Skin Care Tips: त्योहारों के मौसम में कैसे पाएं दमकती हुई त्वचा, जानिए कुछ आसान सी स्किन केयर टिप्स

बदलते मौसम में स्किन (Skin Care Tips) का खास ख्याल रखना होता है। फेस्टिव सीजन में आपकी त्वचा कैसे दमकती रहेगी, इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपनी स्किन की फिक्र करना छोड़ दीजिएगा।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: त्योहारों के मौसम में कैसे पाएं दमकती हुई त्वचा, जानिए कुछ आसान सी स्किन केयर टिप्स
बदलते मौसम में स्किन का ज्यादा ख्याल रखना होता है। (फोटो- पिक्साबे)

29 सितंबर से त्योहारों की शुरूआत हो रही है। जी हां, 29 सितंबर से नवरात्रि की शुरूआत होते ही अक्टूबर का पूरा महीना त्योहारों की महक से महकता रहेगा। साथ ही अब धीरे-धीरे मौसम भी बदलेगा। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आपकी स्किन (Skin Care Tips) फेस्टिव सीजन के लिए रेडी है। आखिर कैसे इस मौसम में पाएं दमकती त्वचा, इसके लिए पेश हैं कुछ आसान सी टिप्स…

1- चमकती हुई त्वचा (Skin Care Points) के लिए स्किन को क्लीनजिंग और नरिशिंग की खास जरूरत होती है और स्किन को नरिश करने के लिए आपकी डाइट का इसमें अहम रोल होता है। बदलते मौसम में अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। हेल्थी डाइट लें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं। फलों का सेवन करें या जूस ले सकते हैं।

2- अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। धूप में निकलते समय सनस्क्रीन का यूज करें। नॉर्मल और ड्राई स्किन वाले लोग दिन में दो बार क्लीनजिंग जेल से चेहरा साफ करें। इसके बाद वह गुलाब जल या फिर स्किन टोनर (Skin Toner) से चेहरा साफ करें। ड्राई स्किन वाले लोग रात के समय में नरिशिंग क्रीम या फिर सीरम का इस्तेमाल करें।

3- चेहरे पर डेड सेल को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा पर जमी धूल की परत भी आसानी से साफ हो जाती है। हफ्ते में दो बार स्क्रब से मसाज करें।

4- अलग-अलग फेस मास्क (Face Mask) चेहरे की रौनक बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। कुछ फेस मास्क आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। हर दिन दो चम्मच ऐलोवेरा में आधा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

5- आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ड्राई मिल्क पाउडर को मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। नॉर्मल और ड्राई स्किन वालों के लिए यह फेस मास्क काफी लाभदायक है।

6- अंडे के सफेद हिस्से में शहद मिलाएं और फिर इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। चेहरा धोने के बाद त्वचा दमकती हुई नजर आएगी।

7- आधा चम्मच शहद, मिल्क क्रीम और थोड़ी सी हल्दी को मिला लें और इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो लें। ड्राई स्किन (Dry Skin Tips) वाले लोग इस फेस मास्क को भी ट्राय कर सकते हैं।

8- हफ्ते में एक बार हाथों और पैरों पर स्क्रब लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। स्क्रब में थोड़ी सी चीनी और नारियल तेल या फिर ताजी क्रीम मिलाकर लगाने से स्किन काफी ग्लो (Skin Glow Tips) करती है।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Skin Beauty Tips: मजूबत हड्डियां ही नहीं खूबसूरत त्वचा भी देता है दूध, एक चम्मच से ऐसे चमक जाएगा चेहरा

करीना कपूर जैसी गोरी त्वचा पाना अब नहीं है मुश्किल, बस दो चम्मच देसी घी कर लीजिए इस्तेमाल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply