Health Tips: पेट की चर्बी कम करने के साथ ही अस्थमा समेत इन बीमारियों को दूर करती है कलौंजी, जानिए इसके फायदे

कलौंजी (Kalonji Mangrela Health Benefits) के सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं। इससे आप डायबिटीज (Diabetes Home Remedies) से लेकर अस्थमा जैसी परेशानी दूर कर सकते हैं और पेट की चर्बी भी कम कर सकते हैं। जानिए इसके फायदों के बारे में।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: पेट की चर्बी कम करने के साथ ही अस्थमा समेत इन बीमारियों को दूर करती है कलौंजी, जानिए इसके फायदे
कलौंजी के सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं(फोटो: फेसबुक)

हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मिल जाएंगे, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन मसालों (Indian Spices Health Benefits) का आप इस्तेमाल कर कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात होती है कि इसके लिए आपको एक्सट्रा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं और ये आपके किचन में आसानी से मिल जाते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है कलौंजी (Kalonji Benefits for Health)।

कलौंजी (Mangrela Health Benefits) को आम भाषा में मंगरेला कहते हैं। इसे आपने कचौरी और समोसे में काफी खाया होगा। इस छोटे-छोटे दानों की आपके सेहत के लिए क्या अहमियत है आप नहीं जानते होंगे। इसमें काफी मात्रा में फाइबर समेत विटामिन, अमिनो एसिड, फैटी एसिड, आयरन और कई तत्व मौजूद होते हैं। ये सब आपके स्वस्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। जानिए कलौंजी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में।

ऐसे स्वस्थ को फायदा पहुंचाती है कलौंजी

1. डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी एक वरदान की तरह है। इसके नियमित सेवन से शरीर में बढ़ा हुआ ग्लूकोज लेवल कंट्रोल होता है। हर सुबह आधा छोटा चम्मच कलौंजी के तेल को एक कप ब्लैक टी में मिलाकर पिएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी के साथ भी हर सुबह कलौंजी के बीच का सेवन कर सकते हैं।

2. कलौंजी का तेल जोड़ों के दर्द और सिरदर्द में तेजी से आराम पहुंचाता है। इसके लिए कलौंजी का तेल लें और अच्छी तरह सिर या जोड़ों पर लागकर मालिश करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे सरसों के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इसे नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाता है।

3. इसमें मौजूद फाइबर आपको वजन कंट्रोल करने में मदद करता है और पेट की चर्बी भी घटाता है। इसके लिए हर रोज सुबह में पहले एक कप गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इसके बाद 3-5 कलौंजी के बीच लें और गर्म पानी के साथ खाएं। आखिर में 1 छोटा चम्मच शहद खाएं।

4. कलौंजी में मौजूद थाइमोक्विनोन अस्थमा की परेशानी दूर करने में कारगर होता है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद तथा आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह और शाम खाने से पहले पिएं। करीब एक महीने तक इसे रोज दो बार इस्तेमाल करें।

5. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किसी तरह के सूजन को कम करता है और लीवर और किडनी से विषैले पदार्थ निकाल कर इनकी सफाई करता है। हर रोज गर्म पानी के साथ 4 से 5 कलौंजी खाएं। आप चाहे, तो इसके तेल का इस्तेमाल अपने चाय के साथ करके भी ये फायदा उठा सकते हैं।

6. सर्दी-जुकाम में कलौंजी का काढ़ा बनाकर इसे काले नमक के साथ मिलाकर पिएं। वहीं, इसके तेल से सिर की नियमित मालिश कर आप गंजेपन की परेशानी दूर कर सकते हैं।

छाछ पीने से बढ़ता वजन होता है कंट्रोल, जानिए इसके सेहत से जुड़े ऐसे ही फायदों के बारे में…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply