Quit Smoking Tips: सिगरेट की लत से हैं परेशान, तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें और खुद देखें नतीजा

सिगरेट पीने (Smoking Quit Tips) की लत से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप चाहकर भी अपनी सिगरेट पीने की लत नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो इन आसान से तरीकों से आप अपनी इस बुरी आदत को छुड़ा सकते हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Quit Smoking Tips: सिगरेट की लत से हैं परेशान, तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें और खुद देखें नतीजा
सिगरेट की लत छुड़ाने के आसान तरीके। (फोटो- ट्विटर)

जब भी आप सिगरेट का बॉक्स हाथ में लेते होंगे और उसपर छपी हुई चेतावनी पढ़कर अपनी इस अनचाही लत को छोड़ने का इरादा जरूर करते होंगे। काफी हद तक सिगरेट (Smoking Quit Tips) की लत छोड़ने की कोशिश भी करते होंगे, लेकिन ज्यादा दिन तक आप इस इरादे को फॉलो नहीं कर पाते होंगे। सिगरेट की लत को छोड़ने में अक्सर आप इसलिए नाकामयाब रहते हैं, क्योंकि ना तो आप मानसिक और ना ही शारीरिक रूप से इसके लिए तैयार रहते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण आप अपने इस फैसले से पूरी तरह अड़े अड़े नहीं रहते और अव्यवहारिक लक्ष्य बनाते हैं जिससे आप कभी कामयाब नहीं हो पाते। क्या आप आसानी से अपनी सिगरेट पीने की लत को छोड़ना चाहते हैं, तो हम आपके लिए आसान तरीका लेकर आए हैं। जी हां, आप यकीन नहीं करेंगे कि कुछ खाने की ऐसी टिप्स हैं, जिससे आपकी यह लत आसानी से छूट भी जाएगी और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

खाने से छूटेगी सिगरेट!

काम करने के बीच या अपना स्ट्रेस कम करने के लिए लोग सिगरेट के एक-दो कश मार ही लेते हैं और यह चीज इंसान की लत बन जाती है। जिसे चाहकर भी छुड़ा नहीं पाते और कंट्रोल करना तो और भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगती है, लगता है कि आप इसे कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको एक छोटा स्टेप लेना होगा। जब भी ऐसा महसूस हो तो सिगरेट के बजाय इन फूड की ओर कदम बढ़ाए जैसे-

–  फ्रेश फ्रूट और वेजिटेबल्स
–  मूंगफली के दाने
–  पॉपकॉर्न
–  मिंट
–  गम

रोजाना अपनी डाइट में इन खाने की चीजों को अपनाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। जब भी आपको भूख लगे और कुछ भी खाने का मन करे या सिगरेट पीने की इच्छा हो, तो सिगरेट के बजाय ताजे फल, सब्जियां, नट्स, गम्स को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे आपका मन डाइवर्ट हो जाए। ऐसा करने से आपको सिगरेट की लत छुड़ाने में मदद मिलेगी। इसलिए हमेशा अपने साथ मूंगफली के दाने या च्यूइंग गम रखें।

सिगरेट के सेवन से सबसे बुरा प्रभाव आपके वजन पर पड़ता है। जिससे आपका वजन कम होने लगता है। इससे हमारा दिमाग जंक फूड की ओर दौड़ने लगता है, लेकिन इस लत को छुड़ाने के लिए हेल्थी डाइट को अपनाएं, जिससे शरीर में अधिक मात्रा में न्यूट्रिशन मिलेगा और आप एक हेल्थी लाइफस्टाइल की ओर कदम रखेंगे। आपको बता दें यह तरीका बहुत ही सिंपल और असरदार है।

नहीं रूक रही हिचकी? तो परेशान ना हों, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे और फटाफट इससे पाएं राहत

वीडियो में देखें खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: HindiRush Desk

HindiRush Desk


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply