Chiranjeevi Birthday: फिल्मों से लेकर राजनीति तक ऐसा रहा चिरंजीवी का सफर, इसलिए कहलाते हैं सुपरस्टार

साउथ के मेगा स्टार चिरंजीवी (Chiranjeevi Birthday) का आज जन्मदिन है। 150 से ज्यादा फिल्मों में वह जबरदस्त एक्टिंग कर चुके हैं। ऐसे में इस खास मौके पर जानिए उनके फिल्मों से लेकर राजनीति तक का सफर शानदार सफर।

Author   |     |     |     |   Updated 
Chiranjeevi Birthday: फिल्मों से लेकर राजनीति तक ऐसा रहा चिरंजीवी का सफर, इसलिए कहलाते हैं सुपरस्टार
मेगा स्टार चिरंजीवी का जन्मदिन आज (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साउथ के सबसे फेमस और शानदार एक्टर में से एक चिरंजीवी (Chiranjeevi Birthday) का आज जन्मदिन है। उनका पूरा नाम कोनिडेला शिवा शंकर वरा प्रसाद है। एक्टर का जन्म आज ही के दिन 22 अगस्त  1955 को हुआ था । वह एक फेमस एक्टर ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन पोलिटिशन के तौर पर भी जाने जाते हैं। ऐसे में इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कई अनकहीं बातें बताने जा रहे हैं। जो आप में से शायद बहुत कम लोगों को पता होगी।

– एक्टर चिरंजीवी अपनी एक्टिंग ही नहीं बल्कि अपने ब्रेकडांसिंग (Break Dancing) स्किल की वजह से भी जाने जाते हैं। चिरंजीवी 150 से भी ज्यादा फीचर फिल्मों में काम कर चुके हैं।
-1992 में आई फिल्म ‘घराना मोगुदु’ के चलते वह भारत के सबसे महंगे एक्टर बन गए थे। यहां तक की उस समय चिंरजीवी को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से भी बड़ा एक्टर बताए जाने लगा था।
– एक्टर की पहली फिल्म ‘पुनाधिरल्लू’ थी, लेकिन इससे पहले उनकी फिल्म ‘प्रणाम खरीदू मना वूरी पंडावुलू’  रिलीज हुई थी।
– चिरंजीवी भारतीय सिनेमा के इतिहास में एकमात्र ऐसे एक्टर रहे हैं जिन्होंने 100 दिनों के लिए सिंगल, डबल और ट्रिपल रोल की फिल्म का रिकॉर्ड बनाया है।
-एक्टर चिरंजीवी साउथ के पहले ऐसे स्टार थे, जिन्हें ऑस्कर अवार्ड्स के लिए इन्वाइट किया गया था और वो 1987 में इसमें शामिल हुए थे।
-चिरंजीवी की दो फ़िल्मों स्वयं कृषि और पसिवादी प्रणाम को रूसी भाषा में डब किया गया था और वे सुपर हिट साबित हुई थी।
-चिरंजीवी की शादी तेलुगु फिल्मों के मशहूर कॉमेडियन अल्लू रामलिंगय्या की बेटी सुरेखा के साथ वर्ष 1980 में हुआ।
-एक्टर को चिरंजीवी को सात बार दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार बार नंदी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
– एक्टर ने कई सुपर हिट फिल्मे देने के बाद अपनी प्रजा राज्यम पार्टी बनाई। पहले ही चुनाव में उनकी पार्टी को जोरदार समर्थन मिला। प्रजा राज्यम पार्टी ने अठारह सीटों पर जीत हासिल की।
– बाद उन्होंने बाद उन्होंने अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस (Congress) में करा दिया और खुद केंद्रीय मंत्री बन गए।
– वहीं, 2014 में यूपीए औऱ कांग्रेस की करारी हार के बाद वापस उन्होंने फिल्मों की तरफ अपना रूख किया। उन्होंने अपनी फिल्म कैदी 150 से वापस एंट्री की , जोकि हिट  साबित हुई।

Sye Raa Narasimha Reddy Teaser: अंग्रेजों से लड़ाई के पहले नायक की कहानी, इस हीरो को भुला चुका है भारत

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

दीपाक्षी शर्मा
सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply