Hantavirus: कोरोना वायरस के बाद चीन में अब आया हंता वायरस, लोगों में डर का माहौल

चीन में हंता वायरस (Hantavirus) से पहली मौत की पुष्टि का मामला सामने आया है। अब चीन में लोगों को हंता वायरस को लेकर महामारी बनने का डर सता रहा है।

  |     |     |     |   Updated 
Hantavirus: कोरोना वायरस के बाद चीन में अब आया हंता वायरस, लोगों में डर का माहौल
चीन में Hantavirus

Hantavirus: पूरी दुनिया अभी कोरोना वायरस के कहर से ही सामना कर रही हैं वहीं चीन में अब एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है। जी हाँ चीन में अब हंता वायरस (Hantavirus) से भी लोगों में भय का माहौल बन गया है। चीन में हंता वायरस से पहली मौत की पुष्टि का मामला सामने आया है। अब चीन में लोगों को हंता वायरस को लेकर महामारी बनने का डर सता रहा है।

चीन में हंता वायरस को लेकर बताया जा रहा है कि इस वायरस से यूनान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति काम से वापस शाडोंग प्रांत से बस से घर लौट रहा था। उसे हंता वायरस पॉजिटिव पाया गया था। उसकी मौत होने के बाद बस में सवार अन्य 32 लोगों की भी मेडिकल जांच की गई है।

Hantavirus

हंता वायरस को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस की तरह ये वायरस घातक नहीं है। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ‘हंता वायरस’ हवा के रास्ते नहीं फैलता है। हंता वायरस व्यक्ति के चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। हंता वायरस मुख्य रूप से चूहों में होता है। इस वायरस के कारण चूहों में कोई बीमारी नहीं होती, लेकिन इस वायरस के कारण इंसानों की मौत हो जाती है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा होता है।

Coronavirus Lockdown: शाहीन बाग़ से पुलिस ने हटाए तंबू, कुछ देर बाद फिर भीड़ पहुंची

Hantavirus

हंता वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया आदि जैसी बीमारी के लक्षण दिखने लगते हैं। इन लक्षणों के इलाज में देरी होने पर संक्रमित व्यक्ति के फेफड़े में पानी भी भरना शुरू हो जाता है। हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में काफी तकलीफ होने लगती है। चीन में व्यक्ति की मौत भी कुछ ऐसे ही लक्षणों के बाद हुई।

Coronavirus In India: वित्त मंत्री ने किये कई बड़े ऐलान, 3 महीनों तक ATM से पैसा निकालना फ्री

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक हंता वायरस भी जानलेवा है। इससे संक्रमित हो जाने पर लोगों की मौत का आंकड़ा 38 प्रतिशत है। यानी हंता वायरस से संक्रमित होने वाले 100 लोगों में से 38 लोगों की मौत होने की संभावना रहती है।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply