Health Tips: बरसात के मौसम में इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, जानिए कैसे करें इनसे बचाव

बारिश (Rainy Season Disease Prevention) की बौछार के साथ ही इस मौसम में कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं। ऐसे में ये जरूरी होता है कि आप खुद को इन बीमारियों से बचाकर (Health Tips) रखें और इनसे सतर्क रहिए। जानिए इनसे बचने के तरीके।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: बरसात के मौसम में इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, जानिए कैसे करें इनसे बचाव
मॉनसून में खुद को बीमारियों से बचाकर रखें(फोटो: पिक्साबे)

मॉनसून (Monsoon Season Tips) के आते ही मौसम काफी सुहावना हो जाता है और तपती गर्मी से हमें राहत मिलती है। यकीनन ऐसा खुशनुमा मौसम हर किसी को पसंद होगा। लेकिन बारिश (Rainy Season Disease Prevention) की बौछार के साथ ही इस मौसम में कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं।

ऐसे में ये जरूरी होता है कि आप खुद को इन बीमारियों से बचाकर रखें और इनसे सतर्क रहिए। अगर आप इन बीमारियों से खुद को नहीं बचाएंगे, तो आपको काफी परेशानी हो सकती है और सेहत (Health Tips) से जुड़ी आपको कई गंभीर समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। जानिए इन बीमारियों के बारे में और इनसे बचने के उपाय।

जानिए कौन-कौन सी बीमारी का होता है खतरा और कैसे
1. इस मौसम में पानी जमने की वजह से मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में मलेरिया से लेकर डेंगू जैसी कई बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए आप मच्छरदानी लगाकर सोएं। साथ ही आस-पास या कूलर जैसी चीजों में पानी न जमने दें।

2. इस मौसम में बैक्टिरिया तेजी से पनपता है इसलिए कई बार ये खाने को दूषित कर देता है। ऐसा खाना खाने पर आपको फूड प्वाइजनिंग के अलावा कॉलेरा और डाइरिया जैसी बीमारियां होने की संभावना होती है। इसलिए ये जरूरी होता है कि हमेशा फ्रेश खाना खाएं। बाहर की चीजों को इस मौसम में खाने से परहेज करें।

3. बरसात के मौसम में सिर्फ दूषित खाने से नहीं, बल्कि पानी से भी टाइफॉयड जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए हमेशा साफ पानी पिएं। इस मौसम में कोशिश करें कि आप पानी उबाल कर ही पिएं। इससे किसी तरह के संक्रमण और बीमारी का खतरा खत्म हो जाता है। बाहर हमेशा अच्छे शॉप से सील वाली बॉटल ही खरीदें।

4. बारिश के वक्त तापमान में उतार-चढ़ाव होने की वजह से सर्दी, जुकाम और वायरल फीवर होने का सबसे ज्यादा खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप बारिश में भीगने से बचें। एसी का कम इस्तेमाल करें। अगर एसी इस्तेमाल करें, तो बार-बार तापमान में बदलाव न करें। ठंडी चीजों को खाने से परहेज करें।

5. इस मौसम में हेपिटाइटिस बी भी एक आम बीमारी है, जो देखने को मिलती है। ये दूषित खाने और पानी की वजह से होता है। इसमें आपको उल्टी, मिचली, थकावट और हल्का बुखार हो सकता है। इससे बचने के लिए आप साफ-सफाई का ध्यान रखें और बाहर और बासी चीजें खाने से बचें। आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर हेपिटाइटिस बी का टीकाकरण भी करा सकते हैं।

रखें इन बातों का भी ध्यान-

1. बरसात के मौसम में इंफेक्शन और इन बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। खाने से पहले हाथ को अच्छी तरह धोना न भूलें।

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। फ्रेश जूस अपने डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे ताकत भी मिलेगी और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ेगी।

3. एक्सरसाइज और योगा करके भी आप खुद को स्वस्थ रखने के साथ ही बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

जानिए ग्रीन टी से कैसे आप खुद को कई बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े अनोखे फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply