अगर आप बनाना-मिल्क शेक पीना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं, पड़ सकते हैं बीमार!

लोग अपनी सेहत का ख्याल बहुत ही अच्छे ढंग से रखते हैं. खाने में क्या खाना बेहतर होगा, क्या सही होगा ? इसका भी खासा ख्याल रखते हैं. ऐसे में लोग बाकि चीजों के अलावा फलों का सेवन करना ज्यादा अच्छा समझते हैं. फलों में देखा जाए तो केला खाने की राय अक्सर दी जाती […]

  |     |     |     |   Published 
अगर आप बनाना-मिल्क शेक पीना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं, पड़ सकते हैं बीमार!

लोग अपनी सेहत का ख्याल बहुत ही अच्छे ढंग से रखते हैं. खाने में क्या खाना बेहतर होगा, क्या सही होगा ? इसका भी खासा ख्याल रखते हैं. ऐसे में लोग बाकि चीजों के अलावा फलों का सेवन करना ज्यादा अच्छा समझते हैं. फलों में देखा जाए तो केला खाने की राय अक्सर दी जाती है, खासकर दुबले-पतले लोगों को. जिम ट्रेनर अक्सर ऐसे लोगों को अपने आहार में केला-मिल्क शेक शामिल करने की सलाह देते हैं. गर्मियों में ज्यादातर लोग इसे दूसरे शेक से ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह केला आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि बनाना-मिल्क शेक आपकी सेहत को कैसे नुकसान कर सकता है.

बनाना-मिल्क शेक दिमागी तौर पर कमजोर कर सकता है :

हमारे देश में आयुर्वेद सबसे पुरानी और उपयोगी चिकित्सा प्रणाली है. जिसके मुताबिक, केले में फाइबर की मात्रा पाई जाती है. वहीं दूध में केल्शियम की मात्रा पाई जाती है. अब आप ये सोच रहे होंगे हम आपको ये क्यों बता रहे हैं? क्योंकि अक्सर लोग दूध और केला का सेवन साथ करते हैं जो कि नुकसानदायक होता है. इसके सेवन से हार्मोन पर गहरा असर पड़ता है. इससे दिमाग भी प्रभावित होने लगता है.


आयुर्वेद के अनुसार :

आयुर्वेद की बात करें तो इसके अनुसार, प्रत्येक खाने की चीज का अपना स्वाद, गुण, शक्ति ऊर्जा और पाचन तंत्र पर प्रभाव होता है. किसी भी खाने की चीज के साथ कोई भी लिक्विड यानी तरल पदार्थ लेना नुकसान कर सकता है. दूध एक ऐसा ही मिश्रण है. जिसके सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थ पैदा होते हैं. इससे शरीर के हार्मोंस प्रभावित होते है. इसका सेवन शरीर में कई बीमारियों को न्योता दे सकता है.

शरीर की समस्या :

बनाना-मिल्क शेक का रोज-रोज सेवन करने से शरीर में समस्या पैदा हो सकती है. रोजाना बनाना शेक पीने से शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द की समस्या हो सकती है.

प्रेग्रेंसी में समस्या :

महिलाओं की प्रेग्रेंसी के दौरान कई तरह के एहतियात बरतने की बात कही जाती है. ऐसे में इस बात का भी खास ख्याल रखा जाता कि प्रेग्नेंट महिला खाने में क्या चुन रही हैं? वहीं बनाना-मिल्क शेक की बात करें तो बच्चे की अच्छी देखभाल के लिए दूध और केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

इसके सेवन से शरीर में टॉक्सिन्स की संख्या बढ़ सकती है. इससे एलर्जी के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. इसका बच्चे पर गहरा असर पड़ सकता है.

अगर आप हैं चाय के शौकीन तो हो जाएं सावधान! मार्केट में आ रही है मिलावटी चाय पत्ती, ऐसे करें पहचान

बॉलीवुड, टीवी और लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053

    Leave a Reply