Kargil Vijay Diwas 2019: भारत-पाक वॉर पर बनी ये 5 दमदार बॉलीवुड फिल्में, देखकर चढ़ जाएगा देशभक्ति का खुमार

आज करगिल विजय दिवस (Kargil VIjay Diwas 2019) है। आज ही के दिन साल 1999 में भारत ने पाकिस्तान को करगिल के युद्ध में हराया था। यहां हम आपको बताएंगे ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसमें भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध को दिखाया गया।

Author   |     |     |     |   Updated 
Kargil Vijay Diwas 2019: भारत-पाक वॉर पर बनी ये 5 दमदार बॉलीवुड फिल्में, देखकर चढ़ जाएगा देशभक्ति का खुमार
करगिल विजय दिवसः भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी ये पांच फिल्में।

आज करगिल विजय दिवस है। आज ही के दिन साल 1999 में भारत ने पाकिस्तान को करगिल के युद्ध में हराया था। इस जीत के बाद भारत का झंडा पूरी दुनिया में बुलंद किया। तब से हर साल 26 जुलाई को ‘विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas 2019) के रूप में मनाया जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस युद्ध में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए जबकि पाकिस्तानी सेना लगभग 3000 जवान मारे गए थे। हालांकि पाकिस्तान कहता है कि इस युद्ध में उनके मात्र 350 सैनिक ही शहीद हुए थे।

यहां हम आपको बताएंगे ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसमें भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध को दिखाया गया। कैसे डायरेक्टर और फिल्मी कलाकारों ने इस पाकिस्तान पर जीत के अलग-अलग अंदाज दिखाए। सबसे पहले हम बात करेंगे इस साल 11 जनवरी को रिलीज हुई फिल्म उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक की।

उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri- The Surgical Strike)
यह फिल्म साल 2016 में भारतीय सेना के पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित थी। फिल्म आदित्य धर ने डायरेक्ट किया और लिखा था। यह उनकी पहली फिल्म थी। फिल्म में विक्की कौशल(Vicky kaushal) , यामी गौतम , परेश रावल और मोहित रैना मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में दिखाया गया है कि साल 2016 में भारतीय सेना किस तरह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर घुसते हैं और आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाता हैं। इसमें 30-35 आतंकवादी मारे जाते हैं। यह स्ट्राइक आतंकवादियों द्वारा पठानकोट बेस कैंप को निशाना बनाने के बाद की गई थी।

बॉर्डर (Border)
यह फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी। फिल्म में साल 1971 में भारत और पाकिस्तान युद्ध के दौरान हुए लोंगेवाला लड़ाई पर आधारित थी। इस फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। फिल्म सनी देओल (Sunny Deol), सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, राखी, जैकी श्रॉफ, तब्बू, पूजा भट्ट और कुलभूषण खरबंदा सहित कई बड़े स्टार थे। फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी। इस फिल्म में भारतीय वायुसेना की अहम भूमिका दिखाई गई थी। फिल्म भारतीय सिनेमा की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। सनी देओल और सुनील शेट्टी के डायलॉग लोगों की जुबां पर चढ़ा।

एलओसी करगिल (LOC Kargil)
करगिल युद्ध के तीन साल बाद डायरेक्टर जेपी दत्ता ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस युद्ध पर पहली फिल्म बनाई। इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn), संजय दत्त , सैफ अली खान, ईशा देओल, अभिषेक बच्चन, करीना कपूर और सुनील शेट्टी जैसे बड़े स्टार शामिल थे। फिल्म में करगिल युद्ध की शुरुआत से लेकर भारत की जीत को बखूबी दिखाया गया।

लक्ष्य (Lakshya)
साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म लक्ष्य भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी। इसे फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था और इसकी कहानी जावेद अख्तर ने लिखी। फिल्म में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी दर्शाई गई है, जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं होता। बाद में उसकी जिंदगी को लक्ष्य तब मिलता है, जब वो इंडियन आर्मी जॉइन करता है। करगिल युद्ध पर बनी इस फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, अमरीश पुरी और ओम पुरी जैसे बड़े स्टार्स ने काम किया है।

अब तुम्हारे हवाले बतन साथियो (Ab Tumhare Hawale Watan Sathiyo)
फिल्म अब तुम्हारे हवाले बतन साथियो साल 2004 में रिलीज हुई थी। फिल्म को अनिल शर्मा ने डायरेक्ट किया और इसकी कहानी शक्तिमान तलवार ने लिखी थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार (Akshay Kumar), बॉबी देओल, नगमा, संदाली सिन्हा, दिव्य खोसला कुमार सहित कई स्टार शामिल थे। यह एक फिक्शन फिल्म थी, जिसमें कुछ आतंकवादी पवित्र अमरनाथ मंदिर पर आतंकवादी हमला करना चाहते हैं। फिल्म में कई तरह के प्लॉट थे।

भारत ने करगिल में ऐसे चटाई थी पाकिस्तान को धूल, इस तरह लहराया जीत का परचम

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply