Sesame Seeds Benefits- तिल से होते हैं कई लाभ, डिप्रेशन कम करने से लेकर हड्डियों की मजबूती के लिए है फायदेमंद

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में लोगों को गरम रहने और सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए तिल (Til Benefits) बहुत ही उपयोगी होता है। तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Sesame Seeds Benefits- तिल से होते हैं कई लाभ, डिप्रेशन कम करने से लेकर हड्डियों की मजबूती के लिए है फायदेमंद
तिल के फायदे।

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में लोगों को गरम रहने और सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए तिलर(Sesame Seeds Benefits) बहुत ही उपयोगी होता है। तिल गरम होता है। तिल का इस्तेमाल अक्सर मीठी चीजों में किया जाता है। हम सभी के घर में तिल का इस्तेमाल किया जाता है। तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

इतना ही नहीं, तिल अपने इस गुणवत्ता की वजह से लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से रोकथाम भी करता है। इसके अलावा तिल के कई फायदे हैं, जो आपके शरीर को ताकतवर और बीमारियों से दूर करते हैं। यहां जानिए तिल के फायदे-

डिप्रेशन कम करना
तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में तिल का सेवन कर आप मानसिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

बालों के लिए वरदान
तिल का प्रयोग बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। तिल के तेल का प्रयोग या फिर प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल को खाने से, बालों का असमय पकना और झड़ना बंद हो जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद
तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तिल का उपयोग चेहरे पर निखार के लिए भी किया जाता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है। तिल को दूध में भिगोकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है, और रंग भी निखरता है।

हड्डियों की मजबूती
तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह मांस-पेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके तेल की मालिश से दर्द में राहत मिलती है।

खांसी से राहत
सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री और पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम मिलता है।

दिल की हेल्थ से लेकर आपकी स्किन तक, सबको लाभ पहुंचाता है सरसों का तेल, जानिए इसके फायदे

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply