Ekta Kapoor Biography in Hindi – एकता कपूर का जीवन परिचय

एकता कपूर (Ekta Kapoor) भारतीय टीवी इंडस्ट्री और फिल्मों की बड़ी निर्माता हैं। वे अपनी प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। साल 2012 में उन्हें एशिया के सोशल इंपावरमेंट अवार्ड-फ्रीडम थ्रू एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है।

  |     |     |     |   Updated 
Ekta Kapoor Biography in Hindi – एकता कपूर का जीवन परिचय
एकता कपूर (फोटो: सोशल मीडिया)

एकता कपूर (Ekta Kapoor) भारतीय टीवी इंडस्ट्री और फिल्मों की बड़ी निर्माता हैं। वे अपनी प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। साल 2012 में उन्हें एशिया के सोशल इंपावरमेंट अवार्ड-फ्रीडम थ्रू एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है।

एकता कपूर का जीवन परिचय (Ekta Kapoor Biography in Hindi) 

एकता का जन्म मुंबई में 7 जून 1975 को हुआ। उनके पिता बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता जीतेंद्र हैं। उनकी मां शोभा कपूर है। उनके एक छोटे भाई तुषार कपूर हैं। इस प्रकार इस कपूर परिवार का हर सदस्य का टीवी और फिल्मो की दुनिया में बड़ा योगदान है।

एकता कपूर की शिक्षा (Ekta Kapoor Education): 

एकता ने अपनी स्कूली पढ़ाई बांबे स्काटिश स्कूल, माहिम से पूरी की है। इसके बाद काॅलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने मीठीबाई काॅलेज को चुना।

एकता कपूर का करियर और सीरियल (Ekta Kapoor’s Career and Serials):

एकता ने अपने करियर की शुरुआत कैलाश सुरेंद्रनाथ के ऐड और फिल्म से की लेकिन उन्हें उसमें सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने अपने पिता जितेंद्र की राय और सहयोग से खुद के टीवी सीरियल प्रोडक्शन बिज़नेस की शुरुआत की। इस बिज़नेस प्रोडक्शन हाउस का नाम इन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स रखा। इसके लिए सबसे पहले बने एपिसोड्स को उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पढ़ा था। इसके बाद उन्होंने एक बहुत ही प्रसिध्द सीरियल “हम पांच” बनाया। इसके बाद वे सफलता की सीढ़ी पर आगे बढ़ते चली गईं। इसके बाद एकता ने टीवी इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फेमस सीरियल दिये।

साल 2000 में एकता के कई सीरियल बहुत लोकप्रिय रहें, इस समय एकता ने अपने सीरियलों में ‘सास बहु’ के रिलेशन को बखूबी दिखाया। इन सास बहू पर आधारित सीरियलों को दर्शको द्वारा बहुत सराहना मिली और इस समय एकता ने कई फेमस हिट सीरियलों की लाइन लगा दी। इन सीरियलों ने एक समय पर स्टार प्लस पर अपना कब्ज़ा जमा रखा था।

एकता ने कई सोप ओपेरा, टेलीविजन सीरीज और फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। उनके हिट सोप ओपेरा लिस्ट में ‘हम पांच’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कहानी घर घर की’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘काव्यंजलि’, ‘कभी सौतन कभी सहेली’, ‘परिचय-नई जिंदगी के सपनों का’, ‘कुसुम’, ‘कुटुंब’, ‘बंदिनी’, ‘कहीं तो होगा’, ‘किस देश में है मेरा दिल’, ‘कसम से’, ‘कितनी मोहब्बत है’, ‘तेरे लिए’, ‘प्यार की ये एक कहानी’, गुमराह, एंड ऑफ इनोसेंस, क्या हुआ तेरा वादा, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं , जोधा अकबर, पवित्र बंधन, मेरी आशिकी तुमसे ही, इतना करो ना मुझे प्यार, कलश-एक विश्वास, कुमकुम भाग्य और ये हैं मोहब्बतें जैसे सीरियल्स की निर्माता हैं।

बाॅलीवुड में भी है एकता कपूर का जलवा:

एकता ने बाॅलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में 2001 में कदम रखा। उनकी डेब्यू फिल्म ‘क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता’ है। इसके बाद उन्होंने साल 2003 और 2004 में कुछ तो है और सुपरनैचुरल थीम पर आधारित कृष्णा काॅटेज में काम किया। इसके बाद वह क्या कूल हैं हम लेकर आईं। इसके बाद संजय गुप्ता की फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला की वे को-प्रोड्यूसर रहीं। मिशन इंस्तांबुल और ईएमआईः लेना है तो चुकाना पड़ेगा में भी काम किया।

