Weight Loss Tips: गाजर और संतरे के ड्रिंक से घटेगा वजन, बस करना होगा ये काम, जानिए इसे बनाने की विधि

जब भी वजन कम (Weight Loss Tips) करने की बात आती है, तो उसमें डाइट महत्वपूर्ण रोल निभाती है। यहां हम आपको एक ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिन यानी गंदगी को साफ करने के साथ-साथ संक्रमण से भी बचाएगा और वजन भी कम करेगा।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: गाजर और संतरे के ड्रिंक से घटेगा वजन, बस करना होगा ये काम, जानिए इसे बनाने की विधि
अदरक, संतरा, अदरक और हल्दी से बनेगा वजन घटाने का ड्रिंक। (फोटोः ट्विटर)

जब भी वजन कम (Weight Loss Tips)  करने की बात आती है, तो उसमें डाइट महत्वपूर्ण रोल निभाती है। आप अपने शरीर से अनचाहा फैट हटाने के लिए साफ और हेल्दी फूड खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए एक जरूरी चीज आप लोग भूल जाते हैं। डिटॉक्सिफिकेशन का मतलब होता है लिवर में में खून पहुंचने की प्रक्रिया को साफ करना और गंदगी मिटाना। डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके शरीर साफ रखने में काफी मदद करता है।

यह मेटबॉलिज्म भी बढ़ाता है। पाचन क्रिया को बेहतर करता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद करता है। यहां हम आपको एक ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिन यानी गंदगी को साफ करने के साथ-साथ संक्रमण से भी बचाएगा और वजन भी कम करेगा।

ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

इसके लिए आपको गाजर और संतरे का जूस, थोड़ी हल्दी और अदरक चाहिए। यह वजन घटाने में काफी तेजी से मदद करेगा।

गाजर- 3  
संतरा- 2 
ताजी हल्दी- 2-3 सीएमएस 
अदरक- 1 सीएम 

ड्रिंक बनाने की विधि

अदरक के छिलके और हल्दी की जड़े हटा लें और उन्हों बरीक कर के काट लें। इसके बाद, गाजर को छिलें और संतरे (Orange Benefits) की फांक के साथ बरीक कटी हुई हल्दी और अदरक ब्लेंडर में डाल दें। एकदम पतला होने तक इसे ब्लेंड करते रहें। फिर इसे छान ले। बचे हुए पल्प को आप इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर इसको जूस में पी भी सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है। पल्प वाली ड्रिंक आपको काफी फाइबर देगा । इसको टेस्टी बनाने के लिए आप 2-3 चम्मच नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

इस वजह से कम होता है वजन

गाजरः गाजर (Carrot Benefits) में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जोकि वजन घटाने के लिए मददगार साबित होता है। गाजर का जूस पित्त स्राव को रोकता है जिससे फैट जलता और वजन कम होता है।

संतराः संतरें में कम कैलोरी और विटामिन सी और फाइबर अधिक होता है। ये आपकी भूख को कम करता है।

अदरकः वजन कम करने के मामले में अदरक काफी असरदायक माना जाता है। यह भूख को दबाता है और आपको महसूस करवाता है कि आपका पेट भरा हुआ है।

हल्दीः हल्दी  (Turmeric Benefits) संक्रमण को रोकती है। यह आपके शरीर में होने वाले संक्रमण को रोकती है और वजन घटाने के लिए भी ठीक रहती है।

वजन घटाने के लिए जिम में ज्यादा पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरुरत

यहां देखिए, लहसुन खाने के हैरतअंगेज फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply