पिता के बेहद करीब थे अमिताभ बच्चन, 112वीं जयंती पर जाने हरिवंश राय बच्चन की कुछ अनकही बातें

हिंदी के मशहूर लेखक और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachan) की आज 112वीं जयंती है । उनकी लिखी कवितायेँ बहुत ही मशहूर है। इस खास मौके पर जानते है हरिवंश राय बच्चन की जिंदगी से जुडी कुछ अनकही बातें :

Author   |     |     |     |   Published 
पिता के बेहद करीब थे अमिताभ बच्चन, 112वीं जयंती पर जाने हरिवंश राय बच्चन की कुछ अनकही बातें
अमिताभ बच्चन के परिवार की तस्वीर (फोटो : इंस्टाग्राम )

हिंदी के मशहूर लेखक और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachan) की आज 112वीं जयंती है । उनकी लिखी कवितायेँ बहुत ही मशहूर है। आज भी बिग बी अपने पिता की कविताएं सुनाते रहते है। इनसे पता चलता है कि वे अपने पिता जी के बेहद करीब थे।

आज इस खास मौके पर जानते है हरिवंश राय बच्चन की जिंदगी से जुडी कुछ अनकही बातें :

1) हरिवंश का जन्म 27 नवंबर 1907 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में हुआ था। उनको बचपन में ‘बच्चन’ नाम से पुकारा जाता था। यही नाम उन्होंने अपने नाम के आगे जोड़ लिया। बच्चन की शुरुआती पढ़ाई उर्दू में हुई। फिर उन्होंने  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में एम.ए. किया।

 

2) हरिवंश राय बच्चन जब 19 साल के थे, तभी उनकी शादी श्यामा बच्चन से हुई, लेकिन कुछ सालों बाद उनका निधन हो गया। फिर उन्होंने तेजी सूरी से शादी की थी।

3) हरिवंश राय बच्चन ने कई सालों तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में प्राध्यापक के तोर पर काम किया। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से अंग्रेजी के कवि डब्लू बी यीट्स की कविताओं पर शोध कर पीएचडी पूरी की । वह आकाशवाणी से भी जुड़े रहे। इसके इलावा उन्होंने हिंदी विशेषज्ञ के रूप में विदेश मंत्रालय के साथ काम किया ।

4) उनकी रचना ‘मधुशाला’ सबसे फेमस है। ‘मधुशाला’ के बाद उन्होंने ‘मधुबाला’ और ‘मधुकलश’ की भी रचना की । इसके अलावा उन्होंने 4 आत्मकथा भी लिखी थी ।

5 ) उन्हें ‘दो चट्टानें’ के लिए 1968 में हिन्दी कविता का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया था।

6 ) उनको भारत सरकार द्वारा 1976 में साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में  पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था ।

 

हिंदी रश में देखें बॉलीवुड रैपर बादशाह का एक्सक्लूसिव इंटरवियु 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanya Verma

Tanya Verma


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply