Cervical Pain सर्वाइकल पेन से राहत पाने के लिए करे ये कुछ घरेलू उपाये, राहत जरूर मिलेगी

अक्सर लोगों की गर्दन में दर्द होने लगता है.धीरे धीरे यह दर्द कब सर्वाइकल (Cervical Pain) में बदल जाए, इस का पता भी नहीं चलता. सर्वाइकल की समस्या आज कल हर किसी को है. अगर आपको भी सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) की समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Cervical Pain सर्वाइकल पेन से राहत पाने के लिए करे ये कुछ घरेलू उपाये, राहत जरूर मिलेगी

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कई तरह की बीमारियों से जूझना पढता है, ऑफिस में बैठे बैठे सही पॉजीशन ना होने के कारण अक्सर लोगों की गर्दन में दर्द होने लगता है.धीरे धीरे यह दर्द कब सर्वाइकल (Cervical Pain) में बदल जाए, इस का पता भी नहीं चलता. सर्वाइकल की समस्या आज कल हर किसी को है. अगर आपको भी सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) की समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

आइये जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू उपाए.

हल्दी

हल्दी एक नैचुरल पेन किलर होती है. अगर आपको सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) है तो एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उबाल लें. फिर ठंडा होनो के बाद एक चम्मच शहद मिला लें. इसे रोज दिन में दो बार पिए इससे गर्दन के साथ-साथ शरीर के दर्द में भी राहत मिलती है.

सिकाई

सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) या गर्दन में दर्द की वजह से कई बार सूजन भी आ जाती है. ऐसे में एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उबाल लें.  पानी को गुनगुना होने पर इससे बोतल में भरकर दर्द की जगह सिकाई करें. आपको राहत जरूर महसूस होगी.

लहसुन

सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) में लहसुन का इस्तेमाल करने से काफी बहुत फायदा होता है. लहसुन के औषधीय गुणों के कारण ये दर्द, सूजन और जलन को कम करता है. इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन को पकाएं और पके हुए लहसुन को खा लें और तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें, ध्यान रहे मालिश धीरे धीरे हाथों से करे तब जाकर आपको राहत मिलेगा.

तिल

तिल पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) से निजात पाने के लिए तिल के तेल को गुनगुना करके इससे रोज दिन में दो बार मालिश करें. इसके लिए भुने हुए तिल को गुड़ की चाशनी में मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं.

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply