आमिर खान बर्थडेः इस खेल में चैंपियन रह चुके हैं बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट, जानें 5 अनसुनी बातें

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का आज बर्थडे है। आमिर आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान बचपन से ही खेलों में काफी सक्रिय रहे हैं। उन्हें टेनिस खेलना बहुत पसंद है।

Author   |     |     |     |   Updated 
आमिर खान बर्थडेः इस खेल में चैंपियन रह चुके हैं बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट, जानें 5 अनसुनी बातें
आमिर खान आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। (फोटो- ट्विटर)

बॉलीवुड जगत में अपने परफेक्ट नजरिए की वजह से ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ कहलाने वाले एक्टर आमिर खान का आज बर्थडे है। आमिर आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता बॉलीवुड के मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन थे। इस वजह से आमिर को बचपन से ही फिल्मी दुनिया से जुड़ी बारीकियों को जानने का बखूबी मौका मिला, या यूं कहे कि उन्हें बॉलीवुड को सीखने-समझने की कला विरासत में मिली है। आमिर खान सुपरस्टार धर्मेंद्र की फिल्म ‘यादों की बारात’ में बतौर बाल कलाकार एक छोटे से रोल में नजर आए थे। उस समय वह 8 साल के थे।

आमिर खान की मां का नाम जीनत हुसैन है। उनकी दो बहनें (फरहात और निखात खान) और एक भाई (फैसल खान) है। साल 1986 में उन्होंने रीना दत्ता से शादी की। आमिर और रीना के दो बच्चे (ईरा खान और जुनैद खान) हैं। 2002 में वह अलग हो गए। इसके तीन साल बाद 2005 में उन्होंने किरण राव से दूसरी शादी की। आमिर और किरण का एक बेटा है, जिसका नाम उन्होंने आजाद राव खान रखा। स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आजाद के वंशज आमिर ने उन्हीं के नाम पर बेटे को यह नाम दिया। आमिर अपने स्कूल के दिनों से ही स्पोर्ट्स में काफी एक्टिव थे। वह कई खेल खेलना पसंद करते थे, लेकिन उनका सबसे पसंदीदा खेल टेनिस था।

अब आपको बताते हैं आमिर खान के बारे में 5 अनसुनी बातें…

1- आमिर खान स्कूल लाइफ के दौरान कई बार टेनिस में स्टेट लेवल की चैंपियनशिप खेल चुके हैं। वह टेनिस में महाराष्ट्र के चैंपियन रह चुके हैं। टेनिस की दुनिया के बेताज बादशाह रोजर फेडरर आमिर के फेवरिट खिलाड़ी हैं।

2- ‘साजन’, ‘डर’, ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘स्वदेश’ फिल्म के लिए बतौर लीड एक्टर निर्माताओं की पहली पसंद आमिर खान थे। आमिर के इंकार के बाद यह फिल्में संजय दत्त, शाहरुख खान और सलमान खान को ऑफर हुईं और सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रहीं।

3- आमिर खान जब 16 साल के थे तो उन्होंने अपने दोस्त आदित्य भट्टाचार्य की साइलेंट एक्सपेरीमेंटल फिल्म ‘पैरानोइया’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। अपनी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ को प्रमोट करने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे तो उन्होंने अपने को-स्टार राज जुत्शी के साथ मिलकर फिल्म को प्रमोट करने के लिए सड़कों पर फिल्म के पोस्टर लगाए थे।

4- बॉलीवुड में 100, 200, 300 करोड़ी क्लब में फिल्मों को शामिल करवाने का ट्रेंड आमिर खान की ही देन है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘3 इडियट्स’ उनकी पहली फिल्म है जो 200 करोड़ी क्लब में शामिल हुई थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड करीब 500 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। इसके बाद उनकी फिल्म दंगल ने सभी रिकॉर्ड्स तोड़ डाले। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड करीब 2000 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

5- आमिर खान ‘यूनिसेफ’ के एंबेसडर रह चुके हैं। इंटरनेशनल सुपरस्टार जैकी चैन आमिर के बहुत बड़े फैन हैं। जैकी चैन ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि वह आमिर की सभी फिल्में देखते हैं। आमिर खान को भारत सरकार की ओर से साल 2003 में ‘पद्मश्री’ और 2010 में ‘पद्म भूषण’ पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। आमिर को लग्जरी गाड़ियों का भी काफी शौक है। उनके पोर्श में खड़ीं रॉल्स रॉयस घोस्ट फैंटम, बेंटले कॉन्टिनेंटल, मर्सीडीज बेंज एस 600, बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज, लैंड रोवर, रेंज रोवर जैसी बेशकीमती गाड़ियां उनकी शान में चार चांद लगाती हैं।

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के बाद अगली फिल्म के लिए यह है आमिर खान का नया लुक…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply