‘मैं अपनी ओर से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की पूरी कोशिश करती हूं’: Bhumi Pednekar

बॉलीवुड की युवा स्टार, भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) शुरू से ही क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर अपनी आवाज़ उठाती रही हैं। कुदरत को बचाने के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर क्लाइमेट वॉरियर नामक एक पहल की शुरुआत की है, जिसकी भरपूर तारीफ़ हो रही है

  |     |     |     |   Updated 
‘मैं अपनी ओर से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की पूरी कोशिश करती हूं’: Bhumi Pednekar
भूमि पेडनेकर (फोटो: सोशल मीडिया)

बॉलीवुड की युवा स्टार, भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) शुरू से ही क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर अपनी आवाज़ उठाती रही हैं। कुदरत को बचाने के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर क्लाइमेट वॉरियर नामक एक पहल की शुरुआत की है, जिसकी भरपूर तारीफ़ हो रही है। वह एक नागरिक के तौर पर हमेशा से एनवायरनमेंट-कॉन्शस रही हैं, जिन्होंने क्लाइमेट-कन्जर्वेशन को अपनी ज़िंदगी का एक अहम लक्ष्य बनाया है।

वह क्लाइमेट वॉरियर के जरिए देश के नागरिकों को एकजुट करने की लगातार कोशिश कर रही हैं, ताकि सभी लोग एनवायरनमेंट को बचाने में सक्रिय रूप से भाग लें। भूमि कहती हैं कि वे पिछले कुछ सालों से अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम कर रही हैं और उन्होंने लोगों से भी इस बात का ध्यान रखने की अपील की है।

भूमि ने कुछ विजुअल प्रूफ के जरिए यह दिखाया कि वे अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करती हैं, दोबारा इस्तेमाल में आने वाले यूटेंसिल्स का उपयोग करती हैं, साथ ही सस्टेनेबल फैशन को पसंद करती हैं ताकि रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल को बढ़ावा दिया जा सके। वे कहती हैं, “हम सभी को सोच-समझकर और ज़िम्मेदारी के साथ अपने विकल्प चुनने होंगे। इसका मतलब है कि हम सभी को आज से हर कदम पर क्लाइमेट-पॉजिटिव और एनवायरनमेंट-पॉजिटिव विकल्प चुनना होगा। आज हम सभी पर संकट मंडरा रहा है जो बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। पिछले कुछ सालों में हमने क्लाइमेट से जुड़ी कई भयंकर मुसीबतों का सामना किया है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के कुछ इलाकों में पानी का स्तर बढ़ने से लेकर महामारी, सूखा और अकाल जैसी मुसीबतें शामिल हैं।”

वे आगे कहती हैं, “ऐसा क्लाइमेट चेंज की वजह से हो रहा है और हम संकेतों की अनदेखी नहीं कर सकते। हम सभी में बदलाव लाने की ताकत है। मैं हर दिन अपनी ज़िंदगी जीने के तरीके में छोटे-छोटे बदलाव लाने की कोशिश करती हूं। मुझे उम्मीद है कि मेरी इस जर्नी को फॉलो करने वाला हर इंसान यह महसूस कर सकता है कि ऐसा करना इतना भी मुश्किल नहीं है। हमें अपनी धरती की हिफाज़त करनी है और आने वाली पीढ़ियों के लिए अपनी ज़िम्मेदारी निभानी है।”

वे आगे कहती हैं, “मैं एक अच्छी जिंदगी जीती हूं, साथ ही मैं अपनी ओर से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की पूरी कोशिश करती हूं। काश सभी लोग थोड़ा ध्यान देकर ऐसा करने की आदत डाल पाते। आज, हमारे पास बेहतर विकल्प हैं और निश्चित तौर पर हम सभी की कोशिश रंग लाएगी।”

भूमि की आने वाली दमदार फ़िल्मों में अनुभव सिन्हा की ‘भीड़’, अजय बहल की ‘द लेडी किलर’, शशांक खेतान की ‘गोविंदा आला रे’, अक्षय कुमार के साथ फ़िल्म ‘रक्षा बंधन’, सुधीर मिश्रा की फ़िल्म ‘अफ़वा’ तथा गौरी खान द्वारा प्रोड्यूस की गई फ़िल्म ‘भक्षक’ के साथ-साथ कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं, जिनके नाम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

जब Ex बॉयफ्रेंड Pawan Singh संग बेहद बोल्ड हुईं Akshara Singh, देखें रोमांस से भरपूर VIDEO

बॉलीवुड और टीवी की ने खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply