जानिए क्या है दवाई की पत्ती पर बनी इस लाल लकीर का मतलब, आपकी सेहत से जुड़ी है बात

हम में से ज्यादातर लोग बिना डॉक्टर (Doctor) की सलाह के कुछ दवाइयों (Medicine) का सेवन कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दवाइयों पर बनी लाल लकीर का क्या मतलब है? नहीं तो जानिए यहां।

Author   |     |     |     |   Published 
जानिए क्या है दवाई की पत्ती पर बनी इस लाल लकीर का मतलब, आपकी सेहत से जुड़ी है बात
दवाइयां से जुड़ी अहम जानकारी (फोटो साभार- ट्विटर)

हमेशा से ये कहा जाता है कि बिना डॉक्टर (Doctor) के सलाह के कोई भी दवाई न लें। यदि आप बीमार है तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराए और उनकी सलाह के बाद ही कोई दवाई खाए। इसके बावजूद हम में से ज्यादातर लोग बिना डॉक्टर की सलाह के मनमानी दवाइयां ले लेते हैं, जिससे आगे चलकर उनको परेशानी होती है। लोगों की इस तरह की लापरवाही को ही देखते हुए ही स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट की है, जिसमें बताया गया है कि किन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए।

शेयर गए पोस्ट में बताया गया है कि जिम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खाए। आप जिम्मेदार, तो दवाई असरदार। इसके साथ ही पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर में लिखा हुआ है कि ‘क्या आप जानते हैं? जिन दवाइयों की पत्ती पर लाल लकीर होती है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए. कुछ दवाइयों जैसे कि एंटीबायोटिक्स की पत्ती पर एक खड़ी लाल लकीर होती है. इसका अर्थ यह होता है कि इन दवाइयों को केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए. हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई का पूरा कोर्स लें।

यहां देखिए शेयर किया वो ट्विट…

वहीं, आपको बताते चलें कि लाल लकीर वाली दवाइयों को बिना को मेडिकल स्टोर वाले भी बिना डॉक्टर की रिसिप्ट या रसीद के बेच नहीं सकते। तो आप अगली बार लाल लकीर वाली दवाइयों को बिना डॉक्टर के सलाह के ना लें। साथ ही, दूसरों को इस बात की जानकारी देकर जागरूक करें।

Amla Benifits: सेहत का खजाना है आंवला, इसके इन 6 फायदों से आप अब तक हैं अनजान

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

दीपाक्षी शर्मा
सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply