सुनहरा मौका: SSC ने जारी की 1 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन करने की आखिरी तारीख

कांग्रेस सरकार ने देश में नौकरियों की कमी को लेकर नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार की आलोचना जबरदस्त तरीके से की हैं।

By   |    |   406 reads   |  0 comments
सुनहरा मौका: SSC ने जारी की 1 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन करने की आखिरी तारीख

गुरुवार के दिन जारी हुए एक आधिकारिक बयान के मुताबिक एसएससी में 1 हजार से ज्यादा विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकली गई हैं। एसएससी द्वारा निकली गई 1 हजार से ज्यादा वैकेंसियों को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस सरकार ने देश में नौकरियों की कमी को लेकर नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार की आलोचना जबरदस्त तरीके से की हैं।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान
इस मामले में कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए बयान में यह कहा गया है कि एसएससी ने विभिन्न विभागों / संगठनों में 1,136 रिक्तियों वाली विभिन्न समूह बी (गैर राजपत्रित) / समूह सी पदों की 130 श्रेणियों को लेकर विज्ञापन जारी किया हैं। इन रिक्तियों के लिए भर्ती एसएससी के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के अंदर ही आती है। “आयोग के उत्तरी क्षेत्र में 36 श्रेणियों की पदों की 299 रिक्तियां हैं।

सारी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध
सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और इससे से संबंधित बाकी सारी सूचना / विज्ञापन में सभी पदों / भर्तियों के क्षेत्रवार के बारे में आवेदक www.ssc.nic.in पर और एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइट जाकर पता लगा सकते हैं।

पोस्ट, पात्रता शर्तों और आवेदन के लिए प्रक्रिया के सभी जानकारी / नोटिस एसएससी की मुख्य वेबसाइट www.ssc.nic.in और एसएससी (उत्तरी क्षेत्र) वेबसाइट यानी www.sscnr.net पर उपलब्ध हैं। जो लोग इसआवेदन करना चाहते है वो 30 सितंबर से पहले – पहले इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों  पर करें आवेदन: वैज्ञानिक सहायक, कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट, बॉटनिकल सहायक, डाटा प्रोसेसिंग सहायक, उर्वरक निरीक्षक, उप संपादक, विभिन्न सहायक, लेखाकार, अनुवादक, तकनीशियन, वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक, क्लर्क, फोरमैन, ड्राफ्ट्समैन, मेडिकल अटैन्डेंट, तकनीकी ऑपरेटर, आशुलिपिक, कैंटीन अटैन्डेंट, प्रयोगशाला उपस्थिति  जैसे कई पदों पर आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

पे स्केल: पीबी -1 ₹ 5200 – 20200/- + जीपी 2400 रु और पीबी – 2 9300 – 34800/- रु+ जीपी 4200 रु

शैक्षिक योग्यता- किसी भी मान्यता  प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से मैट्रिकुलेशन या उच्चतर माध्यमिक (10 + 2 वर्ग)  पास होना चाहिए या फिर  स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन की फीस – एसबीआई चलान के जरिए आवेदन शुल्क 100 रुपये जमाए कराए। वहीं, महिला , एसी, एसटी के लिए किसी भी तरह का आवेदन शुल्क जारी नहीं किया गया हैं।

Leave a Reply