Web Series पर सख्त हुआ हाई कोर्ट, अश्लील कंटेंट पर मंत्रालय को भेजा नोटिस

वेब सीरीज पर लगाम कसने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई की, फिर नोटिस जारी कर...

By   |    |   541 reads   |  0 comments
Web Series पर सख्त हुआ हाई कोर्ट, अश्लील कंटेंट पर मंत्रालय को भेजा नोटिस

Bombay High Court Notice Information and Broadcast Ministry stop vulgar web series: वेब सीरीज के जरिए जिस तरह अश्लीलता और आपत्तिजनक कंटेंट परोसा जा रहा है। उस पर रोक लगाने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने सूचना व प्रसारण मंत्रालय को एक नोटिस भेज कर एक कमेटी गठन करने को कहा है। यह कमेटी वेब सीरीज को पब्लिश करने से पहले स्क्रीनिंग करेगी। संभावना है कि वेब सीरीज पर भी सेंसर की कैची चलेगी। इससे वेब सीरीज करने वालों के लिए मुश्किल पैदा हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक, दिव्या गणेशप्रसाद गोनटिया ने कोर्ट में एक याचिका दायर किया और वेब सीरीज के कंटेंट पर आपत्ति जताई। जस्टिस भूषण धर्माधिकारी और एम जी बिरादकर की पीठ ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सूचना व प्रसारण मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को एक प्री-स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया जाना चाहिए। इसके बाद ही वेब फिल्म या सीरीज को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि आईपीसी के सिनेमेटोग्राफ और महिलाओं के अभद्र प्रस्तुतिकरण एक्ट 1986 के तहत ये एक संज्ञेय अपराध है। इसलिए ऐसे कंटेंट पर रोक लगाना चाहिए।

भारत में वेब सीरीज
हाल ही में भारत में वेब सीरीज ने रफ्तार पकड़ी है। इसके जरिए नए प्रतिभा और विवादित निर्देशक व निर्माताओं को नया प्लेटफॉर्म मिला है। इसी साल सेक्रेड गेम्स और लस्ट स्टोरीज जैसी वेब सीरीज ने खूब धमाल मचाया। इसमें सेक्स से भरपूर कंटेंट परोसे गए। इसके साथ ही सेक्रेड गेम्स में गाली-गलौज देखने को मिला। हालांकि अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर एफआईआर दर्ज कराया गया था। आरोप लगा था कि सेक्रेड गेम्स में देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को गाली दिया गया है। लेकिन विवादों के बाद भी फिल्म को रिलीज कर दिया गया। लस्ट स्टोरीज भी सेक्स टॉयज के कारण विवाद रहा।

सेक्रेड गेम्स पर विवाद
राजश्री ने इस सिरीज में नवाज़ुद्दीन की पत्नी का किरदार निभाया है। इसमें भी न्यूड सीन की भरमार है। इन्ही में से एक किरदार है कुकू का जिसे कुब्रा सेठ ने निभाया है| इस सिरीज में उनका किरदार लोगों के बीच खासा पॉपुलर हुआ। इसको लेकर भी विवाद रहा। इसके साथ ही राजीव गांधी के कारण भी विवादित रहा। सेक्रेड गेम्स पुलिस अफसर की कहानी है| यह वेब सीरीज 2006 में आए विक्रम चंद्रा के उपन्यास पर आधारित है। जिसमें एक पुलिस अफसर की कहानी दिखाई गयी है को मुंबई में हो रहे तमाम क्राइम से शहर को बचाने की कोशिश कर रहा है| इस वेब सीरीज की कहानी 1980 के इर्द गिर्द घूमती है।

वीडियो देखें…

Leave a Reply