पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक जसवंत सिंह (Jaswant Singh) का आज सुबह निधन हो गया है। जसवंत सिंह ने 82 साल उम्र में अंतिम साँस ली। वह पिछले छह साल से कोमा में थे।

  |     |     |     |   Updated 
पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह की फोटो

पूर्व कैबिनेट मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक जसवंत सिंह (Jaswant Singh) का आज सुबह निधन हो गया है। जसवंत सिंह ने 82 साल उम्र में अंतिम साँस ली। वह पिछले छह साल से कोमा में थे। दिल्‍ली के आर्मी अस्‍पताल की ओर से जारी बयान के मुताबिक ‘पूर्व कैबिनेट मंत्री मेजर जसवंत सिंह (रिटा) का आज सुबह 6.55 बजे निधन हो गया। उन्‍हें जून को भर्ती कराया गया था और सेप्सिस के साथ मल्‍टीऑर्गन डिसफंक्‍शन सिंड्रोम का इलाज चल रहा था। उन्‍हें आज सुबह कार्डियक अरेस्‍ट आया। उनका कोविड स्‍टेटस निगेटिव है।’

भारतीय सेना में मेजर रहे जसवंत सिंह ने बाद में राजनीति का दामन थाम लिया था। बीजेपी की स्‍थापना करने वाले नेताओं में शामिल जसवंत ने राज्‍यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व किया। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्‍व वाली सरकार में जसवंत सिंह ने 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्‍त जैसे मंत्रालयों का पद संभाला।

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने जसवंत के बेटे मानवेंद्र से फोन पर बात की और अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा “जसवंत सिंह जी ने पहले एक सैनिक के रूप में देश की सेवा की, फिर राजनीति के साथ लंबे वक्‍त तक जुड़े रहकर। अटली की सरकार में, उन्‍होंने महत्‍चपूर्ण विभाग संभाले और वित्‍त, रक्षा तथा विदेश मामलों के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी। उनके निधन से दुखी हूं। उन्‍हें राजनीति और समाज के विषयों पर अनूठे नजरिए के लिए याद किया जाएगा। उन्‍होंने बीजेपी को मजबूत करने में भी योगदान दिा। मैं हमेशा हम दोनों के बीच हुई बातचीत याद रखूंगा।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शौक व्यक्त करते हुए लिखा “बीजेपी के कद्दावर और पूर्व मंत्री जसवंत सिंह के निधन से बेहद दुखी हूं। उन्‍होंने रक्षा मंत्री सहित कई अन्य अहम पदों को सँभालते हुए देश की सेवा की। बतौर मंत्री और सांसद उनका कार्यकाल यादगार रहा है। जसवंत सिंह जी को उनकी बौद्धिक क्षमताओं और देशसेवा की शानदार रिकॉर्ड के लिए याद किया जाएगा। उन्‍होंने राजस्‍थान में भाजपा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई। इस दुख की घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं।”

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जसवंत सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा “उन्‍हें परमाणु शक्ति वाले भारत की विदेश नीति तैयार करने के लिए खासतौर पर याद किया जाएगा। विदेश मंत्री के रूप में उन्‍होंने भारतीय डिप्‍लोमेट्स से शानदार काम कराया।”

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply