Magh Purnima 2020: आज है माघ पूर्णिमा? जानें इसका महत्व और इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा

Magh Purnima kab Hai, Magh Purnima 2020 Date and Time: माघी पूर्णिमा पंचाग के अनुसार दो दिन 8 फरवरी और 9 फरवरी को है। अगर शुभ समय की बात की जाए तो माघ पूर्णिमा 8 फरवरी को 4 बजकर 3 मिनट से शुरू होगी और 9 फरवरी को दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी।

  |     |     |     |   Updated 
Magh Purnima 2020: आज है माघ पूर्णिमा? जानें इसका महत्व और इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा
Maghi Purnima 2020

Magh Purnima 2020 Date and Time: इस वर्ष माघ पूर्णिमा पंचाग के अनुसार दो दिन 8 फरवरी और 9 फरवरी को है। अगर शुभ समय की बात की जाए तो माघ पूर्णिमा 8 फरवरी को 4 बजकर 3 मिनट से शुरू होगी और 9 फरवरी को दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी। माघ मास की पूर्णिमा को स्नान, दान और पूजा पाठ का विशेष महत्व होता है। इस दिन कल्पवास भी शुरू होता है औऱ कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्रीहरि जल में निवास करते हैं।

माघ पूर्णिमा 2020 का शुभ मुहूर्त ( Magh Purnima 2020 Shubh Muhurat):

8 फरवरी- प्रातः 4 बजकर 3 मिनट से शुरू
9 फरवरी- दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर समाप्त

माघ पूर्णिमा को श्रद्धालु प्रातः काल सुबह सवेरे उठकर जल से स्नान कर भगवान श्रीहरि की पूजा-आराधना करते हैं। इस दिन लोग सत्यनारायण की कथा भी करवाते हैं। कथा के लिए मुख्य प्रसाद के रूप में दूध, दही, तुलसी, मेवे, घी और शक्कर से निर्मित चरणामृत बनाया जाता है। इसके बाद सत्यनारायण की कथा कही जाती है और प्रसाद वितरण किया जाता है। माघ पूर्णिमा पर मासभर का माघ स्नान पूरा होता है। ऐसा कहा जाता है कि पूर्णिमा के दिन दान करने से जन्मों के पाप मिट जाते हैं। वैसे तो माघ का पूरा महीना ही स्नान और दान के लिए जाना जाता है।

माघ पूर्णिमा 2020 के दिन ये चीजें करें दान:

माघ पूर्णिमा के दिन व्रती को इस दिन वस्त्र, गुड़, कपास, घी, लड्डू, फल, अन्न का दान करना बहुत फलदायी होता है।

माघ पूर्णिमा का महत्व:

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार माघ मास में भजन-पूजा का बहुत महत्व होता है। तीर्थ स्थलों पर पूरे महीने गंगा स्नान, मंदिरों में कथा-भागवत का पाठ कराया जाता है। वहीं प्रयागराज में पूरे माघ में श्रद्धालु गंगा के किनारे एक महीने तक कल्पवास और तप करते हैं। ब्रह्म वैवर्त्य पुराण के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन स्नान के बाद दान करने से ब्रह्मलोक की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा भी अपनी सोलह कलाओं से शोभायमान होते हैं।

वार्षिक राशिफल 2020
मासिक राशिफल फरवरी 2020
साप्ताहिक राशिफल 03 फरवरी से 09 फरवरी

वार्षिक राशिफल 2020 का वीडियो यहां देखें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , ,

    Leave a Reply