Birth anniversary: नाकाम रिश्ते की भेंट चढ़ा मीना कुमारी और कमाल अमरोही का रिश्ता, ऐसे हुई एक्ट्रेस की मौत!

बेहद खामोशी से कागज पर अपना दर्द, तकलीफ बेहिसाब प्यार बुनने वाली मीना कुमारी को एक ऐसे शख़्स से बेपनाह मोहब्बत हो गया जिसने प्यार के नाम पर उन्हें एक नाकाम रिश्ते की भेंट दी.

  |     |     |     |   Updated 
Birth anniversary: नाकाम रिश्ते की भेंट चढ़ा मीना कुमारी और कमाल अमरोही का रिश्ता, ऐसे हुई एक्ट्रेस की मौत!
Meena Kumari Birth anniversary

“राह देखा करेगा सदियों तक, छोड़ जाएंगे ये जहां तन्हा” ये पंक्तियाँ किसी मशहूर शायर की नहीं बल्कि बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी की हैं. काफी कम उम्र में बेहिसाब शोहरत और नाम कमाने वाली मीना कुमारी अपना दर्द इन पंक्तियों में छुपा दिया करती थीं. बेहद खामोशी से कागज पर अपना दर्द, तकलीफ बेहिसाब प्यार बुनने वाली मीना कुमारी को एक ऐसे शख़्स से बेपनाह मोहब्बत हो गया जिसने प्यार के नाम पर उन्हें एक नाकाम रिश्ते की भेंट दी. अपने शांत और दर्द भरे किरदार के लिए जानी जाने वाली मीना कुमारी को बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन का खिताब मिला.

Image
मीना कुमारी

बदल दिया अपना नाम :

01 अगस्त 1933 को मुंबई में जन्मी मीना के पिता का नाम मास्टर अली बख्श था था जोकि मुस्लिम थे जबकि उनकी मां बंगाली ईसाई थीं। मीना कुमारी के माता-पिता ने उनका नाम महजबीन रखा था. इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद उनका नाम मीना कुमारी हो गया. मीना अपने माता- पिता की दूसरी औलाद थी. हालांकि उन्हें बेटे की चाह थी, मगर मीना कुमारी का जन्म हो गया. मीना ने महज 07 की उम्र से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. और खूब शोहरत और नाम कमाया.

Image
मीना कुमारी

काम से शौक का सफर :

बला की खूबसूरत मीना कुमारी बाहर से जितनी खूबसूरत थी अंदर से उतनी ही बिखरी हुई थीं. घर पर बेटे के जन्म की चाह रखने वाले माता पिता को मीना कुमार के रूप बेटी मिली. घर की माली हालात ठीक नहीं थी. ऐसे में मीना ने कम उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी और एक्टिंग शौक में बदल गई. मीना कुमारी ने स्कूल में पढ़ाई नहीं की थीं लेकिन उन्हें कई भाषाओं का ज्ञान था. उन्हें शायरी का भी बेहद शौक था. मीना ने साल 1939 में फिल्म ‘लेदरफेस’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर में नजर आई. ऐसे ही कई और हिट फिल्मों में भी नजर आई.

Image
मीना कुमारी

लव लाइफ भी काफी दिलचस्प:

मीना कुमारी की लव लाइफ भी काफी दिलचस्प रही. मीना की जिंदगी में आये साल 1949 में कमाल अमरोही से पहली बार एंट्री की. दरअसल, कमाल अमरोही ने फिल्म ‘अनारकली’ के लिए मीना कुमारी को साइन किया था. इस बीच मीना को एक हादसे के दौरान चोट लग गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. तभी कमाल मीना से मिलने अस्पताल पहुंचते थे. तभी मीना की छोटी बहन उन्हें बताती है कि आपा तो मौसम्बी का जूस नहीं पी रही है. फिर क्या कमाल मीना के सामने आते है और वो एक झटके में जूस खत्म कर देती है. इस मुलाकात के बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं. दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे. मगर इतना आसान नहीं था एक साथ आना क्योंकि कमाल शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे.

मीना कुमारी

रिश्तों में बढ़ी कड़वाहट :

हालांकि कमाल अमरोही शादीशुदा होने के बाद भी मीना कुमारी से चोरी छुपे मिला करते थे. उसके बाद 14 फरवरी, 1952 में दोनों ने शादी कर ली तभी मीना महज 18 साल की थी और कमाल 34 साल के. पहले से शादीशुदा कमाल ने मीना के साथ लगभग 10 साल बिताये. कामयाबी की बुलंदिया छूने वाली मीना कुमारी की शादीशुदा ज़िंदगी नाकामी के दौर में पहुंच गई थी. वही इस बीच दोनों के रिश्तों में भी कड़वाहट आ गई. रिश्ते में काफी उतार चढ़ाव के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला लिया. भले ही दोनों अलग हो गए हो मगर एक एक्ट्रेस के तौर पर मीना ने निर्देशक कमाल अमरोही की फिल्मों में काम किया.

मीना कुमारी

तीन तलाक ने तोड़ दिया घर :

जानकारी के अनुसार, शादी के बाद कमाल अमरोही मीना को लेकर काफी पजेसिव थे. उन्हें मीना का किसी से बात करना पसंद नहीं था. मीना कुमारी के मेकअप रूम में किसी व्यक्ति कि एंट्री कमाल को पसंद नहीं थीं. यही नहीं कमाल ने मीना के एक असिस्टेंट साथ रखा जोकि उनपर हर पल नजर रख सकें. एक समय बाद मीना को इससे दिक्कत होने लगी और यह एक वजह बानी दोनों कि रिश्तों में कड़वाहट की. एक दिन किसी बात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हुआ और इस दौरान गुस्से में कम्मल ने मीना को तीन तलाक दे दिया. उसके बाद मीना कमाल का घर छोड़ कर चली गई.

मीना कुमारी

दुनिया को कह दिया अलविदा :

कमाल अमरोही की फिल्म ‘पाकीजा’ में एक्ट्रेस के तौर पर आखिरी बार मीना ने काम किया था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें शराब की ऐसी लत लगी थी कि अंदर ही अंदर उनको लीवर सिरोसिस बीमार ने उन्हें खत्म कर दिया. अपनी तन्हाई और उदासी को शराब की बोतलों से छुपाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमार ने 31 मार्च 1972 को सेंट एलिजाबेथ अस्पताल में अपनी आख‍िरी सांस ली. अपनी अदाकारी से उस दशक की शानदार एक्ट्रेस मीना कुमारी ने खूब बुलंदिया छुई मगर उनके अकेलेपन में शराब की लत ने उन्हें उनकी जिंदगी से जुदा कर दिया. अपने दर्द को बयां करती हुई मीना कुमारी ने पंक्तियाँ लिखीं कि,

“न इन्तज़ार, न आहट, न तमन्ना, न उमीद
ज़िन्दगी है कि यूं बेहिस हुई जाती है

कहीं कहीं कोई तारा कहीं कहीं जुगनू
जो मेरी रात थी वो आप का सवेरा है”

 

Pushpa 2: अल्लू अर्जुन का फिल्म ‘पुष्पा 2’ से लीक हुआ दमदार लुक, फैंस ने कहा ‘रियल पैन इंडिया स्टार’!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053

    Leave a Reply