अपने दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो करें इन खाने की चीजों का सेवन!

इन दिनों दिल का दौरा पड़ने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है. ऐसे में अपने हार्ट यानि हृदय का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

  |     |     |     |   Published 
अपने दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो करें इन खाने की चीजों का सेवन!

Healthy Heart: आजकल कम उम्र से लेकर बड़ी उम्र तक के लोगों में हृदय रोग बहुत आम हो गया है. इन दिनों दिल का दौरा पड़ने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है. ऐसे में अपने हार्ट यानि हृदय का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. मानव शरीर में मस्तिष्क के बाद हृदय सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. ये हमारे शरीर में खून को प्रवाहित करता है, जो शरीर को ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्व पहुंचाता है. ऐसे में अगर आप सही समय पर अपने खान-पान पर नियंत्रण रखेंगे तो दिल की बीमारियों पर कंट्रोल पा सकते हैं. आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें आप दिल को मजबूत रखने में खा सकते हैं.

अलसी के बीज :

अलसी के बीज का सेवन आपके दिल का ख्याल रख सकता है. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड है जो गुड फैट होता है जो दिल को मजबूत करता हैं. आप अलसी के सेवन किसी भी तरीके से कर सकते हैं.

flax seeds

बादाम

बादाम का सेवन करने से आपका दिल भी मजबूत होगा, साथ ही ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. जानकारों के मुताबिक, बादाम ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होता है. यह भी पढ़े: न्यूड फोटोशूट को लेकर रणवीर सिंह का सनसनीखेज खुलासा, कहा- मेरे एक फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई

Almond

टमाटर:

दिल का ख्याल रखने के लिए आपको टमाटर का भी सेवन करना चाहिए. रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त के थक्के जमने से भी रोकता है.

tomato

पालक:

पालक का सेवन अपने दिल का ख्याल रखने के साथ आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है. पालक में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है, जो आपके दिल को मजबूत बनाता है.

spinach

अखरोट:

अखरोट का सेवन सबसे फायदेमंद होता है. अखरोट के सेवन से आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती हैं.

Walnut

 

यह भी पढ़े: आलिया भट्ट-रणबीर कपूर फिल्म ब्रह्मास्त्र के बाद एक और धमाकेदार फिल्म की कर रहे हैं प्लानिंग, हुआ खुलासा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply