Kajol Birthday: काजोल को यूं ही नहीं कहा जाता बॉलीवुड की क्वीन, इन 6 फिल्मों में अपनी एक्टिंग से जीता सबका दिल

काजोल (kajol) का जन्म मुंबई में 5 अगस्त 1974 को हुआ था। अपनी एक्टिंग मस्ती भरे अंदाज की वजह से काजोल ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge) बाजीगर (Baazigar) कुछ कुछ होता है (Kuch Kuch Hota Hai) जैसी फिल्मों में काम करके अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Kajol Birthday: काजोल को यूं ही नहीं कहा जाता बॉलीवुड की क्वीन, इन 6 फिल्मों में अपनी एक्टिंग से जीता सबका दिल
बॉलीवुड की हंसमुख और चुलबुली एक्ट्रेस को हिंदीरश की तरफ से जन्मदिन की ढेर सारी बधाई (फोटो-इंस्टाग्राम)

कुछ कुछ होता है’, ‘दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘माइ नेम इज खान’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में देने वाली बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल (Kajol) आज अपना 45 वां (Happy Birthday Kajol) जन्मदिन मना रही हैं। महज 16 साल की उम्र से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली एक्ट्रेस काजोल ने अपनी अदाकारी से सभी को अपना मुरीद कर दिया। यकीनन अपने समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक काजोल ने 90 दशक में ऐसी कई फिल्में दी जो न केवल बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही बल्कि अभिनेत्री के जीवन में भी हिट साबित हुई। साल 1992 में आई ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ में शाहरुख खान के अपोसिट काम करने वाली अभिनेत्री इस फिल्म से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहीं।

* दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge) बॉलीवुड में काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता है। इस जोड़ी ने एक नहीं बल्कि कई हिट फिल्में दी    हैं। फैंस को दोनों की केमिस्ट्री काफी पसंद आती हैं। दोनों ऑन स्क्रीन ही नहीं बल्कि ऑफ स्क्रीन भी एक-दूसरे के अच्छे दोस्त हैं। क्या आपको पता है फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के ‘रुक जा ओ दिल दीवाने’ गाने में शाहरुख खान को काजोल को साइकिल से गिराना होता है। लेकिन इसकी कानों-कान खबर काजोल को नहीं होती है क्योंकि आदित्य चोपड़ा को उनके चेहरे पर रियल एक्सप्रेशंस चाहिए थे।

* बाजीगर (Baazigar) काजोल के करियर की पहली सफल फिल्म ‘बाजीगर’ थी। इस फिल्म से शाहरुख खान और काजोल ने पहली बार एक साथ स्क्रीन शेयर की थी। आपको बता दें की ये रोल पहले श्रीदेवी को ऑफर हुआ था। वह दोनों बहनों का रोल एक साथ निभाने वाली थीं, लेकिन किसी कारण वो ये रोल नहीं कर सकी जिसके बाद ये रोल काजोल और शिल्पा शेट्टी को ऑफर हुआ।

* गुप्त (Gupt: The Hidden Truth) साल 1997 में रिलीज़ हुई फिल्म गुप्त में काजोल ने मनीषा कोइराला-बॉबी देओल के अपोसिट काम किया था। फिल्म में काजोल द्वारा निभाए गए उनके किरदार अपने किरदार को उनके करियर का सबसे मुश्किल रोल बताया गया है। इस फिल्म में नेगेटिव रोल के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड सम्मानित भी किया गया था। यह फिल्म भारत के सर्वश्रेष्ठ थ्रिलर में से एक मानी जाती है।

*कुछ कुछ होता है (Kuch Kuch Hota Hai) बार फिर शाहरुख खान के साथ अपनी एक्टिंग का जादू बिखरने के लिए तैयार काजोल ने इस फिल्म में एक सदाहरण लड़की का किरदार निभाया था।   कॉलेज की लड़की से लेकर ग्लैमरस महिला तक के किरदार को काजोल ने बड़ी आसानी से बड़े पर्दे पर उतारा था। करण जौहर द्वारा निर्देशित की गई इस फिल्म के लिए काजोल को अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।

*कभी खुशी कभी गम (Kabhie Khushi Kabhie Gham) फिल्म में अंजलि शर्मा की भूमिका निभाने वाली काजोल को कब राहुल यानि शाहरुख खान से प्यार हो जाता है पता ही नहीं चलता। एक छोटे से परिवार में पली-बड़ी लड़की बड़े घर के तौर तरीकों से अनजान कैसे सबको एक साथ लाने की जद्दोजहत करती है ये इस फिल्म में देखने को मिलता है। इस फिल्म के लिए एक बार फिर काजोल को फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें: रोडीज फेम रघुराम बनने वाले हैं पिता, फैंस संग शेयर की पत्नी नताली डि लुसियो के प्रेग्नेंट होने की Good News

जब अजय देवगन ने शेयर किया था अपना व्हाट्सप नंबर, तो कुछ ऐसा था काजोल का रिएक्शन…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply