Skin Care Tips: चेहरे पर जमी डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये घेरलू टिप्स, दो हफ्ते में दिखेगा असर

Home Remedies For Dead Skin: सही तरह से शरीर की देखभाल न करने से त्वचा की कोशिकाएं डैमज होने लगती है। शरीर के जिस हिस्से की स्किन डैड हो जाती है, वह जगह काली पड़ जाती है। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं कि घर बैठे कैसे डेड स्किन को हटाएं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: चेहरे पर जमी डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये घेरलू टिप्स, दो हफ्ते में दिखेगा असर
डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय (फोटो-पिक्साबे)

दिवाली के बाद जिस तरह से मौसम ने पलटी मारी है उसका सीधा असर हमारे शरीर पर तो पड़ ही रहा है साथ ही साथ हमारी स्किन या त्वचा को भी बहुत नुकसान हो रहा है। बदलते मौसम की तरह स्किन में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। उन्हीं में से एक है स्किन का काला पड़ना यानि स्किन का डैड हो जाना। कई बार त्वचा की देखभाल नहीं कर पाने के कारण या धूल-मिट्टी, प्रदूषण व बढ़ती उम्र के कारण स्किन डेड होने लगती है। त्वचा की परत निकलने लगे, त्वचा अत्यधिक रूखी होने लगे, त्वचा की रंगत में बदलाव आए या त्वचा में खुजली होने लगे, तो समझ जाएं ये डेड स्किन के लक्षण हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिस कारण त्वचा की चमक पर इसका असर पड़ने लगता है। अगर सही वक्त पर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इससे न सिर्फ त्वचा के टेक्सचर में फर्क पड़ेगा, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं।

सिर्फ नहाने भर से त्वचा से डेड सेल्स नहीं हटती। इसके लिए शरीर को जरुरत है कुछ अलग चीजों की। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे डेड स्किन से छुटकारा पा सकती है इसके लिए आपको महंगे-महंगे पार्लर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और ना ही हम आपको महंगी क्रीम, फेसवॉश या अन्य उत्पाद का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय

1. चेहरे पर जमी डेड परत को उतारने के लिए आप सबसे पहले एक कप में ब्राउन शुगर लें। इसके बाद चीनी और तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। फिर इसे थोड़ी देर रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर यह स्क्रब आपको पूरे शरीर में लगाना है, तो सामग्री की मात्रा को बढ़ाकर मिश्रण को तैयार करें। आप हफ्ते में एक से दो बार इस मिश्रण को लगा सकते हैं।

2. ग्रीन टी के बैग को एक कप गर्म पानी में डाल दें। अब इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण को धीरे-धीरे से चेहरे पर मालिश करें। ध्यान रहे पानी उतना ही गर्म हो जितना आप सह सकें। इस मिश्रण को लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, ताकि पानी के तापमान का पता चल सके। थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ-मुलायम तौलिए से पोंछ लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. कटोरी में शहद और चीनी मिलाएं। कुछ मिनटों के लिए इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को एक से दो बार कर सकते हैं।

4. नमक को नारियल तेल और लैवेंडर ऑयल में मिलाएं। फिर इसे एयर-टाइट गिलास कंटेनर में ट्रांसफर करें। अब इसमें से जरूरत के अनुसार स्क्रब का इस्तेमाल करें और 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। शरीर पर मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सप्ताह में एक बार इस स्क्रब का उपयोग करें। इसके अलावा, आप चेहरे को स्क्रब करने के लिए आधे चम्मच एप्सम साल्ट को अपने क्लींजिंग क्रीम में डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. सबसे पहले पपीते को मिक्सी में हल्का पीस लें। फिर ओट्स को पीस लें। उसके बाद एक कटोरी में ओट्स और पपीते को मिला लें। फिर उसमें बादाम तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। आपका स्क्रब तैयार है। स्क्रब लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से भिगो लें। अब इस स्क्रब से हल्की-हल्की मालिश करें। अगर स्क्रब ज्यादा गाढ़ा लगे, तो कुछ बूंदें पानी की मिला लें। थोड़ी देर स्क्रबिंग के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर फेसवॉश या साबुन न लगाएं।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: सेब के सिरके से लेकर संतरे के छिल्के तक, ये हैं कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय

जब जनाब किचन में मौजूद देसी घी से मिल सकती हैं गजब की खूबसूरती तो महंगे पार्लर का क्या करना…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply