हैदराबाद ऑनर किलिंग का बिहार कनेक्शन, जानिए कब-कब इज्जत के नाम पर ली गई जान

हैदराबाद में दो बड़े और दर्दनाक ऑनर किलिंग के मामले सामने आ चुके हैं, इसको लेकर कानून व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं

Author   |     |     |     |   Updated 
हैदराबाद ऑनर किलिंग का बिहार कनेक्शन, जानिए कब-कब इज्जत के नाम पर ली गई जान

तेलंगाना के हैदराबाद ऑनर किलिंग मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पर दो मामले हाल ही में सामने आ चुके हैं। पहले मामले में गर्भवती पत्नी के सामने ही पति को कुल्हाड़ी से काट दिया गया था जिसका कनेक्शन बिहार से जुड़ रहा है। इसके साथ ही दूसरा मामला हाल ही का है जिसमें कि एक पिता ने बीच सड़क पर अपनी बेटी और दामाद पर जानलेवा हमला कर दिया। पिता ने कपड़ा खरीदने का लालच देकर दोनों को बुलाया था।

ये दोनों मामले सामने आने के बाद ऑनर किलिंग के मामले को लेकर चर्चा फिर से गरमा गई है। इसके साथ ही अगर साउथ इंडिया की बात करें तो ऑनर किलिंग के मामले उधर ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। इस घटना में क्रिश्चन धर्म के दलित प्रेमी युवकों पर निशाना साधा जा रहा है। वैसे उत्तर भारत में भी ऑनर किलिंग के मामले कम नहीं है।

ऑनर किलिंग का बिहार कनेक्शन
प्राप्त जानकारी के मुताबिक तेलंगाना के नालगोंडा में हुए ऑनर किलिंग के मामले में पुलिस ने सुभाष शर्मा नाम के एक कॉन्ट्रैक्ट किलर को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, ये आरोपी बिहार में पुलिस के हत्थे चढ़ा। इस पर आरोप है कि तेलंगाना जिले में 23 साल के प्रणय कुमार को उसकी गर्भवती पत्नी के सामने ही मौत के घाट उतार दिया था।

हालांकि इस मामले के तार ऑनर किलिंग से जुड़े थे। इस बात की पुष्टि मृतक की पत्नी के बयान के जरिए हो रही है। मृतक की पत्नी ने बताया था कि सके पिता और चाचा ने ही प्रणय की हत्या की साजिश रची है क्योंकि प्रणय दूसरी जाति से थे और लड़की के घरवाले उनकी शादी का विरोध कर रहे थे। इसके बाद कॉन्ट्रैक्ट किलर से अंजाम दिया गया।

ससुर ने शॉपिंग का लालच देकर…
दूसरी घटना जो हाल ही में घटी है। माजरा ऐसा है कि 21 साल की माधवी पर हैदराबाद-मुंबई हाईवे पर करीब 4-5 बजे हांसिए से हमला हुआ। इस हमले में उसके गले और हाथ पर गंभीर चोटें आई। 24 साल के उसके पति बिल्ला नवदीर को भी चेहरे और गले पर चोटें आई। हमला से साफ दिख रहा है कि हत्या के इरादे से हमला किया गया था लेकिन दोनों बच निकले। लड़की के पिता ने भी इस घटना को अंजाम दिया।

दिल्ली का चर्चित ऑनर किलिंग
इसी साल दिल्ली में ऑनर किलिंग का एक दर्दनाक मामला सामने आया था। इस घटना में अंकित सक्सेना नामक युवक को मौत के घाट उतार दिया गया। अंकित सक्सेना एक मुस्लिम लड़की से प्यार करता था और दोनों शादी करने वाले थे लेकिन इसकी भनक लड़की के घर वालों को लगी और फिर अंकित तो मौत के घाट उतार दिया गया।

क्या ऑनर किलिंग?
ऑनर किलिंग को साधारण तौर पर कहा जाए तो इसमें प्रेमी युगलों को मौत के घाट उतारा जाता है। यानी कि जब कोई भी अंतरजातीय शादी कर लेते हैं तो लड़की या लड़के के परिवार वाले नाराज होकर जानलेवा हमला करते हैं। इस तरह की घटना दिल्ली से लेकर हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में सामने आ चुकी है।

ऑनर किलिंग पर सख्त सुप्रीम कोर्ट
वैसे तो हम बालिग होने के बाद किसी धर्म जाति के लड़के या लड़की से शादी कर सकते हैं। इसके लिए कोई हमें रोक नहीं सकता है। लेकिन ऑनर किलिंग और खाप पंचायत जैसी चीजों को रोकने के लिए हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई की थी। सुप्रीम कोर्ट में कहा कि ऑनर किलिंग IPC में हत्या के अपराध के तहत कवर होती है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा था कि व्यस्कों की शादी रोकना गैर कानूनी है और इसे रोकने वालों के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाएंगे।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रवि गुप्ता

रवि गुप्ता
पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.

ravi.gupta@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply