लारा दत्ता बर्थडे: मिस यूनिवर्स रह चुकीं एक्ट्रेस का इस नंबर 1 गोल्फर संग जुड़ चुका है नाम, जानें अनसुनी बातें

लारा दत्ता आज 41 साल की हो गई हैं। उन्होंने 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज जीता था। उन्हें पद्म भूषण और पद्मश्री का अवॉर्ड मिल चुका है। उनके बर्थडे पर जानिए इस एक्ट्रेस की कुछ अनसुनी बातें।

Author   |     |     |     |   Updated 
लारा दत्ता बर्थडे: मिस यूनिवर्स रह चुकीं एक्ट्रेस का इस नंबर 1 गोल्फर संग जुड़ चुका है नाम, जानें अनसुनी बातें
लारा दत्ता (फोटो:इंस्टाग्राम)

मिस यूनिवर्स और एक्ट्रेस लारा दत्ता का आज जन्मदिन है। 16 अप्रैल 1978 में जन्मीं ये एक्ट्रेस आज 41 साल की हो गई हैं। आपको बता दें कि जिस साल प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनी थी उसी वक्त 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज जीतकर लारा दत्ता ने भारत का नाम ऊंचा कर दिया। इसके बाद उन्होंने 2003 में बॉलीवुड में कदम रखा था।

अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा के साथ ये फिल्म ‘अंदाज’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसमें उनके रोल की काफी तारीफ हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू का अवॉर्ड मिला था। इसके बाद ये एक्ट्रेस ‘मस्ती’, ‘काल’, ‘पार्टनर’ और ‘हाउसफुल’ जैसी फिल्मों में नजर आई थीं। आज उनके बर्थडे के मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें जानते हैं।

1. लारा दत्ता के पिता पंजाबी और मां एंग्लो-इंडियन हैं। उनके पापा एल के दत्ता इंडियन एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर हैं। उनकी बड़ी बहन भी इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर हैं।

2. ये एक्ट्रेस हिंदी और अंग्रेजी के अलावा पंजाबी, कन्नड़ और फ्रेंच भाषा भी बखूबी जानती हैं। आपको बता दें कि 1995 में उन्होंने एन्युअल ग्रेलेडरेक्स मेगामॉडल कम्पिटिशन की भी विजेता रह चुकी हैं।

3. 2011 में लारा ने टेनिस प्लेयर महेश भूपति से शादी की और उनकी एक बेटी भी है। लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि उनका नाम दुनिया के नंबर वन गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ भी जुड़ चुका है।

4. लारा दत्ता ने जब मिस यूनिवर्स का ताज जीता था उस वक्त उन्होंने एक और रिकॉर्ड कायम किया। उन्हें इस कैटेगरी में जज के द्वारा अब तक सबसे ज्यादा मार्क्स मिले थे जो कुल 9.99 थे।

5. लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स 2000 के दौरान स्विमसूट राउंड भी जीता था। इसमें भी उन्होंने सबसे ज्यादा मार्क्स मिले थे। लेकिन मजे कि ये बात है कि एक्ट्रेस को स्विम करना नहीं आता है।

6. मिस यूनिवर्स बनने के बाद उन्हें 2001 में यूएनएफपीए की गुडविल एम्बेसेडर बनी थी। इसके अलावा ये 2004 में उन्हें पद्मश्री और 2016 में पदम भूषण अवॉर्ड मिल चुका है।

7. ये अपना एक डीवीडी भी लॉन्च कर चुकी हैं जिसमें प्रेग्नेंसी से पहले की रूटीन और कई मेटिडेशन टेक्नीक मौजूद है। इतना ही नहीं, लारा दत्ता कई सामाजिक कार्यों से भी जुड़ी हुई हैं।

8. फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस काम करने के अलावा ये अपना एक प्रोडक्शन हाउस भी लॉन्च कर चुकी हैं। उनके इस प्रोडक्शन कंपनी का नाम है ‘भीगी बसंती’। इसी बैनर के तहत फिल्म ‘चलो दिल्ली’ का निर्माण हुआ था।

9. फिल्मों में आपने उन्हें एक्शन करते ज्यादा नहीं देखा होगा, लेकिन रियल लाइफ में ये एक्ट्रेस काफी एंडवेंचर्स हैं। वो बाइकिंग और वॉटर राफ्टिंग के अलावा बंजी जंम्पिंग उनके शौक हैं।

10. लारा दत्ता ने यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से इकॉनोमिक्स और कॉम्यूनिकेशन में डिगरी हासिल की है। आपको जानकर हैरानी होगी 1997 में मिस इंटरकॉन्टिनेंटल कॉन्टेस्ट में इंडिया को रिप्रेजेंट किया था और विनर हुई थी।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply