मॉब लिंचिंग के खिलाफ 49 सेलेब्स ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, बोले- देश में युद्धघोष बना ‘जय श्री राम’ का नारा

देश में मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए अलग-अलग क्षेत्रों की 49 हस्तियों ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी लिखी है। इनमें ज्यादातर सेलेब्स फिल्म इंडस्ट्री से हैं।

Author   |     |     |     |   Published 
मॉब लिंचिंग के खिलाफ 49 सेलेब्स ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, बोले- देश में युद्धघोष बना ‘जय श्री राम’ का नारा
49 सेलिब्रिटीज ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। (फोटो- इंस्टाग्राम, ट्विटर)

देश के कई राज्यों में मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) की तमाम वारदातें सामने आ चुकी हैं। मॉब लिंचिंग, हेट क्राइम की बढ़ती घटनाओं से समाज के एक वर्ग में दहशत का माहौल है, तो इसपर आक्रोश भी है। साल 2016 में दलितों पर अत्याचार के करीब 840 मामले सामने आए थे। 2009 से 2018 तक धर्म के नाम पर नफरत भरी 254 वारदातों में 91 लोगों की मौत हो गई और 579 लोग घायल हुए थे। इन सभी आंकड़ों के साथ देश की 49 हस्तियों ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी लिखी है।

इन 49 हस्तियों में ज्यादातर सेलेब्स फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं। जिन लोगों ने इस चिट्ठी पर दस्तखत किए हैं, उनमें अनुराग कश्यप, मणिरत्नम, शुभा मुद्गल, कोंकणा सेन शर्मा, अपर्णा सेन, श्याम बेनेगल, अनुपम रॉय, बिनायक सेन, सोमित्र चटर्जी और रिद्धि सेन प्रमुख हैं। चिट्ठी में सेलेब्स ने पीएम नरेंद्र मोदी से पूछा है कि मॉब लिंचिंग, नफरत आधारित जुर्म की वारदातों में शामिल आरोपियों के खिलाफ क्या ठोस कार्रवाई की गई है।

49 सेलेब्स ने लिखी पीएम नरेंद्र मोदी को यह चिट्ठी…

सेलेब्स ने पीएम मोदी से मांग की है कि इस तरह के अपराध में शामिल लोगों की जमानत नहीं होनी चाहिए। लोगों की हत्या करने वालों को बिना किसी पैरोल के उम्रकैद की सजा होनी चााहिए। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। चिट्ठी में पीएम मोदी से कहा गया है कि आज देश में धर्म के नाम पर कुछ ना कुछ जरूर हो रहा है। सत्ताधारियों द्वारा किसी को भी देशविरोधी करार दिया जा रहा है। देश में जय श्रीराम का नारा युद्धघोष बन चुका है। मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर संसद में सिर्फ निंदा से काम नहीं चलेगा। इन्हें रोकने के लिए केंद्र सरकार को सख्त कदम उठाने होंगे।

बताते चलें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मॉब लिचिंग की कई घटनाएं सामने आई हैं। कहीं गोकशी के नाम पर भीड़ ने लोगों को मौत के घाट उतार दिया, तो कहीं भीड़ मामूली चोरी के आरोप में कानून अपने हाथ में ले रही है। झारखंड के तबरेज अंसारी को भीड़ ने पीटा और जबरन उससे ‘जय श्रीराम’ के नारे लगवाए थे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। कुछ दिन बाद कथित तौर पर पुलिस हिरासत में तबरेज की मौत हो गई थी।

TikTok पर शेयर किया मॉब लिंचिंग का बदला लेने का वीडियो, ऐप ने डिलीट कर 3 अकाउंट किए सस्पेंड

मुल्क फिल्म के प्रमोशन के दौरान मोदी सरकार पर क्या बोलीं तापसी पन्नू और अनुभव सिन्हा? देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply