एक्ट्रेस नहीं एयरहोस्टेस बनना चाहती थीं रेखा…जानिए, 20 अनसुने किस्से!

एक्ट्रेस रेखा फिल्मों में कभी नहीं काम करना चाहती थी बल्कि वह एक नन बनकर लोगों की सेवा करना चाहती थी...

By   |    |   244 reads   |  0 comments
एक्ट्रेस नहीं एयरहोस्टेस बनना चाहती थीं रेखा…जानिए, 20 अनसुने किस्से!

फिल्म एक्ट्रेस रेखा का अपना 64वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 को हुआ था। उनके पिता तमिल एक्टर जेमिनी गनेशन थे। रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है। रेखा ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर 1966 में तेलुगु फिल्म रंगुला रतनम से की थी। 4 साल बाद 1970 में फिल्म सावन भादो से उन्होंने बतौर अभिनेत्री डेब्यू किया था। आइए जानते हैं रेखा के 20 अनसुने किस्से…

  1. अपने 40 साल के फिल्मी सफर में रेखा ने 180 फिल्में की, जिसने उन्हें बुलंदियों तक पहुंचाया। एक्टिंग के अलावा रेखा को उनकी खूबसूरत के लिए भी जाना जाता है।
  2. अभिनेत्री रेखा का बचपन मुश्किल भरा था। उनके पिता ने बचपन में उनकी देखभाल नहीं की थी। यहां तक कि उन्हें अपनी बेटी होने का हक तक नहीं दिया था।
  3. रेखा अपने पिता की नाजायज औलाद कहीं जाती थी। रेखा की एक सगी बहन, पांच सौतेली बहनें और एक सौतेला भाई है। पिता की नफरत के बाद भी रेखा ने हमेशा अपने भाई-बहनों के साथ अपना रिश्ता अच्छा ही बनाए रखा। उनमें कभी भेद नहीं किया था।
  4. बॉलीवुड में रेखा ने जब जबरदस्त मुकाम हासिल कर लिया तो उनके पिता ने उनसे रिश्ता जोड़ना चाहा, लेकिन उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया। बचपन की उपेक्षा को आज तक नहीं भुला पाई हैं।
  5. रेखा ने हमेशा पूरी दुनिया घूमने का सपना देखा था। यही कारण रहा कि वह एक एयरहोस्टेस बनना चाहती थी, लेकिन उस समय छोटी उम्र के चलते उनका ये सपना अधूरा रह गया।
  6. एयरहोस्ट के अलावा रेखा का दूसरा सपना नन बनने का था। कॉन्वेंट स्कूल में आयरिश नन के बीच पढ़ाई करने के बाद उन्होंने नन बनने की ठानी थी।
  7. तेलुगू फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बार रेखा का यौन उत्पीड़न भी किया गया था। यहां तक कि वह बॉडी-शेम्ड का भी शिकार हुई थी।
  8. अपने फिल्मी करियर की शुरुआत में रेखा को मुंबई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था क्योंकि उन्हें उस समय हिंदी बोलना नहीं आता था।
  9. रेखा की 1990 में उद्योगपति मुकेश अग्रवाल के साथ शादी हुई थी। 1991 में उनकी शादी के एक साल बाद ही उनके पति ने आत्महत्या कर ली थी। उस समय रेखा अमेरिका में थी।
  10. रेखा काअपने से 5 साल छोटे उम्र के एक्टर के साथ भी नाम जुड़ चुका है। वो एक्टर कोई और नहीं बल्कि संजय दत्त है। ऐसा कहा जाता है कि वह अमिताभ को जलाना चाहती थीं।
  11. ये भी माना जाता है कि रेखा सुपरस्टार कमल हसन और उनकी पत्नी वाणी गणपति के बीच मतभेद पैदा करने का कारण भी बनी थी।
  12. रेखा ने अपने फिल्मी करियर में कई सितारों के साथ काम किया लेकिन दिलीप कुमार के साथ काम करने का उनका सपना अधूरा रह गया।
  13. ऐसा कहा जाने लगा था कि रेखा ने अमिताभ बच्चन के साथ उसी दिन शादी की जिस दिन नीतू और ऋषि कपूर ने।
  14. नीतू और ऋषि के रिसेप्शन पर रेखा सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर आईं थी।
  15. एक बेहतरीन अभिनेत्री के साथ रेखा एक अच्छी सिंगर भी थी। उन्होंने आरडी बर्मन की फिल्म खूबसूरत के दो गानों में अपनी आवाज दी थी।
  16. रेखा अपनी सेक्रेटरी फरजाना को ही अपने घर पर आने की इज्जात देती थी।
  17. गुलजार अपनी फिल्म इजाजत में रेखा को अनुराधा पटेल द्वारा निभाई गई भूमिका में देखना चाहते थे। लेकिन रेखा ने दूसरी पत्नी की भूमिका निभानी चाही थी।
  18. रेखा को कुछ सालों तक फिल्म इंडस्ट्री में उनके डार्क कॉम्प्लेक्शन और फीचर के चलते नजर अंदाज कर दिया गया था।
  19. 1987 में फिरोज खान की फिल्म जांबाज में रेखा बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बनी थी।
  20. रेखा पहली बॉलीवुड की ऐसी हिरोइन थी जिन्हें फिल्म को हिट करने के लिए किसी हीरो की जरुरत नहीं थी।

Leave a Reply