सावन सोमवार के व्रत में ना करें ये गलतियां, वरना अधूरी रह जाएगी मनोकामना

सावन के पावन महीने में सावन सोमवार (Sawan Somwar Vrat) का व्रत रखने से दांपत्‍य सुख मिलता है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में अगर कुंआरे लड़के-लड़कियां सावन सोमवार का व्रत रखें तो उन्‍हें मनपसंद जीवनसाथी मिलता है। वहीं कहते हैं कि जो भी व्‍यक्ति सावन सोमवार का व्रत सच्‍चे मन से रखता है, भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करता है, उसकी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
सावन सोमवार के व्रत में ना करें ये गलतियां, वरना अधूरी रह जाएगी मनोकामना
सावन 2022

सावन के पावन महीने में सावन सोमवार (Sawan Somwar Vrat) का व्रत रखने से दांपत्‍य सुख मिलता है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में अगर कुंआरे लड़के-लड़कियां सावन सोमवार का व्रत रखें तो उन्‍हें मनपसंद जीवनसाथी मिलता है। वहीं कहते हैं कि जो भी व्‍यक्ति सावन सोमवार का व्रत सच्‍चे मन से रखता है, भगवान शिव जी की विधि-विधान से पूजा करता है, उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सावन में सोमवार का व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में आ रही सारी समस्याओं का निवारण हो जाता है। लेकिन सावन सोमवार का व्रत रखने के कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं, जिनका पालन अवश्‍य करना चाहिए।

सावन सोमवार के दिन व्रत रखने पर दिन में सुबह जल्‍दी स्‍नान करके व्रत का संकल्‍प जरूर लें। इसके बाद भगवान शिव जी का पूजा-अभिषेक करें। इसके बाद शिवलिंग का जलाभिषेक करें। इसी के साथ ही दूध, दही, शहद आदि पंचामृत से भी अभिषेक करना शुभ माना गया है। शिवलिंग का अभिषेक गाय के दूध से करना सबसे शुभ माना गया है। इसके बाद शिवलिंग पर बेल पत्र, धतूरा आदि अर्पित करें। भगवान गणेश की आरती करें फिर शिव-पार्वती जी की आरती करें।

सावन में कुछ जरुरी बातें :

शिवलिंग पर गलती से भी हल्‍दी या सिंदूर न चढ़ाएं. भोलेनाथ को ये दोनों चीजें चढ़ाना वर्जित है।

भगवान शिव की पूजा में तुलसी और केतकी के फूल अर्पित न करें। इनका उपयोग भी वर्जित है।

पूरे सावन महीने में लहसुन-प्‍याज, नॉनवेज-शराब का सेवन बिल्‍कुल न करें।

सावन सोमवार व्रत के दिन सात्विक भोजन ही करें।

न केवल सावन सोमवार को बल्कि पूरे सावन महीने में दूध का अनादर न करें। हो सके तो दूध का सेवन भी न करें। इस महीने में दूध का सेवन।

करने की मनाही की गई है क्‍योंकि सावन में शिवलिंग पर दूध से अभिषेक किया जाता है।

सावन सोमवार व्रत के दिन अपने मन में किसी के लिए भी बुरे विचार न लाएं, ना ही किसी का अपमान करें।

इस दिन शरीर पर तेल न लगाएं।

सावन महीने का कैलेंडर: इस साल होगा 30 दिन का श्रावण मास, इसमें 4 सोमवार और 26 दिन रहेंगे शुभ

बॉलीवुड, टीवी और लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply