Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के वक्त फिजिकल रिलेशन बनाना सेफ है या नहीं? इन बातों का रखना चाहिए ख्याल

जानिए प्रेग्नेंसी (Pregnancy Precautions And Care) के वक्त फिजिकल रिलेशन (Is Physical Relation Safe During Preganancy) बनाना सही है या नहीं। इस दौरान किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

Author   |     |     |     |   Updated 
Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के वक्त फिजिकल रिलेशन बनाना सेफ है या नहीं? इन बातों का रखना चाहिए ख्याल
प्रेग्नेंसी दोनों पार्टनर को कई चीजों का ख्याल रखने की जरूरत होती है(फोटो: पिक्साबे)

प्रेग्नेंसी (Pregnancy Tips) के वक्त हर औरत को कई सावधानियां बरतनी होती हैं। सिर्फ उन्हें ही नहीं उनके पार्टनर को भी कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है, तो उसके और पार्टनर दोनों के मन में एक सवाल जरूर आता है कि क्या इस दौरान फिजिकल रिलेशन (Physical Relation During Pregnancy) बनाना सेफ और सही होता है।

अगर आप भी इस सावल से जूझ रहे हैं और इसका जवाब ढूंढ रहे हैं, तो जानिए प्रेग्नेंसी (Pregnancy Precautions And Care) के वक्त फिजिकल रिलेशन (Is Physical Relation Safe During Preganancy) बनाना सही है या नहीं और आपको इस वक्त किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि होने वाले बच्चे को कोई नुकसान ना हो।

1. प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने में फिजिकल रिलेशन बनाने से परहेज करना चाहिए। इस दौरान औरत को इंफेक्शन होने के काफी चांसेज रहते हैं। इसके अलावा, इसी महीने में गर्भपात के चासेंज भी ज्यादा होते हैं। आपकी एक भूल बच्चे के लिए मुसीबत बन सकती है।

2. सिर्फ शुरुआती तीन महीने नहीं, प्रेग्नेंसी के आखिरी यानि नौवें महीने में भी फिजिकल रिलेशन बनाने से दूर रहना चाहिए। अगर आप फिजिकल रिलेशन बना रहे हैं, तो मिशनरी पोजिशन अवॉइड करें। ऐसा कुछ भी ना करें जिससे आपके पार्टनर के पेट पर दबाव पड़े।

3. अगर आपके पार्टनर का पहले गर्भपात हो चुका है, तो प्रेग्नेंसी में फिजिकल रिलेशन बनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा, अगर आपके पार्टनर को प्रेग्नेंसी के वक्त पेट दर्द या ब्लीडिंग जैसी शिकायत हो, तो इससे परहेज करें।

4. अगर बच्चे को लेकर कोई कॉम्लिकेशंस हो, तो फिजिकल रिलेशन बनाने से बचें। इससे बच्चे के विकास पर असर पड़ेगा। लेकिन अगर सबकुछ नॉर्मल है, तो आप तीन महीने बाद बेझिझक ऐसा कर सकते हैं।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान औरतों के अंदर हार्मोंनल बदलाव होने की वजह से भावनात्मक तरीके के कई बदलाव आते हैं। ऐसे वक्त में उन्हें प्यार और केयर की जरूरत होती है। अगर आपकी पार्टनर फिजिकल रिलेशन बनाने को लेकर सहज ना हो, तो दबाव ना डालें। आप एक-दूसरे को चूम कर और गले लगाकर भी अपना प्यार दिखा सकते हैं।

जानिए तैमूर अली खान जैसे बच्चे के लिए प्रेंग्नेसी में क्या खाएं…

वीडियो में देखिए प्रेग्नेंसी में बढ़े वजन को घर बैठे कैसे कम करें…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply