बॉलीवुड की वो फिल्में जो हिंदू संस्कृति को दिखाने में हुई सफल, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

आज हम आपको बताने वाले हैं उन फिल्मों के बारे में जिसमें हिंदू संस्कृति की झलक दिखाई दी.

  |     |     |     |   Updated 
बॉलीवुड की वो फिल्में जो हिंदू संस्कृति को दिखाने में हुई सफल, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

बॉलीवुड में आए दिन सिर्फ एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी, हॉरर, रोमांटिक, थ्रीलर,  बायोपिक ही नहीं बल्कि समय-समय पर सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्में भी बनती हैं. वहीं ऐसी भी कुछ फिल्में होती हैं जो हिंदू संस्कृति को अच्छे तरीके से दर्शाती नजर आती हैं. वहीं चलिए आज एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर ही जो हिंदू संस्कृति के बारे में आपको गहराई में बताती हैं. यह भी पढ़े: HBD Ranbir Kapoor: बीफ है पसंद, गर्लफ्रेंड संग धोखा, पाकिस्तानी एक्ट्रेस संग पी सिगरेट, विवादों से है रिश्ता

हिंदुत्व चैप्टर वन 

हिंदुत्व चैप्टर वन’ फिल्म का ट्रेलर हाल ही में आया जिसने सभी के होश उड़ा दिए थे. फिल्म के निर्माता करण राजदान हैं और इसमें लीड रोल में आशीष शर्मा, सोनारिका भदौरिया और अंकित राज हैं. फिलहाल फिल्म का पार्ट वन आ रहा है, जिससे साफ है कि फिल्म का अगला पार्ट भी निश्चित है. यह फिल्म 7 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. बताया जा रहा कि फिल्म में प्यार, दोस्ती, स्टूडेंट पॉलिटिक्स और हिंदू धर्म के सही मायनों को दिखाया जाएगा. इस फिल्म में हिंदू धर्म के बारे में ऐसी सच्चाई बताई गई है जो देश में कुछ हिंदुओं को भी नहीं पता है. करण राजदान द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक शैक्षणिक संस्थान में युवा राजनीति के माध्यम से ‘हिंदुत्व’ के विचारों पर केंद्रित है. फिल्म का मुख्य किरदार भारत शर्मा यानी आशीष शर्मा द्वारा निभाया गया है जो ‘हिंदुत्व’ के विचार को बचाने के लिए लड़ता है जो “खतरे” में है.

राम सेतू 

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) इन दिनों अपनी फिल्म ‘राम सेतू’ (Ram Setu) को लेकर काफी सुर्खियों में बने हुए हैं. इस फिल्म का हाल ही में ही टीजर रिलीज हुआ था. जिसे देखने के बाद हर कोई दीवाना हो गया. फिल्म में अक्षय के साथ सत्य देव, जैकलीन फर्नांडीज, नुसरत भरुचा, नासिर और प्रवेश जैसे कलाकार नजर आने वाले हैं ये फिल्म अगले महीने 25 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है. वहीं इस फिल्म की कहानी की अगर बात की जाए तो राम सेतु में अक्षय कुमार पुरातत्व विभाग में काम करने वाले एक नास्तिक आर्कियोलॉजिस्ट आर्यन कुलश्रेष्ठ का किरादर निभा रहे हैं, जो फिल्म में राम सेतु के अस्तित्व को बचाने के लिए अपनी जान लगा देता है क्योंकि कुछ पावरफुल लोग इसे खत्म करना चाहते हैं. फिल्म में हिंदू संस्कृति के बारे में आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा.

कार्तिकेय 2

तेलुगू फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है. इस फिल्म ने ना सिर्फ जनता का दिल जीता है बल्कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई. इस फिल्म ने हिंदी भाषा में भी कमाल कर दिया है. 30 करोड़ के बजट में बनी ‘कार्तिकेय 2’ में निखिल सिद्धार्थ और अनुपमा परमेश्वरन लीड रोल में नजर आए थे. वहीं, फिल्म में अनुपम खेर ने कैमियो किया था. इस फिल्म की कहानी की अगर बात की जाए तो इस फिल्म में नायक कार्तिकेय की सच्चाई की खोज का वर्णन करती है. यह उन्हें भारतीय प्राचीन विश्वास प्रणाली की शक्ति और भगवान श्री कृष्ण के तत्व का पता लगाने के लिए प्रेरित करती है. ये फिल्म सालों से समुद्र में डूबी भगवान श्री कृष्ण की नगरी द्वारका के रहस्यों को आज के युग के सामने रखने वाली है. इस फिल्म के एक-एक सीन ने जनता के रोंगटे खड़े कर दिए थे. यह पूरी फिल्म ही आस्था व भगवान के प्रति विश्वास पर टिकी हुई है.

आरआरआऱ

एस एस राजामौली  के निर्देशन में बनी फ़िल्म RRR ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. इस फिल्म की कहानी काफी खास थी. ये फिल्म 1920 के दशक की कहानी थी. कथित तौर पर फिल्म में सीताराम राजू और कोमाराम भीम जैसे रियल लाइफ के दो भारतीय नायकों का जिक्र भी मिलता है, जिन्होंने निजाम और अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह किया था. सीताराम राजू का जन्म 1897 में विशाखापटनम में हुआ था. जबकि कोमाराम भीम ने 1900 ईस्वी में आदिलाबाद के संकेपल्ली में अपनी आंखें खोली थीं. दोनों की कहानी रोंगटे खड़े कर देने वाली है. फिल्म में राम चरण, आलिया भट्ट,  रामाराव जूनियर, अजय देवगन जैसे कलाकार नजर आए थे.

यह भी पढ़ें: Lata Mangeshkar: सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर की कुछ ऐसी है प्रेम कहानी, इस वजह से नहीं की थी शादी

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply