Breaking News: अमिताभ बच्चन को फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान, मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहेब फाल्‍के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) से सम्‍मानित किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

Author   |     |     |     |   Updated 
Breaking News: अमिताभ बच्चन को फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान, मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
अमिताभ बच्चन। (फोटो- ट्विटर)

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) के लिए मंगलवार का दिन वो खुशखबरी लेकर आया, जिसका उन्हें कई दशकों से इंतजार रहा होगा। अमिताभ ही नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा से जुड़े हर कलाकार का यह ख्वाब होता है। बॉलीवुड के ‘बिग बी’ को इस साल भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्‍के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) से नवाजा जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘2 पीढ़ियों से हमारा मनोरंजन करने और प्रेरणा देने वाले अमिताभ बच्चन का सर्वसम्मति से दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस बात से खुश है। मेरी ओर से उन्हें तहे दिल से बधाई।’ इस ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने अमिताभ बच्चन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग किया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह ट्वीट कर खुशखबरी दी…

बताते चलें कि अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जा रहा है। ‘बिग बी’ के हिंदी सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान के लिए ही उन्हें ‘सदी का महानायक’ कहकर बुलाया जाता है। रुपहले पर्दे के ‘एंग्री यंगमैन’ अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को ‘शोले’, ‘दीवार’, ‘जंजीर’, ‘शान’, ‘सिलसिला’, ‘मर्द’, ‘कालिया’, ‘लावारिस’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘शराबी’, ‘कुली’, ‘डॉन’, ‘शहंशाह’ जैसी दर्जनों दमदार फिल्मों का तोहफा दिया है। अमिताभ ने इसी साल हिंदी सिनेमा में अपने 50 साल पूरे किए हैं।

दादा साहब फाल्के के सम्मान में दिया जाता है यह पुरस्कार

करण जौहर, अनिल कपूर, मधुर भंडारकर सहित तमाम फिल्मी हस्तियां अमिताभ बच्चन को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दे चुकी हैं। अवॉर्ड की घोषणा होने के बाद ‘अमिताभ बच्चन’ और ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’ ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। गौरतलब है कि भारतीय सिनेमा के महान फिल्ममेकर दादा साहेब फाल्के के सम्मान में यह पुरस्कार दिया जाता है। साल 1969 में इसकी शुरूआत हुई थी। यह भारतीय सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। सबसे पहले देविका रानी चौधरी को इस सम्मान से नवाजा गया था। नीचे देखिए ‘बिग बी’ को बधाई देने वाले फिल्मी हस्तियों के ट्वीट्स…

अमिताभ बच्चन ने याद किए अपने संघर्ष के दिन, बताया क्यों नए जूतों को तकिए के नीचे रखकर सोते थे?

क्या हैं बच्चन परिवार के 15 गहरे राज, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply