Filmfare Awards Memories: दिलीप कुमार के पहले बेस्ट एक्टर बनने से लेकर आलिया के रणबीर को किस करने तक

Filmfare Awards Memories: सुनहरे पलों में हैं दिलीप कुमार (Dilip Kumar) जब उन्हें मिला था सबसे पहला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड! ये परफॉरमेंस भी हैं यादगार!

Author   |     |     |     |   Published 
Filmfare Awards Memories: दिलीप कुमार के पहले बेस्ट एक्टर बनने से लेकर आलिया के रणबीर को किस करने तक

Filmfare Awards Memories: फिल्मफेयर अवार्ड्स का 65 वां वर्ष है, जिसमें बॉलीवुड की तमाम हस्तियां शामिल होंगी। बॉलीवुड के एक से बढ़कर एक दिग्गजों को एक ही मंच पर लाने वाला यह अवॉर्ड फंक्शन लोकप्रिय है। बता दें कि फिल्म फेयर का पहला अवार्ड फंक्शन मुंबई के मेट्रो सिनेमा में 1954 में हुआ था और तब से लेकर अब तक इस अवॉर्ड फंक्शन में हमें कई यादगार लम्हें दिए हैं। दिलीप कुमार, वैजयंती माला, अमिताभ बच्चन के जमाने से लेकर आज के रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर, वरुण धवन जैसे कई एक्टर्स ने हमें बहुत प्यारे और यादगार लम्हें दिए हैं। हर किसी ने इस फंक्शन को बहुत इंजॉय किया है और इसी के चलते उनके फैंस ने भी फिल्मफेयर को बहुत प्यार दिया है। इस खास रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे सालों से चले आ रहे इस बहुचर्चित अवॉर्ड फंक्शन के कुछ यादगार लम्हे जो भुलाए नहीं भूलते-

1960 में वैजयंती माला ने इस फंक्शन में बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड लेने से इंकार कर दिया था और इसकी वजह थी कि वह मानती थी कि फिल्म देवदास में वो लीड एक्ट्रेस थीं और और उन्हें सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड दिया जा रहा था। आप जानकर चौंक जाएंगे कि दिलीप कुमार इस अवॉर्ड फंक्शन के पहले एक्टर थे जिन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया था।

साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने अपनी शादी के बाद पहला अपीयरेंस इस अवॉर्ड फंक्शन में ही दिया था। यह देखना बहुत ही दिलचस्प था कि उस जमाने में भी अमिताभ बच्चन और जया हाथों में हाथ डाले फंक्शन में शामिल हुए थे। अवॉर्ड फंक्शन्स से दूर रहने वाले आमिर खान भी कभी इस सेरेमनी का हिस्सा थे। यह बात है 1990 की है जब आमिर ‘कयामत से कयामत तक’ फिल्म के जरिए लाखों लड़कियों का दिल जीत चुके थे। आपको बता दें कि इस फिल्म के बिहाफ पर आमिर ने 6 अवार्ड रिसीव किये थे, जिसमें शामिल था सेंसेशनल डेब्यू अवार्ड जिसे लेते हुए आमिर ने कहा था कि मैं भगवान का शुक्रिया करता हूं कि मेरे पास यह ट्रॉफी आ गई है।

साल 1990 में जब गुलजार साहब को स्टेज पर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की घोषणा करने के लिए बुलाया गया तो, वो एनवलप देख कर मुस्कुराए और कहा कि यह नाम मैं कुछ अलग तरीके से लेना चाहता हूं। उन्होंने ज़ोर से आवाज़ दी और कहा ‘अजी सुनती हो…’ और यह सुनकर राखी स्टेज पर आई। यकीनन गुलजार और राखी की यह कहानी आज भी लोग याद किया करते होंगे।

साल 2005 में शाहरुख खान मानो इस शो के शो स्टॉपर थे। यहां उन्होंने आठ अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ डांस परफॉर्मेंस दी थी। उन्होंने शुरुआत की वैजयंती माला से फिर गए शर्मिला टैगोर, रेखा, जीनत अमान, जयाप्रदा, रानी मुखर्जी और फिर सबकी फेवरेट काजोल। यह मोमेंट भी मानो किसी गोल्डन वर्ड्स से लिखा गया था और अब यह शायद वापस कभी रिक्रिएट नहीं होगा। बात है 53 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड की जब, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और सैफ अली खान एक साथ मंच पर मौजूद थे। तीनों ने मिलकर लोगों को खूब एंटरटेन किया और बहुत हंसाया भी।

ऐसे ही बहुत खूबसूरत परफॉर्मेंस माधुरी दीक्षित, सलमान खान ,शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अर्जुन कपूर जैसे अभिनेताओं ने भी दी है। इन सबके अलावा हाल फिलहाल की मेमोरी को ताजा करते हुए बताते हैं कि पिछले साल इस अवॉर्ड फंक्शन में बहुत कुछ हुआ था। पहली बार रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट एक साथ बैठे थे।

यही नहीं, जहां दीपिका और रणवीर स्टेज पर जाकर खुल्लम खुल्ला अपने प्यार को जाहिर कर रहे थे वहीं, रणबीर और आलिया भी कुछ कम नहीं थे। पिछली बार जब रणबीर को संजू के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिलने की घोषणा हुई तो रणबीर ने आलिया को गले लगाया और उन्हें किस भी किया। उसके बाद जब आलिया स्टेज पर गई तो, उन्होंने सबके सामने रणबीर को आई लव यू भी कहा। यह सुनकर रणबीर शरमाते हुए भी नजर आए। यकीनन यह सारे सुनहरे पल लोग सालों तक नहीं भूलेंगे। देखना यह है कि फिल्मफेयर 2020 किस तरह के पल लेकर आता है!

देखें हिंदीरश की ताज़ा वीडियो 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Sharma

Shikha Sharma


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , , , , , , , ,

    Leave a Reply