Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर अपने भाई के लिए भूलकर भी ना खरीदें ऐसी राखी, होती हैं अशुभ

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) को भाई-बहनों के बीच के लड़ाई-झगड़े प्यार में बदल जाते हैं. राखी के इस त्योहार पर मार्केट में कई तरह की राखियां मिल रही हैं. अगर आप भाई के लिए राखी खरीदने जा रही हैं तो शास्त्रों में बताई कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर ही राखी खरीदें.

  |     |     |     |   Published 
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर अपने भाई के लिए भूलकर भी ना खरीदें ऐसी राखी, होती हैं अशुभ

Raksha Bandhan 2022 Date: पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जाएगा. बाजारों में दुकानों पर काफी भीड़ भी देखने को मिल रही है. भाई-बहन के इस त्योहार पर बहनें खास तैयारी करती हैं. रक्षाबंधन के मौके पर बहनें अपने भाई राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई अपनी बहन को बहुत सारे गिफ्ट देता है और साथ ही अपनी प्यारी बहन की ज़िंदगी भर रक्षा करने का वचन भी देता है. रक्षाबंधन को भाई-बहनों के बीच के लड़ाई-झगड़े प्यार में बदल जाते हैं. राखी के इस त्योहार पर मार्केट में कई तरह की राखियां मिल रही हैं. अगर आप भाई के लिए राखी खरीदने जा रही हैं तो शास्त्रों में बताई कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर ही राखी खरीदें.

अशुभ चिह्न वाली राखी-

मार्केट में फैंसी राखियों के नाम पर उल्टे-सीधे चिन्ह वाली राखियों की भरमार देखने को मिलती है. लेकिन ज्योतिषों के मुताबिक इन अशुभ चिह्न वाली राखियों को बेहद अशुभ बताया गया है. राखी खरीदते समय ध्यान दें कि उस पर किसी प्रकार का अशुभ चिह्न ना हो.

खंडित राखी-

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) पर बाजारों में बहनें अपने भाइयों को अच्छी से अच्छी राखी खरीदने की कोशिश करती हैं. ऐसे में कई बार जल्दबाजी में लोग टूटी हुई या खंडित राखी खरीदकर घर ले आते हैं. ज्योतिषों के मुताबिक भाई की कलाई पर कभी भी खंडित राखी नहीं बांधनी चाहिए. खंडित चीजों का उपयोग करना अशुभ माना गया है.

देवी-देवताओं की तस्वीरों वाली राखी-

बाजार में कई तरह की आर्टिफिशियल राखियां मिलती हैं. इनमें से देवी-देवताओं या भगवान की फोटो वाली राखियां भी काफी डिमांड में रहती हैं. बहनों को ध्यान रखना चाहिए कि इस प्रकार की राखियां कभी अपने भाई की कलाई पर नहीं बांधे. इन्हें अशुभ माना जाता है और ये आपके भाई के जीवन को अपवित्र कर सकती हैं.

काले रंग की राखी-

शास्त्रों में शुभ कार्य में काले रंग का उपयोग वर्जित माना गया है. इसलिए रक्षाबंधन पर कभी भी काले रंग की राखी नहीं खरीदनी चाहिए. इससे भाई के जीवन में नकारात्मकता और अशुभता बढ़ती है. इसलिए इस रंग की राखी खरीदने से बचना चाहिए.

प्लास्टिक वाली राखियां-

बाजार में आजकल आर्टिफिशियल राखियां काफी देखने को मिल रही हैं. प्लास्टिक से बनीं राखियां सस्ती और देखने में अच्छी लगती हैं. खासकर चीन से आने वाली राखियां प्लास्टिक की बनी होती हैं. आप ऐसी राखियां ना खरीदें क्योंकि प्लास्टिक को केतु का पदार्थ माना जाता है और ये अपयश को बढ़ाता है.

Taapsee Pannu: Paparazzi पर भड़की तापसी पन्नू, खुलेआम सुनाई खरी खोटी; फोटोग्राफर्स ने भी दिया मुंह तोड़ जवाब

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply