IFFI 2019 GOA : इन 13 दिग्गज फ़िल्मी हस्तियों को दी जाएगी श्रद्धांजलि, लिस्ट में इनका नाम है शामिल

पिछले साल भारतीय सिनेमा के कई दिग्गजों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उल्लेखनीय है कि ये सभी दिवंगत हस्तियां भारतीय सिनेमा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अमिट छाप छोड़ गये हैं। IFFI 2019 GOA

Author   |     |     |     |   Updated 
IFFI 2019 GOA : इन 13 दिग्गज फ़िल्मी हस्तियों को दी जाएगी श्रद्धांजलि, लिस्ट में इनका नाम है शामिल
वीरू देवगन, कादर खान और विद्या सिन्हा की तस्वीर (फोटो इंस्टाग्राम)

पिछले साल भारतीय सिनेमा के कई दिग्गजों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उल्लेखनीय है कि ये सभी दिवंगत हस्तियां भारतीय सिनेमा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अमिट छाप छोड़ गये हैं। ऐसे में 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव ने भारतीय सिनेमा में अपना विशिष्ट योगदान देनेवाली 13 दिवंगत फ़िल्मी हस्तियों की फ़िल्मों के प्रदर्शन का फ़ैसला किया है।

IFFI के होमेज सेक्शन के तहत राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त चुनिंदा गणमान्य हस्तियों की फ़िल्में दिखाई जाएंगी। इन फ़िल्मकारों में मृणाल सेन (भुवन शोम – 1969) और गिरीष कर्नाड (कनूरू हेग्गाहिथी-1999) का भी शुमार है। दिवंगत असमी अभिनेता बिजू खुकन की फिल्म अपारूपा को भी इस सूची में शामिल किया गया है, जिसे जानू बरुआ ने निर्देशित किया था।

खय्याम द्वारा उमराव जान के लिए संगीतबद्ध किये गये सुमधुर और यादगार गीतों को कौन भुला सकता है भला? छायाकार एम. जे. राधाकृष्णन द्वारा फिल्म वेइलमारंगल के लिए किया छायांकन की ख़ूबसूरती अभी भी लोगों के ज़ेहन में अंकित है। इन‌ दोनों फ़िल्मों के अलावा विजय मुलय द्वारा निर्देशित एनिमेटेड क्लासिक फ़िल्म एक अनेक और एकता (1974) का नाम‌ भी IFFI में दिखाई जानेवाली फ़िल्मों की सूची में शामिल है।

ग़ौरतलब है कि 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव, 2019 में 76 देशों की 200 से ज़्यादा फ़िल्में दिखायी जाएंगी। इनमें से भारतीय पैनोरोमा सेक्शन में 26 फ़ीचर फ़िल्में और 15 फ़िल्में ग़ैर फ़ीचर फ़िल्में दिखायी जाएंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि दुनियाभर के 10,000 सिने-प्रेमी इस स्वर्ण जयंती महोत्सव में हिस्सा लेंगे। 50वां IFFI समारोह गोवा के पणजिम में 20 से 28 नवंबर के बीच आयोजित किया जानेवाला है।

IFFI रिमेम्बर्स सेक्शन के तहत दिखायी जानेवाली फ़िल्मों की फ़ेहरिस्त इस प्रकार है

अपारूपा (बिजु फूकन)

भुवन शोम (मृणाल सेन)

एक अनेक और एकता (विजया मुलय)

गणाशत्रु (रुमा गुहा ठाकुर्ता)

हम (क़ादर खान)

हम आपके हैं कौन (राज कुमार बड़जात्या)

कनूरी हेग्गाहिथी (गिरीष कर्नाड)

कृष त्रिष ऐंड बालित बॉय : फ़ेस फियर्स (राम मोहन)

फूल और कांटे (वीरू देवगन)

रजनीगंधा (विद्या सिन्हा)

द टाइडल (विजया मुलय)

उमराव जान (ख्य्याम)

वेइलमारंगल (एम. जे. राधाकृषगणन)

हिंदी रश डॉट के के वीडियो में देखें बिग बॉस से बहार निकल कर अरहान खान ने क्या कहा ?

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: धर्मेंद्र दुबे

धर्मेंद्र दुबे
मेरा नाम धर्मेंद्र दुबे है। फिल्म जगत की खबरें आप तक पहुंचना मेरा काम है। अजय देवगन ने मेरे लिए कहा था, 'तुम एक अच्छे पत्रकार ही नहीं बल्कि एक अच्छे इंसान भी हो'।

dharmendra.dubey@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply