नींद पूरी ना होने की वजह से आप हो सकते हैं मोटापे का शिकार, जानिए इससे होने वाले नुकसान

अधूरी नींद (Problems Due To Lack Of Sleep) की वजह से सिर्फ डार्क सर्कल नहीं, कई और परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आपको मोटापे का भी शिकार होना पड़ सकता है। जानिए पूरी नींद ना लेने के नुकसान।

Author   |     |     |     |   Updated 
नींद पूरी ना होने की वजह से आप हो सकते हैं मोटापे का शिकार, जानिए इससे होने वाले नुकसान
अधूरी नींद लेने की वजह से कई परेशानियां होती हैं(फोटो:फेसबुक)

काम के बोझ और बिजी लाइफ की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों को अपनी नींद के साथ समझौता करना पड़ता है। देर रात से सोना और सुबह जल्दी उठ जाना ये आजकल रूटीन बन चुका है और इस बीच आप पर्याप्त नींद (Side Effects Of Sleep Deprivation) नहीं ले पाते हैं। 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी होता है। इससे आप फ्रेश रहते हैं और आपका दिमाग भी अच्छी तरह काम करता है।

वहीं, नींद पूरी ना होने की वजह से आप दिनभर चिड़चिड़ा और थका हुआ महसूस करते हैं। लेकिन अधूरी नींद के सिर्फ यहीं नुकसान नहीं होते हैं। इससे आपके शरीर को कई और तरह की गंभीर परेशानियों (Problems Due To Lack Of Sleep) का सामना करना पड़ता है। जानिए पूरी नींद ना लेने से आपको क्या-क्या नुकसान होते हैं।

1. पूरी नींद ना लेने की वजह से आपकी स्किन में कोर्टिसोल हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इससे स्किन में सूजन की परेशानी होती है और आपका निखार धीरे-धीरे खत्म हो जाता है और चेहरा डल नजर आने लगता है।

2. अधूरी नींद की वजह से आपका इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इससे आपकी स्किन पर पिंपल वाले बैक्टिरिया आसानी से अपना घर बना लेते हैं। इससे आए दिन आपको पिंपल की परेशानी झेलनी पड़ती है।

3. इसकी वजह से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। आपको सुनकर अजीब लगे, लेकिन ये सच है। पूरी नींद ना लेने की वजह से वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है। एक रिसर्च में ये पाया गया कि जब आप अधूरी नींद लेते हैं, तो आपको भूख ज्यादा लगती है और आपको मीठी चीजें खाने का ज्यादा मन करता है। इससे वजन बढ़ने (How To Control Weight) के चांसेस होते हैं।

4. पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से आपको डार्क सर्कल और पफी आईज की परेशानी होती है। इसके अलावा, इसकी वजह से कई बार आपको रूखी त्वचा की समस्या का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि इस वजह से आपकी स्किन को सही तरीके से नमी नहीं मिलती है।

5. अधूरी नींद आपको वक्त से पहले बूढा बना सकती है। जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन कम हो जाता है। इससे स्किन का लचीलापन कम हो जाता है और इस पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नजर आने लगती हैं।

तेजी से घटेगा आपका वजन और मोटापे से मिलेगा छुटकारा, बस पिएं ये 5 जूस…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply