Yoga Day 2019: यदि फिजिकल रिलेशन बनाने से कतराते हैं आपके पति, तो नियमित कराएं ये 5 योगासन

21 जून को हर साल वर्ल्ड योगा डे (International Yoga Day 2019) मनाया जाता है। योगा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन कई ऐसे योगासन हैं, जो आपके शारीरिक संबंधों ( Yoga for Physical Relation) को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं। यहां जानिए इन योगासन को करने का तरीका।

Author   |     |     |     |   Updated 
Yoga Day 2019: यदि फिजिकल रिलेशन बनाने से कतराते हैं आपके पति, तो नियमित कराएं ये 5 योगासन

21 जून को हर साल वर्ल्ड योगा डे (International Yoga Day 2019) मनाया जाता है। योगा करने से आप खुद को फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं। बिना किसी डॉक्टर के पास गए आप सिर्फ योग (World Yoga Day) से कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगा की मदद से आप अपने शारीरिक संबंधों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

जी हां, हैरान न हो! अगर आपके पति भी भाग-दौड़ और बिजी शेड्यूल के बीच फिजिकल रिलेशन (Physical Relation Tips) बनाने से कतराते हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से आप शारीरिक संबंधों को लेकर उनकी खोई  रूचि को वापस ला सकती हैं। इससे आपके पति का दोबारा फिजिकल रिलेशन के तरफ झुकाव होगा और साथ ही इससे जुड़ी कई और भी परेशानियां दूर होंगी। जानिए इन योगासान के बारे में।

मर्जारी आसन
ये शारीरिक संबंधों के प्रति आपकी घटती रूचि को वापस लाता है। इसमें आपको बिल्ली की तरह पोजिशन बनाकर आसन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले घुटने और हाथों के बल जमीन से अच्छी तरह टेक लगाकर ‘बिल्ली’ जैसे बैठने की मुद्रा बनाएं। जांघों पर थोड़ा भार डालते हुए हिप्स को हल्का उठाएं। अब लंबी सांस लेते हुए सिर को पीछे की तरफ झुकाएं और नाभि को थोड़ा ऊपर लाएं और रीढ़ की हड्डी को ऊपर उठाएं। इसके बाद सांस छोड़ते सिर को नीचे झुकाएं और मुंह की ठुड्डी को छाती की तरफ लाने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि आपके हाथ झुकने नहीं चाहिए। अब लंबी सांस लें। अपने सिर को पीछे की तरफ करें और इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपके गर्दन, पीठ या कमर में दर्द की परेशानी हो, तो इसे न करें।

सेतु बंधा सर्वांगासन
ये आसान आपको तनाव से दूर करता है और साथ ही शारीरिक संबंध के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ लें। ध्यान रखें कि आपके पैर और हिप्स में दूरी हो। आपके टखने और घुटने एक लाइन में हो। अब अपने हाथों को जमीन पर रखें और उंगलियों को फैला लें। अपने सिर और कंधों पर जमीन से टिका कर रखते हुए हाथों पर वजन डालते हुए पीठ को मोड़ें और लंबी सांस लें। इस पोजिशन में 5 सेकेंड तक रहें और दोबारा अपने सामान्य पोजीशन में आ जाएं. इस प्रोसेस को 3-4 बार रिपीट करें।

बाधा कोनासना
इससे आपका दिमाग शांत रहता है और आप हर वक्त फ्रेश महसूस करते हैं। दोनों पैरों को सामने की ओर बैठ जाएं। अब दोनों घुटनों को मोड़ते हुए पैरों के पास लाएं। इसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब पैरों की उंगलियों को दोनों हाथों से पकड़ लें और रीढ़ को बिल्कुल सीधा रखें। बाजूओं को सीधा रखें और पैरों को ज्यादा से ज्यादा पास लाने की कोशिश करें। गहरी सांस भरें और इसे छोड़ते हुए कमर को आगे की तरफ झुकाते हुए सिर को नीचे लाएं। कोशिश करें कि आपका सिर जमीन को छू जाएं या कम से कम ठुड्डी जमीन को स्पर्श कर लें। अब धीरे-धीरे वापस सामान्य पोजीशन में आए। इस प्रक्रिया को 2-3 बार रिपीट करें।

कोपातासना
इस आसान से पार्टनर के साथ इंटेमेसि बढ़ती है। इसे करने के लिए अपने घुटनों और हथेलियों के सहारे मेज की मु्द्रा में बैठ जाएं। अब अपने दाएं घुटने को मोड़ कर इसे शरीर के बीच में लाने की कोशिश करें। फिर दाएं पैर को बाएं दिशा में ले जाएं और बाएं पैर को धीरे-धीरे पीछे ले जाएं। इस अवस्था में बाएं पैर का ऊपरी हिस्सा जमीन से लगा होना चाहिए। इस मुद्रा से आप अपनी कामेच्छा में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। और साथ ही आप काफी एक्टिव महसूस करेंगे।

अधो मुख सवासना
इस आसन आपके शरीर में नई ऊर्जा आती है। अधोमुख स्वानासन को नियमित रूप से करने से शरीर लचीला होता है। यह शरीर में रक्त संचार को तेज करता है और यह शारीरिक संबंधों के लिए वार्मअप का भी काम करता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल सीधे लेट जाएं। फिर दोनों पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें और हथेलियों को कंधों के समानांतर जमीन पर रखें। अब सांस भरते हुए शरीर के मध्य भाग को ऊपर उठाएं। कम से कम 30 सेकंड तक इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply