आलिया भट्ट से पहले करण जौहर की फिल्मों के लिए लकी चार्म थी काजोल, ‘DDLJ’ समेत कई फ़िल्में हुई हिट…

मुंबई में जन्मी एक्ट्रेस काजोल (Kajol) की 'दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे', 'गुप्त- द हिडन ट्रस्ट', 'इश्क़' जैसी तमाम फिल्मों को दर्शक आज भी खूब प्यार करते हैं. काजोल (Kajol) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर आज हम उनसे जुड़ी खास बातें बताएंगे.

  |     |     |     |   Updated 
आलिया भट्ट से पहले करण जौहर की फिल्मों के लिए लकी चार्म थी काजोल, ‘DDLJ’ समेत कई फ़िल्में हुई हिट…

बॉलीवुड की शानदार अदाकारा काजोल (Kajol) आज सफल एक्ट्रेसेस में से एक हैं. अपनी प्यारी सी स्माइल और बिंदास अंदाज से सभी का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस काजोल की एक्टिंग के लाखों लोग दीवाने हैं. काजोल (Kajol) की ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे’, ‘गुप्त- द हिडन ट्रस्ट’, ‘इश्क़’ जैसी तमाम फिल्मों को दर्शक आज भी खूब प्यार करते हैं. काजोल (Kajol) आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर हम आज काजोल से जुड़ी कुछ खास बातें आपको बताएंगे.

बॉलीवुड से बड़ा पुराना नाता :

05 अगस्त 1974 को मुंबई में जन्मी एक्ट्रेस काजोल (Kajol) का बॉलीवुड से बड़ा पुराना नाता है. दरअसल, काजोल की नानी शोभना समर्थ और मौसी नूतन अपने जमाने की जबरदस्त एक्ट्रेस में से एक थीं. इतना ही नहीं, काजोल (Kajol) की मां मशहूर एक्ट्रेस तनूजा हैं और पिता फिल्म निर्देशक शोमू मुखर्जी हैं. वहीं अब बॉलीवुड में लंबा सफर तय करने वाली एक्ट्रेस काजोल भी शानदार एक्ट्रेसेस में से एक बन गई हैं.

कम उम्र में शुरू किया फिल्म दुनिया का सफर :

काजोल (Kajol) की स्कूलिंग महाराष्ट्र के पंचगनी जोसेफ कान्वेंट में हुईं. हालांकि काजोल का पढ़ाई में ज्यादा मन नहीं लगता था. ऐसे में उन्होंने एक्टिंग को चुना और महज 16 साल की उम्र में फिल्म दुनिया में कदम रखा. फिल्म ‘बेखुदी’ से बॉलीवुड में काजोल (Kajol) ने डेब्यू किया. फिल्म ‘बेखुदी’ के बाद काजल साल 1993 में आई फिल्म ‘बाजीगर’ में शाहरुख खान के अपोजिट नजर आई. इस फिल्म में काजोल की शानदार एक्टिंग ने उन्हें रातों- रातों स्टार बना दिया. उसके बाद ये सफर चालू हुआ और एक से एक शानदार फिल्मों में काजल नजर आईं.


नैसडैक का ओपनिंग बेल बजाने वाली महिला :

काजोल (Kajol) एक ऐसी महिला है जिन्हें नैसडैक का ओपनिंग बेल बजाने का मौका मिला था. दरअसल फिल्म ‘माइ नेम इज़ ख़ान’ के रिलीज़ के दौरान साल 2010 में काजोल (Kajol) और शाहरुख़ खान को नैसडैक का ओपनिंग बेल बजाने के लिए इन्वाइट किया गया था. बता दें, नैसडैक एक इलेक्ट्रॉनिक शेयर बाजार है. इसमें 3,700 से अधिक कंपनियां सूचीबद्ध हैं.


अवार्ड से नवाजा गया :

काजोल (Kajol) को फिल्म ‘गुप्त: द हिडन ट्रस्ट’ में साल 1998 में नेगेटिव रोल के लिए में बेस्ट परफॉरमेंस फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. काजल ये अवॉर्ड पाने वाली पहली महिला बनीं. यही नहीं काजल (Kajol) सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजी जाने वाली एक्ट्रेस हैं. वहीं साल 2011 में पद्म श्री अवॉर्ड से भी काजल (Kajol) को नवाजा जा चुका है. काजोल सोशल एक्टिविटी में भी अपने काम के लिए भी जानी जाती हैं. वो लूम्बा (Loomba) नाम का ट्रस्ट भी चलाती हैं. काजल के इस सामाजिक काम के लिए उन्हें कर्मवीर अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

करण की लकी चार्म :

बॉलीवुड डायरेक्टर करण जौहर के लिए काजोल उनकी लकी एक्ट्रेस हैं. करण का कहना है कि, काजल (Kajol) के साथ वो कोई भी फिल्म करते हैं तो वह सुपर हिट साबित होती हैं. चाहे वो ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ हो या ‘मई नाम इज खान’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म’, ‘माइ नेम इज़ ख़ान’ जैसी कई फ़िल्में हो.


ऐसी हैं पर्सनल लाइफ :

काजोल (Kajol) की पर्सनल लाइफ की बात करें तो काजोल, अजय देवगन के साथ साल 1999 में शादी के बंधन में बंधी. दोनों के दो बच्चे एक बेटी न्यासा और बेटा युग हैं. काजोल अपनी पर्सनल हो या प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही मेंटेन रखती हैं.

काजोल (Kajol) अजय के साथ कई फिल्मों में भी साथ नजर आ चुकी हैं. जिसमें फिल्म ‘इश्क़’, ‘प्यार तो होना ही था’, ‘राजू चाचा’, ‘यु मी और हम’, ‘दिल क्या करें’ और हाल ही में आई फिल्म ‘तानाजी’ शामिल हैं. दोनों के बीच प्यार खूब देखने को मिलता है.

अनुष्का शर्मा ने पति विराट कोहली के साथ शेयर की क्यूट तस्वीर, बताई अपनी ये दिली इच्छा…

बॉलीवुड और टीवी की अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply