Red Chillies for Weight Loss: लाल मिर्च से घटाए वज़न, डायट पालन में तुरंत करें इसका इस्तेमाल

Red Chillies for Weight Loss: जब वजन घटाने की बात आती है, तो हम विभिन्न प्रकार की चीजों की कोशिश करने लग जाते है। पैलियो डायट (Paleo Diet) हो या कीटो डायट (Keto Diet) के बाद, हम एक बार तो वजन कम करने कुछ भी करने की कोशिश करते ही है।

Author   |     |     |     |   Published 
Red Chillies for Weight Loss: लाल मिर्च से घटाए वज़न, डायट पालन में तुरंत करें इसका इस्तेमाल

Red Chillies for Weight Loss: जब वजन घटाने की बात आती है, तो हम विभिन्न प्रकार की चीजों की कोशिश करने लग जाते है। पैलियो डायट (Paleo Diet) हो या कीटो डायट (Keto Diet) के बाद, हम एक बार तो वजन कम करने कुछ भी करने की कोशिश करते ही है। हम सभी अच्छा दिखना चाहते हैं और उसके लिए जो कुछ भी इंटरनेट पर ट्रेंडिंग हो या कुछ नया चीज़ हो हम वजन करने के लिए बिलकुल भी कतराते नहीं है। क्या आप जानते हैं, लाल मिर्च (Red Chillies) का सेवन वजन कम करने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार, लाल मिर्च के सेवन से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। दैनिक आहार में मसाला शामिल करने से वजन घटाने में मदद होती है। यदि आपको मिर्ची या तीखा खाना पसंद है तो और इसके जरिये वजन कम (Weight Loss) करना चाहते है तो आगे पढ़िए।

लाल मिर्च से वजन कैसे कम करे– लाल मिर्च या काली मिर्च वजन घटाने के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने अपने आहार में मिर्च को शामिल किया, उन्होंने भोजन खाने के 30 मिनट बाद अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ा दिया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मिर्च पदार्थ में तीखापन देता है, जिसके वजह से खाने के बाद शरीर में हीट पैदा होती है और जिससे फैट बर्न (Fat Burn) होता है और आपका वजन कम (Weight Loss) होता है।

इससे आपको ज्यादा भूक नहीं लगती है- रिपोर्ट के मुताबिक, लाल मिर्च का सेवन जो लोग करते है उन लोगों को जल्दी भूक नहीं लगती है। यह इसलिए होता है की कैप्सैसिइन आपके भूक को मार देता है।

मेटाबोलिज्म के लिए अच्छा है- लाल मिर्च से आपके मेटाबोलिज्म को बढाती है और मेटाबोलिक रेट को भी बढाती है जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। जब आपका मेटाबोलिज्म तेजी से काम करता है तो आपकी एनर्जी लेवल बढ़ती है और फैट बर्न होता है।

क्या आप फिट है? लाल मिर्च को अपने डाइट प्लान में शामिल करे लेकिन संयम से। ज्यादा लाल मिर्च खाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है जिससे आपका पाचन शक्ति बिगड़ सकता है और उसका शरीर पर असर हो सकता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर मरीज हो या, या तो प्रेग्नेंट हो, किसी बीमारी का इलाज़ करा रहे हो तो इस लाल मिर्च को अपने डायट में शामिल ना करे।

Alia Bhatt ने दिया अपनी सुपर फैन को बर्थडे सरप्राइज़, साथ में बनाया केक और किया सेलिब्रेट

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Mamta Hatle

Mamta Hatle


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply