Exclusive: विवादों में फंसी ‘बधाई हो’, स्क्रीप्ट चोरी का दावा, 1 करोड़ रुपए हर्जाने की मांग

Exclusive: लेखक पारितोष चक्रवर्ती ने 'बधाई हो' के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजने की तैयारी कर ली है। कम से कम एक करोड़ रुपए हर्जाने की मांग की है।

By   |    |   1,794 reads   |  0 comments
Exclusive: विवादों में फंसी ‘बधाई हो’, स्क्रीप्ट चोरी का दावा, 1 करोड़ रुपए हर्जाने की मांग

फिल्म ‘बधाई हो’ विवादों में फंसती जा रही है। छत्तीसगढ़ के लेखक और पत्रकार पारितोष चक्रवर्ती ने फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजने की तैयारी कर रखी है। फिल्म की कहानी चोरी करने से नाराज-हताश पारितोष चक्रवर्ती ने कहा है कि ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाना चाहिए। इन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही कम से कम एक करोड़ रुपए हर्जाने भी लिए जाएंगे। पारितोष चक्रवर्ती ने रायपुर के पंडरी थाने में इसके संबंध में शिकायत दर्ज कराई है पुलिस की ओर से मामले की जांच-पड़ताल जारी है। इसके अलावा कल इस संबंध में छत्तीसगढ़ प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेस भी किया जाएगा।

हिंदीरश से हुई एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान पारितोष चक्रवर्ती ने फिल्म की मूल कहानी को लेकर दावा किया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि उनकी कहानी को हूबहू पर्दे पर दिखाया गया है। इसके लिए ना उनसे अनुमिति ली गई और ना नहीं प्रकाशक को कोई जानकारी दी गई। इन्होंने बॉलीवुड के इस प्रचलन के खिलाफ कठोर कदम उठाने का दावा किया। यह भी कहा कि सबूत के तौर पर 19 साल पहले प्रकाशित कहानी संग्रह ‘घर बुनते हुए’ प्रकाशित की गई। उसीमें ‘जड़’ नामक कहानी भी है। ‘जड़’ कहानी को चुरा कर फिल्म ‘बधाई हो’ बनाई गई है। उसे देख सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह कहीं भी साबित कर देंगे कि उनकी कहानी चुराकर फिल्म बधाई हो बनी है। इस बात को कोई नकार नहीं सकता।

उन्होंने हमारे कई सवालों पर बेबाकी के साथ जवाब दिया। जो इस प्रकार है-

1.सवाल- कहानी चोरी करने की जानकारी कैसे मिली आपको?
पारितोष चक्रवर्ती- फिल्मी दुनिया में मेरे कुछ दोस्त हैं। उन्होंने जब बधाई हो देखी तो उनको मेरी कहानी याद आ गई। इसके बाद मेरे फिल्म निर्देशक दोस्त सब्यसाची मुखर्जी ने मुझे कॉल किया। मुझे फिल्म देखने के लिए कहा गया। जब मैंने फिल्म देखी तो मुझे सदमा सा लगा। कैसे कोई कहानी चुरा सकता है। मुझे पैसा ना सही कम से कम बता दिया होता। इस बात से मुझे दुख हुआ। मैं घर आया और ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेने की ठानी।

2.सवाल- पुलिस ने शिकायत के आधार पर क्या कहा?
पारितोष चक्रवर्ती- पुलिस की ओर से पूरा सहयोग मिल रहा है। पुलिस इस मामले को लेकर आगे की कार्रवाई कर रही है। मुझे पुलिस की जांच पर पूरा भरोसा है। बताते चलूं कि आज पंडरी थाने के प्रभारी सोनल ग्वाला ने मीडिया को बताया कि, लिखित शिकायत मिली है और उस पर जांच की जा रही है।

3.सवाल- आगे क्या कार्रवाई करेंगे?
पारितोष चक्रवर्ती- यह मामला कॉपीराइट के अंतर्गत आता है। इसलिए इसके अंतर्गत जो होगा किया जाएगा। फिलहाल मैं 27 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेस करूंगा। इसके बाद फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजा जाएगा। आगे की कार्रवाई कानूनी तरीके से की जाएगी।

4.सवाल- क्या आपने फिल्म ‘बधाई हो’ के निर्माताओं से बात की?
पारितोष चक्रवर्ती- देखिए, अभी तक तो हमारी बात नहीं हो पाई है। लेकिन मुझे लगता है कि इस मामले की जानकारी अब तक उनको हो गई होगी। क्योंकि मीडिया की ओर से खबर मिल ही गया होगा। उनके लीगल टीम को मुझसे बात तो करनी चाहिए। हालांकि मुझे नंबर मिलता है तो मैं जरूर बात करूंगा। मैं बात करने के लिए तैयार हूं।

5.सवाल- कितना हर्जाना चाहते हैं?
पारितोष चक्रवर्ती- अगर ये केस आईपीसी के अंतर्गत आता तो जरूर सजा दिलवाता। मुझे लगता है कि लेखक को उसका मेहनताना मिलना चाहिए। फिल्म ने अच्छी कमाई की है इसलिए एक करोड़ रुपए हर्जाने के तौर पर मांग रहा हूं। ऐसी हिट फिल्म के लिए एक करोड़ कोई बड़ी रकम नहीं है। ये उनके लिए सजा भी है।

6.सवाल- आप ‘बधाई हो’ टीम को हमारे हिंदीरश मीडिया के जरिए क्या कहना चाहेंगे?
पारितोष चक्रवर्ती- मैं चाहता हूं कि ‘बधाई हो’ अपनी गलती स्वीकार करें। इसके साथ ही शांतिपूर्वक हर्जाने की राशि अदा करें। आगे से किसी लेखक को क्रेडीट देने से हिचकिचाए नहीं। हिंदीरश ने मेरी बात को प्रमुखता से लिया इसके लिए मैं धन्यवाद देना चाहूंगा।

देखिए वीडियो…

Leave a Reply