साल 2010 से 2014 के बीच में एकता ने लव सेक्स और धोखा, शोर इन द सिटी, रागिनी एमएमएस, वन्स अपाॅन ए टाइम इन मुंबई, द डर्टी पिक्चर, एक थी डायन, शूटआउट एट वडाला, क्या सुपर कूल हैं हम, लुटेरा, वन्स अपाॅन ए टाइम इन मुंबई दोबारा, कुकु माथुर की झंड हो गई, रागिनी एमएमएस2, शादी के साइड एफेक्टस, मिलन टाकीज, मैं तेरा हीरो जैसी फिल्मों का निर्माण किया।

इसी के साथ ही उन्होंने सीरियल ‘नागिन’ का भी प्रोडक्शन किया है। इस सीरियल के हिट होने के बाद लगातार इसके नए सीजन बनाए जा रहे हैं। इसके बाद साल 2019 में इनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा नागराज सीरियल भी बनाया। इसके साथ अब एकता अपने सीरियलों के माध्यम से इतिहास को भी दिखाने की कोशिश कर रही है, इतिहास से जुड़ा सीरियल जोधा अकबर में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पढ़ा था। इन सबके साथ एकता ने एक बॉक्स क्रिकेट लीग (Box Cricket League 2018) सीजन की भी शुरुआत की है, जिसमे सारे टीवी कलाकारों के मध्य क्रिकेट का आयोजन किया जाता है। इस क्रिकेट लीग में एकता के सीरियल के हर कलाकार को भाग लेना जरुरी है।

एकता कपूर की कुल संपत्ति (Ekta Kapoor’s Net Worth) :

एकता कपूर ने कई हिट सीरियलों और फिल्मों का निर्माण किया। उन्हें टीवी की इंडस्ट्री से जुड़ें हुए करीब 25 साल हो चुकें है। अपनी इस जर्नी में उन्होंने विद्या बालन, सुशांत सिंह राजपूत, प्राची देसाई, राम कपूर, राजीव खंडेलवाल, रोनित रॉय जैसे कई सितारों को लांच किया। अब तक इन्होने अपने प्रोडक्शन में 50 से अधिक सीरियलों का निर्माण किया है। जिसके द्वारा साल 2015 तक इनकी आय लगभग 500 करोड़ रुपय तक थी। एक प्रसिद्ध साइट के अनुसार इनकी कुल संपत्ति करीब 12 मिलियन डॉलर बताई गई।

एकता कपूर से जुड़े विवाद (Ekta Kapoor’s Controversies) :

एकता का विवादों से भी नाता रहा है। साल 2007 में स्मृति ईरानी के साथ चल रहे विवादों के कारण स्मृति ने एकता का सीरियल छोड़ दिया था, और उनकी जगह सीरियल में किसी और को लिया गया। लेकिन इस सीरियल की TRP नीचे जाने के चलते एकता स्मृति के साथ पुनः सुलह करके सीरियल में वापस लेकर आई।

इसके साथ ही एकता के फेमस सीरियल ‘जोधा अकबर’ को लेकर भी काफी हंगामा देखने को मिला था। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा इस सीरियल का जमकर विरोध किया गया था। उनके अनुसार इस सीरियल में कई ऐसी बातोँ को दिखाया गया है जो इतिहास से संबंध नहीं रखती। उनका कहना था कि इस वजह से लोगो तक इतिहास के संबंध में गलत जानकारी पहुचती है। इस सीरियल का विरोध अन्य समुदायों ने भी किया था और एकता का पुतला दहन किया था। अंत में इस सीरियल को बंद करना पड़ा।

पुलकित सम्राट अपने शारीरिक कारणों के कारण क्युकी सास भी कभी बहु थी सीरियल बिच में छोड़ दिया था। लेकिन उन्होंने एकता के खिलाफ कुछ पेमेंट बाकी रहने का आरोप लगाया था। विवाद बढ़ने के बाद उन्होनें एकता के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा भी फाइल किया था।

मलयालम फिल्म ‘दृश्यम’ को लेकर भी एकता सुर्ख़ियों में रही थीं। उनके मुताबिक यह फिल्म एक जापानी उपन्यास पर आधारित है, जिसका क्रेडिट उन्हें नहीं दिया गया है। इस संबंध में एकता ने इस फिल्म के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजा था।

