EXCLUSIVE: CBFC चीफ़ पद से बर्खास्त होने पर पहलाज़ निहलानी ने प्रोड्यूसर्स को कहा, ‘उन्हें मजे करने दो’

पहलाज़ निहलानी की जगह प्रसून जोशी बने CBFC चीफ़, जानिए पहलाज़ निहलानी का क्या कहना है

पहलाज़ निहलानी की जगह प्रसून जोशी बने CBFC चीफ़, जानिए पहलाज़ निहलानी का क्या कहना है

फिल्मों पर कैंची चलाकर पहलाज़ निहलानी एक बहुत ही विवादस्पद व्यक्ति बन गए थे| हाल में ही उन्हें सीबीएफसी प्रमुख के पद से हटा दिया गया है और गीतकार और विज्ञापन गुरु प्रसून जोशी अब सीबीएफसी प्रमुख बन गए हैं| पहलाज़ निहलानी हाल की घटनाओं से परेशान है, लेकिन यह भी बताया है कि वह कुछ समय से से बाहर निकलने की तैयारी कर रहे हैं।

रात में देर से जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि जोशी को 11 अगस्त 2017 तक मानद क्षमता में “केंद्रीय बोर्ड ऑफ फिल्म प्रमाणन के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, अगले तीन साल तक या अगले आदेश तक जो भी पहले हो”।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री विद्या बालन को पुनर्निर्मित सीबीएफसी के हिस्से के रूप में नियुक्त किया गया है।

पिंकविला के साथ एक विशेष बातचीत में, निहलानी ने इस मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, “मुझे इसके बारे में पता नहीं था कि मुझसे चार्ज वापस ले लिया गया है मुझे मीडिया से ये बात पता चली कि अब किसी और को नियुक्त किया गया है – मुझे मीडिया के माध्यम से पता चल रहा है। मुझे कुछ नहीं कहना है और मैं भारत सरकार के आदेशों का सम्मान करता हूं। ”

उन्होंने कहा, “मैं इसकी वजह से नाराज नहीं हूं। फिल्म उद्योग का 98% मेरे काम से खुश था, यह सिर्फ 2% ही नाखुश था, लेकिन मैं उन्हें शुभकामना देता हूं| और हर किसी के काम में अच्छे या बुरे की पहचान होती है| उन्हें मजे करने दो, जो प्रोड्यूसर्स सोचते हैं कि मैंने अच्छा काम नहीं किया है| मेरी उनके साथ कोई डायरेक्ट बात नहीं हुई है| यह सरकार का निर्णय है। मैं यहां स्थायी रूप से नहीं आया था। जो भी जिम्मेदारियां मुझे दे दीं, मैंने यह सब ईमानदारी और पूरी तरह से किया। मेरे स्टाफ ने मुझे समर्थन दिया और सीबीएफसी भ्रष्टाचार मुक्त हो गया और मेरे निर्देशन में ऑनलाइन सर्टिफिकेशन भी ट्रांसपैरेंट हो गया|”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने यह पहले भी सिफारिश की है कि हमारे पास एक निश्चित रेटिंग पैमाना होना चाहिए| सरकार ने कुछ नया नहीं किया है, अगर वे कुछ करना चाहते हैं, तो उन्होंने मेरे अनुरोध की बात सुनी होगी। मैंने नियम पुस्तिका को अपनाया है जिसे उन्होंने सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन का नाम दिया है। मेरी टीम के सदस्यों ने और मेरे साथ इसका पालन किया। पहले वाले सदस्यों ने इसका पालन नहीं किया। मैंने इसे लागू किया है। ”

निहालानी, जो कि फिल्म निर्माता रहे हैं और खुद को ट्विटर पर “सच्चे भारतीय” के रूप में बताते हैं, ने मोदी को प्रधान मंत्री बनने के एक वर्ष के बाद डेनजियस लीला सैमसन से 2015 में सीबीएफसी अध्यक्ष का पद संभाला था।

पहलाज़ निहलानी के निर्देशन में हॉलीवुड की फ़िल्म फिफ्टी शेड्स ऑफ़ ग्रे का पहला शिकारबना था| भारत में उन्होने इस कामुक कंटेंट को रिलीज़ करने की अनुमति नहीं दी थी| उनके क्रोध का सामना करने वाली कुछ अन्य फिल्में एनएच 10, दम लगा के हैशा, अलीगढ़, उड़ता पंजाब, हरामखोर, लिपस्टिक अंडर माय बुरखा, इंदु सरकार और बाबूमोशाय बन्दूकबाज़ जैसी फिल्में शामिल हैं|

श्रेया दुबे :खबरें तो सब देते हैं, लेकिन तीखे खबरों को मजेदार अंदाज़ में आपतक पहुंचाना मुझे बहुत अच्छा लगता है। पिछले चार साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में हूं। कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं। फिलहाल इंटरनेट को और एंटरटेनिंग बना रही हूं।

View Comments (1)