Office Tips: ऑफिस में ना रहें चुपचाप, अपने साथियों संग जमकर करें बात, इससे आपके शरीर को होगा ये फायदा

ऑफिस (Office Tips) में आप भी काम से परेशान और तनाव में रहते हैं, तो अब आपके लिए एक खुशखबरी है। एक रिसर्च के मुताबिक सहकर्मी से बातचीत करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है इसलिए इनसे जमकर बात करें।

Author   |     |     |     |   Published 
Office Tips: ऑफिस में ना रहें चुपचाप, अपने साथियों संग जमकर करें बात, इससे आपके शरीर को होगा ये फायदा
ऑफिस में सहकर्मी से बात करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है(फोटो: ट्विटर)

ऑफिस (Office Tips) में काम और इससे होने वाले स्ट्रेस से हर कोई परेशान रहता है और कई बार आपके मन में ये ख्याल आता होगा कि आप अपनी जॉब छोड़ दें। लेकिन मुश्किलें तो हर जगह होती है इसलिए सिचुएशन से घबराने की जगह उसमें सकारात्मक पहलू तलाश करनी चाहिए। अब आप सोचेंगे कि ऑफिस (Office Good For Mental Health) में तनाव के बीच कौन-सा सकारात्मक पहलू हो सकता है, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई और नहीं बल्कि आपके सहकर्मी हैं।

जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक, ऑफिस में आप जब अपने सहकर्मी (Having Office Colleague BenefitsI से बातें करते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health Tips) अच्छा होता है। यूएस के हॉस्पिटल के सहकर्मी पर करीब 12 महीनों तक, मेलबॉर्न की यूनिवर्सिटी की डॉक्टर वनेसा पॉथलियर ने ये रिसर्च किया और इस नतीजे पर पहुंचीं। उनके मुताबिक जब आप अपने सहकर्मी से अपनी शिकायत और परेशानी शेयर करते हैं, तो इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा रिजल्ट पड़ता है।

इस स्टडी में पाया गया कि जब आप अपने ऑफिस के सहकर्मी संग किसी तरह की बॉन्डिंग शेयर करते हैं, तो आपके अंदर की नेगटिव सोच बाहर निकल जाते हैं। आप जब अपने सहकर्मी से वहीं परेशानी और चैलेंज सुनते हैं, जो आप फेस करते हैं तब आपको अच्छा महसूस होता है। आपको लगता है कि ऐसे सिचुएशन से गुजरने वाले आप अकेले नहीं हैं और दिमागी शांति मिलती है।

इसके अलावा, इसमें ये भी बताया गया कि जब आप साथ में हंसी-मजाक करते हैं तब परेशानियों भरा माहौल हल्का और खुशनुमा हो जाता है और आप अच्छा महसूस करते हैं। इन सबसे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। तो अगर आप भी अब अपने काम से परेशान हो, तो इस सकारात्मक पहलू के बारे में सोचें और खुद को रखें स्वस्थ।

यदि आपका भी ऑफिस के काम में नहीं लग रहा है मन, तो इन 6 टिप्स को जरूर करें फॉलो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply