Relationship Tips: इन 5 वजहों से पार्टनर संग होते हैं झगड़े, इनसे रहें दूर और रखें रिश्ते की खूबसूरती बरकरार

बात-बात पर आपके और पार्टनर के बीच लड़ाई-झगड़ा (Reasons Why Couples Fight) होने लगे, तो ये कई बार रिश्ते के टूटने की वजह बनता है। यहां जानिए ऐसी वजहें जिनसे आप दोनों के बीच तकरार हो सकती है और इनसे बचकर रहें।

Author   |     |     |     |   Updated 
Relationship Tips: इन 5 वजहों से पार्टनर संग होते हैं झगड़े, इनसे रहें दूर और रखें रिश्ते की खूबसूरती बरकरार
कई ऐसी वजह हैं जो पार्टनर के बीच झगड़े का कारण बनती हैं(फोटो:ट्विटर)

किसी भी रिश्ते (Relationship Tips) में कुछ वक्त बाद थोड़ा मनमुटाव और लड़ाई होना आम है। लेकिन जब बात-बात पर आपके और पार्टनर के बीच लड़ाई-झगड़ा (Reasons Why Couples Fight) होने लगे, तो ये कई बार रिश्ते के टूटने की वजह बनता है।

किसी भी रिश्ते की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए ये जरूरी होता है कि पहल दोनों तरफ से हो। यहां जानिए ऐसी वजहें जिनसे आप दोनों के बीच तकरार हो सकती है और अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए आप इनसे दूर ही रहें।

1. अपने पार्टनर के घरवालों की बुराई करने से बचें। कई बार ऐसा देखा जाता है कि कपल एक-दूसरे के घरवालों की बात-बात पर बुराई करते हैं। माना कि आपके उनसे कुछ मनमुटाव हो सकते हैं, लेकिन हर वक्त उनकी बुराई करना किसी को पसंद नहीं आएगा। अगर आपको पार्टनर के घरवालों से कोई परेशानी हो, तो उसे बैठकर सुलझाएं।

2. पार्टनर (Relationship Advice) पर शक करना या किसी बात को लेकर गलतफहमी पालना भी है झगड़े की वजह बनती है। गलतहफहमी कई बार मजबूत से मजबूत रिश्ते को तोड़ देती है। अगर आपके मन में पार्टनर को लेकर कोई बात खटक रही हो, तो इसे मन में रखकर झगड़ें ना करें। इसकी जगह आप बात करके इसे दूर करें।

3. किसी की अच्छी आदतें सीखना या अपनाना अच्छी बात है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप इसे लेकर दूसरों से अपने पार्टनर की तुलना करें। हर छोटी-छोटी बात में एक-दूसरे में कमियां ना निकालें, बल्कि हर छोटी-बड़ी कमायाबी पर पार्टनर की तारीफ करें और हौसला बढ़ाएं।

4. हर इंसान का अपना रहन-सहन का तरीका होता है और अक्सर इस वजह से पार्टनर के बीच झगड़े होते हैं। आप एक दूसरे की आदतों को अपनाएं और इस बात को समझें कि हर इंसान एक जैसा नहीं हो सकता है। हां, इसके ये मतलब नहीं कि पार्टनर की बुरी आदतों को भी अपनाएं। इसे आप प्यार से बदलने की कोशिश करें। वहीं, दूसरा पार्टनर को भी अपनी बुरी आदतों को जितनी जल्दी हो बदल देना चाहिए।

5. ऑफिस के काम का प्रेशर और स्ट्रेस आप ऑफिस तक ही रखें। इसे घर लाने की गलती ना करें। इस वजह से कई बार आप घर आकर अपने पार्टनर पर बिना बात का गुस्सा निकाल देते हैं और ये झगड़े की वजह बनती है। चाहे कितना भी टेंशन क्यों ना हो इसे ऑफिस में ही रख कर आएं।

अगर आपके पार्टनर में भी दिख रहे हैं ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं वो दे रहा है धोखा…

वीडियो में देखिए आपके पति भी फिजिकल रिलेशन बनाने मे कतराते हैं, तो कौन-सा योगासन होगा फायदेमंद…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply