लवकुश रामलीला में अरविंद केजरीवाल संग नजर आईं भूमि पेडनेकर, तस्वीरों में देखिए रावण दहन का नजारा

देश की राजधानी दिल्ली (delhi) में पिछले 10 दिनों से रामलीला मंचन का बेहद शानदार कार्यक्रम चल रहा हैं। वहीं बीती रात रावण दहन के खास मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी हिस्सा लिया। उनके साथ बॉलीवुड की अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) भी पहुंची हुई थी।

Author   |     |     |     |   Updated 
लवकुश रामलीला में अरविंद केजरीवाल संग नजर आईं भूमि पेडनेकर, तस्वीरों में देखिए रावण दहन का नजारा
सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (फोटो-सोशल मीडिया)

देशभर में मंगलवार को दशहरा और विजयादशमी का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाया गया। इस मौके पर सभी लोग एक-दूसरे को बधाई दी वहीं बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाए जाने वाले इस उत्सव में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्हीं लोगो में से एक थी बॉलीवुड की अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) जिन्होंने दिल्ली के लालकिला ग्राउंड स्थित 15 अगस्त पार्क में विश्व प्रसिद्ध लवकुश रामलीला का विमोचन किया। पिछले दस दिनों से आयोजित रामलीला का मंगलवार को समापन हो गया। मंगलवार को रामलीला के दसवें दिन रावण दहन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ भूमि ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और भूमि पेडनेकर ने मिलकर लवकुश रामलीला में दंभ-अहंकार और बुराई के प्रतीक दशानन का दहन किया। खास बात यह कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रामलीला के मंच तक हवाई रथ से पहुंचे। रावण का दहन होते ही पूरा वातावरण ‘श्रीराम की जय-जयकार’ के नोरों से गूंज उठा। अरविंद केजरीवाल ने भव्य रामलीला का आयोजन करने के लिए लवकुश रामलीला कमिटी की प्रशंसा करने के साथ ही कमिटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल की हौसला आफजाई के भी पूल बांधे।

मंगलवार की राम लीला की शुरुआत शिव पार्वती को रामकथा सुनाने एवं इंद्र द्वारा राम को रक्त प्रदान करने के साथ हुई। इसके बाद समुद्र किनारे का दृश्य मंचित किया गया, जिसमें विभीषण द्वारा राम को रावण के यज्ञ के बारे में चेतना तथा राम के पक्ष में अगस्त्य मुनि द्वारा देवी पूजन, राम और अगस्त्य मुनि के बीच वार्तालाप, आकाश मार्ग से महाऋषि का आगमन जैसे प्रसंगों का मंचन किया गया। इसके बाद शुरू हुई युद्ध स्थल की लीला, जिसमें रावण द्वारा किए जा रहे अंतिम यज्ञ का विध्वंस, यज्ञ में जाने से पहले रावण का शिवलिंग से संवाद, राम-रावण युद्ध की शुरुआत के साथ रावण द्वारा लक्ष्मण को शिक्षा देना, शुक्राचार्य से रावण की प्रार्थना, रावण को नवग्रह की सूचना मिलना, हनुमान जी द्वारा नवग्रह को लंका से मुक्त करना, रवण-मंदोदरी के बीच अंतिम संवाद और रावण वध का मंचन किया गया। राम-रावण के बीच युद्ध में बिजली एवं तकनीक का अद्भुत इफेक्ट पेश किया गया, जिसने लोगों को रोमांचित करने में कोई कमी नहीं छोड़ी।

अंतिम दिन की लीला में रावण के किरदार में अवतार गिल, श्रीराम के किरदार में गगन मलिक, लक्ष्मण की भूमिका में मोहित, विभीषण के किरदार में मनोज बक्षी हनुमान की भूमिका में निर्भय वाधवा, मोंदरी की भूमिका में पायस पंडित, सुग्रीम की भूमिका में हरीश पांडे आदि ने अपने इंद्रधनुषीं अभिनय से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

यहां देखिए पूरे लवकुश रामलीला की शानदार तस्वीरें…

 

 

ये भी पढ़ें: Bhumi Pednekar B’Day: पढ़ाई में तेज होने के बाद भी 7वीं में फेल हो चुकी हैं एक्ट्रेस, जानिए उनकी अनसुनी बातें

देखिए रेप विक्टिम आसिफा को लेकर भूमि पेडनेकर ने क्या कहा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , ,

Leave a Reply