इसके अलावा एकता अपनी प्राइवेट लाइफ और निर्माता करण जौहर के साथ रिलेशन को लेकर भी चर्चा में रहीं है। इसके लिए उन्हें ट्विटर पर ट्रोल कर कहा गया था की करण और एकता की शादी की खबरें कब आ रही है।

एकता कपूर का ‘के’ कनेक्शन:

एकता का एस्ट्रोलॉजी में काफी विश्वास है। वे एस्ट्रोलोजर द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन भी करतीं है। उन्हें किसी भी फंक्शन या इवेंट में काली कलर की प्लेटफार्म हील पहने हुए नोटिस किया जा सकता है। इसके बारे में बताया जाता है कि उन्हें इस तरह की सेंडल पहनने के लिए उनकें एस्ट्रोलोजर ने सलाह दी है। इसके अलावा एकता कपूर के अधिकतर् सीरियलों के नाम अंग्रेजी के अक्षर ‘के’ से शुरू होते है, इसका कारण के शब्द का उनके लिए लकी होना है।

एकता कपूर को मिले अवार्ड्स (Ekta Kapoor’s Awards) :

साल 2010 में उन्हें सबसे उत्कृष्ट महिला उद्यमी के लिए “इंडो-अमेरिकन सोसाइटी अवार्ड” से सम्मानित किया गया।

साल 2012 में एकता कपूर को प्रतिष्ठित फिल्म और टेलीविजन निर्माता के लिए “दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार” से नवाजा गया।

साल 2016 में मीडिया मार्केटिंग और विज्ञापन में सबसे प्रभावशाली महिलाओं के लिए उन्हें “इम्पैक्ट का 50 पुरस्कार” के लिए चुना गया।

साल उन्हें वर्ष 2017 में मनोरंजन के स्टर्लिंग आइकन के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

साल 2018 के सबसे प्रेरक प्रतीक के लिए “दादा साहब फाल्के उत्कृष्टता पुरस्कार”

साल एकता कपूर को वर्ष 2018 में फ़ोर्ब्स टाइकून ऑफ़ टुमॉरो अवार्ड फॉर आइकॉन ऑफ़ एक्सीलेंस से नवाजा गया।

साल 2019 में उन्हें भारतीय व्यापार में सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में “बिजनेस टुडे अवार्ड” से सम्मानित किया गया।

साल 2019 के सामग्री निर्माता के लिए ईटी बिजनेस अवार्ड

साल 2019 में उन्हें महाद्वीप के बिजनेस आइकन के लिए हिंदुस्तान टाइम्स बिजनेस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

साल 2019 में उन्हें एचटी मोस्ट स्टाइलिश फिल्म मेकर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

साल 2020 में उन्हें “पद्म श्री” पुरस्कार से सुशोभित किया गया।

इस प्रकार मात्र 42 वर्ष की उम्र में इन्होने कई उपलब्धियां हासिल की है, जो की हर किसी के लिए संभव नहीं है। एकता इसी तरह अपने सीरियल और फिल्मों के जरिए दर्शको का एंटरटेनमेंट करती रहेंगी।

एकता कपूर एप (Ekta Kapoor’s App) :

एकता ने साल 2017 में डिजिटल वर्ल्ड में भी एंट्री की। उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस द्वारा एटीएल बालाजी एप्लीकेशन (ATL Balaji Application) नाम से एक एप लांच किया। इस एप पर ऑडियंस अपनी मर्जी से कोई भी सीरियल किसी भी समय आसानी से देख सकती है। इस एप में सीरियलों के अलावा अलग तरह की वेब सीरीज भी प्रसारित की जाती है।

एकता कपूर की लव लाइफ (Ekta Kapoor Love Life)

एकता अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्ख़ियों में रही हैं। एक वक़्त था जब एकता कपूर और करण जौहर की शादी (Karan Johar and Ekta Kapoor Marriage) की खबरें चर्चा में रहती थी। चारों तरफ इन दोनों के रिश्ते को लेकर सुर्खियां बनती थी। ये सब इसलिए क्योंकि एक इंटरव्यू में करण ने ये बात कही थी कि ‘अगर मुझे या एकता को सही पार्टनर न मिला तो हम दोनों एक दूसरे से शादी कर लेंगे।

ईद पार्टी में Shehnaaz Gill ने लुटाया Salman Khan पर जमकर प्यार, देखें वीडियो

बॉलीवुड और टीवी की ने खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply