Health Tips: चना, उपमा और दलिया, रात के खाने में इन 5 चीजों को करेंगे शामिल, तो हरदम रहेंगे फिट

नियमित शारीरिक गतिविधियों के साथ पर्याप्त, उचित एवं संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार है। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही हल्के और स्वस्थ खाने (Healthy food recipes) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको वजन कम (Weight Loss) करने के साथ-साथ स्वस्थ रखने का काम भी बखूबी करेंगे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: चना, उपमा और दलिया, रात के खाने में इन 5 चीजों को करेंगे शामिल, तो हरदम रहेंगे फिट
रात के खाने में इन चीजों को करें शामिल (फोटो-पिक्साबे)

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में सबसे ज्यादा हमें अपने शरीर पर ध्यान देने की जरुरत हैं। कभी आईने के सामने खड़े होकर आपने ये गौर किया है कि आप कैसे लग रहे हैं। कहीं से मोटे या पतले तो नहीं? या शर्ट से आपकी तोंद बाहर तो नहीं? यदि आपने भी अभी तक इन बातों पर ध्यान नहीं दिया हैं तो जनाब आप थोड़ा गौर करना शुरू कर दीजिए। ये किसी ने ठीक कहा है कि आप स्वस्थ जीवन तब तक नहीं जी सकते यदि आप स्वस्थ नहीं खाते हैं। जो आप खाते हैं और जब आप खासकर अस्वास्थ्यकर खाते हैं तो ये आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन जाता है।

जंक फूड और ऑयली फ्राइड फूड खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन इनसे होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारी बेहद खतरनाक है। यही कारण है कि एक स्वस्थ जीवन शैली में फिट रहना आवश्यक है। स्वस्थ शरीर का मतलब एक स्वस्थ दिमाग है और इसका मतलब है कि आप खुश हैं। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में कुछ हेल्दी फ़ूड रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके डिनर को हल्का और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं साथ ही आपके पाचन तंत्र को आराम देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी लाभदायक है।

रात के खाने में इन चीजों को करें शामिल…

दलिया: दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं का सरलता से निराकरण करने में मददगार साबित होता है। एक पैन में थोड़ा तेल डालें और प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भुन लें। फिर, इसमें अपनी मनपसंद सब्जियां डालें और इसे मध्यम आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। फिर, स्वाद के लिए थोड़ा नमक और मिर्च पाउडर डालें और फिर मिश्रण में दलिया डालें। इसमें थोड़ा पानी डालें और इसे ढककर 5 मिनट तक पकाएं। 2 दलिया एक पौष्ट‍िक भोजन है जो पोषण की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। खास तौर से जब यह मिश्र‍ित अनाज से बना हो। अगर आप भारी भरकम या अधिक भोजन करने से बचते हैं, तो दलिया आपके लिए अनिवार्य तत्वों की पूर्ति करता है।

खिचड़ी: अगर आपको लगता है कि खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना है, तो यह आपकी गलतफहमी है… अलग-अलग सामग्री के साथ बनने वाली स्वादिष्ट खिचड़ी आपकरे सेहत के बेहतरीन फायदे भी देती है। दाल, चावल, सब्ज‍ियों और मसालों से तैयार की गई खिचड़ी काफी स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होती है, जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देती है। इसके माध्यम से एक साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं। पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी यह आहार आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है, इसलिए बीमारी में मरीजों को इसे खिलाया जाता है, क्यों उस वक्त पाचन शक्ति कमजोर होती है।

चना: पाचन तंत्र के लिए भी चने के फायदे बहुत हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए चना पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस, कब्ज, डायरिया और सख्त मल आदि को ठीक कर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है । फाइबर कब्ज जैसी स्थितियों के अलावा कोलन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है। पाचन के लिए अंकुरित चने के फायदे बहुत हैं।

सूजी उपमा: यदि आप रात में कुछ हल्का खाने के बारे में सोच रही हैं तो रवा उपमा सबसे बेस्ट है। सूजी को सूखी कढ़ाई में हल्का भूरा होने तक लगातार चलाते हुये भूनिये। भुनी सूजी को किसी प्लेट में निकाल लीजिये। कढ़ाही मे तेल डालकर गरम करिये. मूंगफली के दानों को तेल में डालकर हल्का सा भून लीजिए. इन्हें भूनने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिए। कढ़ाही में बचे हुए तेल में राई के दाने डाल दीजिये, राई को हल्का सा भुनने दीजिए। राई तड़कने के बाद, हरी मिर्च, कटे हुए गाजर और मटर के दाने डाल कर 2-3 मिनिट तक भूनिये। इसके बाद सूजी और इसका तीन गुना पानी (3 कप पानी) और नमक डालकर मिला दीजिए। जब सूजी के पानी में उबाल आने लगे , तब आप उसे चमचे से चलाते जाइये, घोल गाढ़ा होता जायेगा और थोड़ी ही देर में हलवा जैसा लगने लगेगा। इसमें मूंगफली के दाने डाल दीजिए और रवा उपमा को चमचे से चलाते हुये 3-4 मिनिट तक पकाइये. ऊपर से बटर डालकर मिला लीजिये। साथ ही हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए। स्वादिष्ट रवा उपमा तैयार है।

मसाला ओट्स: बाजार में मौजूद मसाला ओट्स भी रात के खाने के लिए बेहतर ऑप्शन है। यह खाने में बहुत हेल्‍दी होते हैं और इन्‍हें खा कर पेट भी भर जाता है। मगर बाजार में बिक रहे मसाला ओट्स को खरीदने से बचें और घर पर ही खुद से तैयार किया हुआ मसाला ओट्स बनाएं। प्रेशर कुकर में सभी कटी हुई सब्‍जियां जैसे, गाजर, बींस और शिमला मिर्च डाल कर 1 सीटी लगा दें। उसमें थोड़ा सा नमक डालें। एक पैन में हल्‍का सा तेल गरम करें, उसमें राई, कडी पत्‍ते और हरी मिर्च डालें। फिर इसमें बारीक कटी प्‍याज डाल कर 3 मिनट चलाएं। उसके बाद अदरक लहसुन पेस्‍ट डाल कर 3 मिनट पकाएं। फिर कटे टमाटर, नमक, हल्‍दी और गरम मसाला पाउडर डालें। कुकर में पक चुकी सब्‍जियों को छान लें। और उसे पैन में डालें। सब्‍जियों को मसाले के साथ अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इसमें ओट्स डाल कर ऊपर से सब्‍जियों का पानी डालें। सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और 1 मिनट तक हल्‍की आंच में पकाएं। अब आप इस मसाला ओट्स को कटी हुई हरी धनिया से गार्निश कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Chickpeas Benefits: चने के होते हैं अनगिनत फायदे, नहीं होने देता एनीमिया और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां

चाहती हैं अपना वजन कम करना तो नाश्ते से लेकर रात तक खाएं ये चींजे, जल्द मिलेगा मोटी तोंद से छुटकारा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply