साल 2018 की इन 8 बॉलीवुड फिल्मों ने रंगीन चकाचौंध दिखाकर बनाया था हमें ‘अप्रैल फूल’

आज 1 अप्रैल है और लोगों का आज का दिन एक दूसरे को 'अप्रैल फूल' बनाने में निकलता है। 'अप्रैल फूल' का मतलब मजाक से है और मजाक का जिक्र आया है तो पिछले साल रिलीज हुई इन 8 फिल्मों ने भी हमसे बड़ा मजाक किया था, यानी 'अप्रैल फूल' बनाया था।

Author   |     |     |     |   Updated 
साल 2018 की इन 8 बॉलीवुड फिल्मों ने रंगीन चकाचौंध दिखाकर बनाया था हमें ‘अप्रैल फूल’
2018 में रिलीज हुई इन 8 फिल्मों का जोर-शोर से प्रमोशन किया गया था। (फोटो- ट्विटर)

अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और इस महीने की पहली तारीख को ‘अप्रैल फूल’ के तौर पर मनाया जाता है। साल के इस दिन पर आप किसी के साथ मजाक कर सकते हैं और कोई बुरा भी नहीं मानता, बशर्ते मजाक कायदे का होना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि इसका चलन कब शुरु हुआ तो इसके पीछे कोई पक्का सबूत तो नहीं है लेकिन प्रचलित कहानियों के मुताबिक, इंग्लैंड के राजा रिचर्ड (द्वितीय) की एनी से सगाई के कारण 1 अप्रैल के दिन ‘अप्रैल फूल डे’ मनाया जाता है।

‘अप्रैल फूल’ यानी मजाक का जिक्र आया है तो पिछले साल रिलीज हुई बॉलीवुड की इन 8 फिल्मों का जिक्र अनायास जेहन में आ जाता है। इन फिल्मों का जोरदार तरीके से प्रमोशन किया गया था। फिल्मों के ट्रेलर और गाने खूब पसंद किए गए। इन फिल्मों को बनाने में पानी की तरह पैसा बहाया गया। इनमें से कुछ फिल्मों ने लागत से ज्यादा पैसा कमाया, लेकिन कहानी और दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ने के मामले में यह फिल्में पूरी तरह से फिसड्डी साबित हुईं। तो चलिए अब आपको बताते हैं हमें ‘अप्रैल फूल’ बनाने वाली इन 8 फिल्मों के बारे में…

1- रेस 3

पिछले साल 15 जून को फिल्म ‘रेस 3’ रिलीज हुई थी। ‘रेस’ सीरीज के इस तीसरे सीक्वल में बॉलीवुड के दबंग सलमान खान मुख्य किरदार में थे। फिल्म काफी अच्छे बजट में बनी थी। फिल्म का प्रमोशन भी जोर शोर से हुआ, लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो फिल्म समीक्षकों ने इसे बेहद खराब रिव्यू दिए। इसके बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी शानदार कलेक्शन किया था। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 300 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए थे।

2- धड़क

जान्हवी कपूर और ईशान खट्टर स्टारर फिल्म ‘धड़क’ मराठी फिल्म ‘सैराट’ की रीमेक थी। फिल्म ऑनर किलिंग के मुद्दे पर आधारित थी। इसी फिल्म से श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म का जोरदार प्रमोशन किया गया, गाने हिट रहे, लेकिन फिल्म की कहानी और अन्य बिंदुओं पर यह फिल्म दर्शकों की नजरों में खरी नहीं उतर पाई। फिल्म ने औसत कमाई की थी।

View this post on Instagram

bit.ly/DhadakTrailerInvite

A post shared by Janhvi Kapoor (@janhvikapoor) on

3- ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

पिछले साल दिवाली पर रिलीज हुई फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ पिछले काफी समय से सुर्खियों में थी। माना जा रहा था कि आमिर खान, अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख जैसे सितारों से सजी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड्स तोड़ डालेगी, लेकिन रिलीज के बाद यह फिल्म बुरी तरह औंधे मुंह गिरी। फिल्म को बेहद खराब रिव्यू मिले, जिसका असर फिल्म की कमाई पर पड़ा और फिल्म फ्लॉप हो गई।

4- नमस्ते इंग्लैड

अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैड’ बड़े बजट की फिल्म थी। फिल्म के प्रमोशन को लेकर अर्जुन और परिणीति ने दिन-रात एक कर दिए थे, लेकिन कहानी और औसत दर्जे की एक्टिंग के चलते यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई। अर्जुन और परिणीति एक बार फिर इस साल ‘संदीप और पिंकी फरार’ फिल्म में नजर आएंगे।

5- बत्ती गुल मीटर चालू

शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर और दिव्येंदु शर्मा की फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ सामाजिक मुद्दे पर आधारित थी। शाहिद इस फिल्म की शूटिंग के समय से इसका प्रमोशन कर रहे थे। वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से भी लगातार फिल्म को प्रमोट कर रहे थे। 21 सितंबर, 2018 को फिल्म रिलीज हुई और दर्शकों ने इसे सिरे से नकार दिया। यह फिल्म भी ‘ऊंची दुकान और फीके पकवान’ साबित हुई।

6- गोल्ड

अक्षय कुमार और मौनी रॉय की फिल्म ‘गोल्ड’ को लेकर काफी उम्मीदें जताई जा रही थीं। इस फिल्म को स्वतंत्र भारत को ओलंपिक में मिले पहले गोल्ड मेडल की कहानी बताया गया, लेकिन फिल्म की डायरेक्टर रीमा कागती ने एक इंटरव्यू में साफ कर दिया था कि यह काल्पनिक कहानी है। फिल्म के ट्रेलर और गानों को काफी पसंद किया गया, लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो कमजोर पटकथा और किरदारों में नकलीपन ने फिल्म को पीछे कर दिया और यह फिल्म भी दर्शकों के सामने ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे’ का उदाहरण पेश करती नजर आई।

7- यमला पगला दीवाना फिर से

धर्मेंद्र और उनके बेटों सनी देओल और बॉबी देओल की फिल्म ‘यमला पगला दीवाना फिर से’ रिलीज से पहले सुर्खियों में बनी हुई थी। फिल्म के पोस्टर पहले ही सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे थे, जिसके बाद इसके ट्रेलर और गानों को भी काफी पसंद किया गया। ट्रेलर इतना शानदार तैयार किया गया था कि दर्शकों ने फिल्म की रिलीज के बाद सिनेमाघरों में खुद को ठगा सा महसूस किया। फिल्म की कमजोर कहानी को दर्शकों ने नकार दिया।

8- जीरो

शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म ‘जीरो’ पिछले तीन साल से चर्चा में थी। फिल्म के डायरेक्टर आनंद एल. राय ने इस फिल्म को बनाने में काफी मेहनत की थी। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ और जबरदस्त हिट हुआ। फिल्म को रिलीज से पहले सोशल मीडिया पर जबरदस्त माउथ पब्लिसिटी मिल रही थी। इसके गाने काफी पसंद किए जा रहे थे। 21 दिसंबर, 2018 को फिल्म रिलीज हुई और फिर फिल्म की कहानी शाहरुख के विशाल अभिनय के सामने बौनी साबित हुई। कमजोर कहानी की वजह से इस फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया। 100 करोड़ी क्लब में शामिल होने के बावजूद यह फिल्म फ्लॉप रही।

शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ का पब्लिक रिव्यू, देखिए यह वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply