2019 की पहली तिमाही में रिलीज हुई इन 7 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर की पैसों की बारिश, कमाए 900 करोड़ रुपये

साल 2019 की पहली तिमाही में बॉलीवुड की करीब 3 दर्जन फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन इन 7 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस को मालामाल कर दिया। इन फिल्मों ने करीब 900 करोड़ रुपये की कमाई की है।

Author   |     |     |     |   Published 
2019 की पहली तिमाही में रिलीज हुई इन 7 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर की पैसों की बारिश, कमाए 900 करोड़ रुपये
इन 7 बॉलीवुड फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई 'उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक' ने की है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

साल 2019 में एक के बाद एक दमदार फिल्में रिलीज हो रही हैं/हो चुकी हैं। इस साल कई बड़े बजट की फिल्में भी रिलीज होने के लिए तैयार हैं। 2019 की पहली तिमाही में करीब तीन दर्जन फिल्में रिलीज हुईं। कुछ फिल्में सुपरहिट रहीं तो कुछ फिल्मों के नाम के साथ फ्लॉप टैग भी लगा। इन तीन दर्जन फिल्मों में 7 फिल्में ऐसी भी हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर छप्पर फाड़ कमाई की और कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले।

इन फिल्मों ने करीब 900 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर ट्रेंड पंडितों को भी हैरत में डाल दिया। इन 7 फिल्मों में सबसे पहला नाम ‘उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक’ का है। इस फिल्म के मेकर्स ने भी एक इंटरव्यू में इस बात को कबूला था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि यह फिल्म 200 करोड़ी क्लब में शामिल होगी। तो अब आपको बताते हैं इस साल की पहली तिमाही की उन 7 फिल्मों के बारे में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जमकर पैसों की बारिश की।

1- उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक (245.21 करोड़ रुपये)

उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म इस साल की अभी तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इस फिल्म ने 245.21 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। यह फिल्म साल 2016 में भारतीय सेना द्वारा पीओके में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे हमारे वीर जवानों ने उरी स्थित सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले का बदला लेने के लिए पीओके में घुसकर आतंकियों के कई लॉन्च पैड तबाह किए और दर्जनों आतंकियों को मौत के घाट उतारा। फिल्म देशभक्ति के भाव से जुड़ी थी, लिहाजा कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इस फिल्म की चर्चा हुई और देखते ही देखते यह फिल्म 200 करोड़ी क्लब में शामिल हो गई। विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल और मोहित रैना इस फिल्म में मुख्य किरदारों में थे।

2- टोटल धमाल (153.26 करोड़ रुपये)

इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी ‘धमाल’ फ्रैंचाइजी की तीसरी फिल्म टोटल धमाल ने तो वाकई में बॉक्स ऑफिस पर धमाल ही मचा दिया। फिल्म समीक्षकों द्वारा औसत रिव्यू मिलने के बावजूद इस मल्टीस्टारर फिल्म ने 153.26 करोड़ रुपये का कारोबार कर ट्रेंड पंडितों को हैरत में डाल दिया। फिल्म की सफलता से साफ हो गया कि इंद्र कुमार दर्शकों की नब्ज पहचानते हैं। इस फिल्म में अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, बोमन ईरानी, ईशा गुप्ता, जॉनी लीवर, संजय मिश्रा, जावेद जाफरी मुख्य किरदारों में थे। 26 साल बाद किसी फिल्म में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी दिखाई दी। फिल्म में उन्होंने पति-पत्नी का किरदार निभाया था।

3- गल्ली बॉय (139.60 करोड़ रुपये)

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म ‘गल्ली बॉय’ का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। दरअसल इस फिल्म को माउथ पब्लिसिटी का फायदा मिला और रणवीर-आलिया की जोड़ी को दर्शकों ने सिर आंखों पर बैठाया। जोया अख्तर के निर्देशन में बनी इस फिल्म को ‘बर्लिन फिल्म फेस्टिवल’ में भी दिखाया गया था, जहां फिल्म के पांचों शो हाउसफुल रहे थे। रणवीर-आलिया के अलावा फिल्म में सिद्धांत चतुर्वेदी, विजय राज, विजय वर्मा के अभिनय को भी काफी सराहा गया। इस फिल्म ने लाइफटाइम 139.60 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है। रणवीर सिंह ने दिल्ली में आयोजित इवेंट में खुलासा किया था कि मेकर्स इस फिल्म की सफलता के बाद अब इसका सीक्वल बनाने की तैयारी कर रहे हैं और इस बार यह फिल्म दिल्ली के स्ट्रीट रैपर्स पर आधारित होगी।

4- केसरी (100.01 करोड़ रुपये)

इस महीने होली के अवसर पर 21 मार्च को रिलीज हुई फिल्म केसरी 100 करोड़ी क्लब में शामिल हो चुकी है। इसी के साथ यह फिल्म 2019 की अभी तक की सबसे जल्द 100 करोड़ रुपये कमाने वाली फिल्म भी बन गई है। अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा फिल्म में मुख्य किरदारों में हैं। यह फिल्म ‘बैटल ऑफ सारागढ़ी’ पर आधारित है। अक्षय ने फिल्म में हवलदार ईशर सिंह की भूमिका निभाई है, जो 1897 में हुए इस युद्ध में 36 सिख रेजिमेंट के कमांडर थे। 21 सिख सैनिकों ने 10 हजार अफगान लड़ाकों से लोहा लिया था। उन्होंने करीब 600 अफगानियों को मौत के घाट उतारा था। युद्ध में सभी सिख सैनिक वीर गति को प्राप्त हुए थे।

5- मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी (92.19 करोड़ रुपये)

कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी’ काफी विवादों के बाद रिलीज हुई थी और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने किस तरह अंग्रेजों से लोहा लिया था और अपनी जमीन, अपने देश की खातिर खुद को न्योछावर कर दिया था, इस फिल्म में दिखाया गया था। फिल्म समीक्षकों ने इस फिल्म को औसत रिव्यू दिए थे, लेकिन उन्होंने कंगना रनौत के अभिनय की तारीफ भी जरूर की थी। फिल्म में कंगना के अलावा अंकिता लोखंडे, जीशुसेन गुप्ता, कुलभूषण खरबंदा, निहार पांड्या, मिष्टी, सुरेश ओबेरॉय और डैनी डेन्जोंगपा मुख्य किरदारों में थे। कंगना ने कृष के साथ मिलकर इस फिल्म का निर्देशन किया था। यह डायरेक्शन के फील्ड में कंगना की डेब्यू फिल्म भी है और मजेदार बात यह है कि इसी मुद्दे की वजह से इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था।

6- लुका छुपी (90.60 करोड़ रुपये)

कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘लुका छुपी’ 1 मार्च को रिलीज हुई थी। यह फिल्म लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया कि गुड्डू शुक्ला (कार्तिक आर्यन) और रश्मि त्रिवेदी (कृति सेनन) मथुरा के रहने वाले हैं। दोनों को प्यार हो जाता है, लेकिन रश्मि शादी से पहले गुड्डू के साथ अपनी कंपैटिबिलिटी चेक करने के लिए लिव इन में रहती है। इस दौरान कैसे इस अनोखे लिव इन में उनका परिवार भी साथ हो जाता है, यह फिल्म इसी खींचतान पर आधारित है। मीडियम बजट की इस फिल्म ने 90.60 करोड़ रुपये की कमाई की और इस साल की सुपरहिट फिल्मों की फेहरिस्त में अपना नाम दर्ज करवाया।

7- बदला (76.69 करोड़ रुपये)

साल 2016 में आई फिल्म ‘पिंक’ के बाद एक बार फिर इस महीने की 8 तारीख को रिलीज हुई फिल्म ‘बदला’ में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की जोड़ी ने धमाल मचाया। सस्पेंस-थ्रिलर इस फिल्म में अमिताभ और तापसी की एक्टिंग को काफी सराहा गया। स्टोरी टेलिंग फिल्मों में माहिर फिल्ममेकर सुजॉय घोष ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म को माउथ पल्बिसिटी का भी फायदा मिला। अभी तक इस फिल्म ने 76.69 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है। कई सिनेमाघरों में यह फिल्म अभी भी लगी हुई है। माना जा रहा है कि यह फिल्म अगले महीने तक 100 करोड़ी क्लब में शामिल हो सकती है। शाहरुख खान इस फिल्म के प्रोड्यूसर हैं और उनके प्रोडक्शन हाउस ‘रेड चिलीज़’ के बैनर तले इस फिल्म का निर्माण किया गया।

नोटः सभी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ‘बॉलीवुड हंगामा’ की ओर से दिया गया है।

‘उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक’ और ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म का रिव्यू…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply