Chandrayaan 2: भारत की ऐतिहासिक यात्रा से बॉलीवुड में भी जोश, इन सितारों ने ट्वीट कर कहा- जय हिंद

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार को श्रीहरिकोटा से 'चंद्रयान 2' (Chandrayaan 2) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। भारत के 'मिशन मून' से बॉलीवुड भी काफी उत्साहित है।

Author   |     |     |     |   Published 
Chandrayaan 2: भारत की ऐतिहासिक यात्रा से बॉलीवुड में भी जोश, इन सितारों ने ट्वीट कर कहा- जय हिंद
'चंद्रयान 2' के सफल लॉन्च से बॉलीवुड में भी खुशी की लहर है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोमवार को तय समय दोपहर 2:43 मिनट पर अपने दूसरे मिशन मून ‘चंद्रयान 2’ (Chandrayaan 2) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। अब 48 दिन बाद ‘चंद्रयान 2’ चंद्रमा पर उतरेगा। चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत पहला देश होगा। इसरो के ‘मिशन मून’ से बॉलीवुड में भी खासा जोश देखने को मिल रहा है। तमाम फिल्मी सितारे इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दे रहे हैं।

अक्षय कुमार, तापसी पन्नू, विवेक ओबेरॉय, रवीना टंडन, मधुर भंडारकर, करण जौहर सहित कई फिल्मी हस्तियों ने ‘चंद्रयान 2’ के सफल लॉन्च पर वैज्ञानिकों को बधाई दी। करण जौहर ने अपने ट्वीट में इस मिशन में शामिल दो अहम महिला वैज्ञानिकों (वनिता मुथैया और ऋतु कारिधाल) का भी जिक्र किया है।

देखिए फिल्मी सितारों के ट्वीट्स…

गौरतलब है कि चंद्रयान 2 मिशन की मदद से भारत चांद पर कई खोज कर सकता है। चांद पर उतारे जाने वाले लैंडर विक्रम की मदद से पता लगाया जा सकेगा कि चंद्रमा पर भूकंप आते हैं कि नहीं। लूनर डेंसिटी और थर्मल डेंसिटी कितनी है। चांद पर रासायनिक जांच की जाएगी। चांद पर पानी होने का सबूत तो पहले ही मिल चुका है, इस मिशन के जरिए पता लगाया जाएगा कि चंद्रमा की सतह और उपसतह के कितने हिस्से में पानी है।

बताते चलें कि इससे पहले भारत के लूनर मिशन ‘चंद्रयान 2’ को 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था। तकनीकी खराबी की वजह से लॉन्चिंग से 56 मिनट पहले इसे टाल दिया गया था। जिसके बाद इसरो ने 22 जुलाई को दोपहर 2:43 मिनट पर नई लॉन्चिंग डेट का ऐलान किया था। 3,877 किलो वजनी ‘चंद्रयान 2’ को देश के सबसे ताकतवर रॉकेट GSLV-MK3 से लॉन्च किया गया है।

लॉन्च से कुछ मिनट पहले चंद्रयान-2′ में आई थी खराबी

ISRO के ‘चंद्रयान 2’ का सफल लॉन्च, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply