Olive Oil Benefits: इस तेल के सेवन से दूर होता है कैंसर का खतरा, डायबिटीज में भी मिलेगा आराम

हमारे जेहन में अक्सर ये सवाल बार-बार आता है कि आखिर हमें अपनी डेली डाइट में कौन सी कुकिंग ऑयल का सेवन करना चाहिए, तो चलिए हम आपकी ये परेशानी दूर कर देते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Olive Oil Benefits: इस तेल के सेवन से दूर होता है कैंसर का खतरा, डायबिटीज में भी मिलेगा आराम

हम खाना बनाने के लिए कई कुंकिग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा कुंकिग ऑयल है जिससे आपकी सेहत को काफी फायदे हो सकते हैं. सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि डायबिटीज से भी ये ऑयल आराम दिलाता है. तो चलिए आज हम आपको उसके बारे में ही बताते हैं. जिन लोगों को ऑयली फूड्स खाने की वजह से कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा होता है उन्हें पहले तो तेल का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. फिर भी कुछ भोजन पकाने के लिए तेल इस्तेमाल करना भी पड़े, तो ऑलिव ऑयल को सेलेक्ट करना बेस्ट रहता है. जी हां ऐसा कहा जाता है कि ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल एक ऐसा ऑयल है जो आपके लिए काफी फायदेमेंद है. इस तेल में ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे शक्तिशाली पॉलीफेनोल है, ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है. यह भी पढ़ें: HBD Tabu: शादी शुदा साउथ स्टार नागार्जुन के नाम कर दी तब्बू ने अपनी पूरी जिंदगी, खुद रही जिंदगी भर कुंवारी!

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है

कैंसर खतरनाक बीमारी है हर कोई जानता है. दुनियाभर में भारी तादाद में लोग इसके शिकार हो रहे हैं. अगर शुरुआती स्टेज में इसका पता नहीं चल पाया तो ये जानलेवा भी हो सकता है. वैसे तो कई फैक्टर्स इस डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं, लेकिन कई बार सही कुकिंग ऑयल का सेवन न करने की वजह से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. वहीं अगर आप रेगुलर बेसिस पर जैतून का तेल का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है. क्योंकि इस कुकिंग ऑयल में कई खास तरह के कंपाउंड होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करने का काम करते हैं. यह भी पढ़ें: शर्लिन चोपड़ा ने बताया आदिल दुर्रानी को राखी सावंत का भाड़े का बॉयफ्रेंड, कहा- लग्जरी होटलों में जाती हैं और…

डायबिटीज में भी देता है राहत 

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें रेगुलर बेसिस पर ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन के सिक्रीशन को बढ़ाने में हेल्प करते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. डायबिटीज के पेशेंट को ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए.

कब्ज से मिलेगा आराम 

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन लोगों को ऑलिव ऑयल से पकाया खाना ही खाना चाहिए. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है जो पेट की परेशानी पैदा नहीं होता, इसलिए ये कुकिंग ऑयल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जिन लोगों को डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम हे उन्हें इस तेल को रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए. जैतून के तेल के और भी कई फायदे होते हैं. ये स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें: Pathan Teaser: शाहरुख खान के जन्मदिन के मौके पर उनके फैंस को मिला सरप्राइज, ‘पठान’ का टीजर हुआ रिलीज!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , ,

    Leave a Reply