जरा संभल कर! इस चीज को पीने से हो सकती है माइग्रेन की परेशानी, ध्यान से करें इसका इस्तेमाल

माइग्रेन (Migraine Causes) की परेशानी दूर करने के लिए आप जिस कॉफी (Coffee Side Effects) का हाथ थमते हैं, वो इस समस्या की वजह बन सकती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि दिन में 3 कप से ज्यादा कॉफी पीने से माइग्रेन की परेशानी होती है।

Author   |     |     |     |   Updated 
जरा संभल कर! इस चीज को पीने से हो सकती है माइग्रेन की परेशानी, ध्यान से करें इसका इस्तेमाल
माइग्रेन के पीछे आपकी कॉफी का भी हाथ हो सकता है(फोटो:ट्विटर)

माइग्रेन (Migraine Causes) आजकल काफी आम हो चुका है। लेकिन अक्सर हम इसे सिरदर्द समझ लेते हैं और इसके सही इलाज से चूक जाते हैं। माइग्रेन में आमतौर पर आधे सिर में दर्द होता है। ये दर्द 2 घंटे से लेकर 72 घंटे तक बना रह सकता है। इसमें मरीज को रुक-रुककर चमकीली रोशनी, टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं, आंखों के सामने काले धब्बे दिखाई देते हैं, स्किन में चुभन होती है और कमजोरी महसूस होती है।

इसके अलावा, जी मिचलाना, उल्टी होना, लो बीपी, रोशनी और आवाज से परेशानी होती है। माइग्रेन (Migraine Home Remedies) हार्मोन में असंतुलन, एलर्जी, टेंशन, तेज रोशनी, तेज सुगंध, तेज आवाज, धुआं, सोने का तय वक्त न होना, व्रत, अल्कोहल, अनियमित पीरियड्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स के अलावा, मूंगफली, खट्टे फल और अचार के सेवन से हो सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी भी इस बीमारी की एक बड़ी वजह हो सकती हैं।

जी हां, आप समझते थे कि कॉफी पीने से सिरदर्द जैसी समस्या दूर होती है लेकिन इसे खत्म करने की जगह ये इसे बढ़ती है। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि ये एक स्टडी में साबित हुआ है। ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में छपी एक स्टडी में दावा किया गया कि दिन में तीन कप या इससे अधिक कॉफी पीने से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिका स्थित ‘बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर’ के रिसर्चर ने माइग्रेन और कैफीन वाली चीजों के बीच संबंध का आकलन किया। इसमें माइग्रेन पर कैफीन का असर जांचा गया।

हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के एलिजाबेथ मोस्तोफस्की की टीम ने शोध में पाया कि जिन लोगों को कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है, उन्हें एक या दो बार कैफीन वाली चीजें लेने से उस दिन सिर दर्द नहीं हुआ। तीन कप या इससे अधिक कॉफी लेने से उस दिन या अगले दिन उन्हें सिरदर्द हुआ। रिसर्च में बताया गया कि इस समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए आपके पास कोई दवा ना हो, तब भी कॉफी के सेवन से बचें।

चिकित्‍सकों की मानें तो सिरदर्द भगाने के लिए कॉफी पीने के बजाए नैचुरल थेरेपी का प्रयोग करें। इसके अलावा, इस रिसर्च में ये भी सामने आया कि पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से भी माइग्रेन की परेशानी होती है। इसलिए 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

सिरदर्द से लेकर मिर्गी के दौरा तक, इस एक आसान तरीके से दूर हो सकती हैं बड़ी से बड़ी बीमारियां…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply